IND vs SL 2nd TEST: नए बदलाव के साथ मुकाबला जीतने उतरेगी टीम इंडिया

IND vs SL 2nd TEST: नए बदलाव के साथ मुकाबला जीतने उतरेगी टीम इंडिया

पहले टेस्ट में बारिश और खराब रोशनी की वजह से जीत से तीन कदम दूर रहने वाली भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में श्रीलंका पर अपना दबदबा बरकरार रखने की पूरी तैयारी के साथ मैदान पर उतरेगी.

By: | Updated: 23 Nov 2017 07:04 PM
match-preview-india-vs-sri-lanka-2nd-test-nagpur-test-cricket-news-hindi-cricket-news

नागपुर: पहले टेस्ट में बारिश और खराब रोशनी की वजह से जीत से तीन कदम दूर रहने वाली भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में श्रीलंका पर अपना दबदबा बरकरार रखने की पूरी तैयारी के साथ मैदान पर उतरेगी.


ड्रॉ रहे पहले टेस्ट के आखिरी सेशन में श्रीलंकाई बल्लेबाजों की धज्जियां उड़ाने वाली विराट कोहली की टीम को मनोवैज्ञानिक बढत हासिल है. ईडेन गार्डेन्स की तरह ही जामथा में विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान पर भारत को एक बार फिर हरी भरी पिच मिलेगी.


अगले महीने शुरू होने वाले साउथ अफ्रीका के लंबे दौरे को ध्यान में रखकर तैयारी के लिए हरियाली पिच बनाई गई है. पिच पर जमी घास इसे पारंपरिक धीमी और बल्लेबाजों की ऐशगाह विकेट से अलग बनाती है हालांकि पहली गेंद फेंके जाने तक यह कहना मुश्किल है कि इसमें कितना उछाल होगा.


भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा ,‘‘यह अच्छी पिच लग रही है. पहले दो दिन यह तेज गेंदबाजों की मददगार साबित होगी.’’ भारत के लिए चुनौती इन हालात में बेहतर प्रदर्शन की होगी हालांकि ईडन गार्डन की तुलना में यहां रन बनाना उतना मुश्किल नहीं होगा. कोहली ने दबाव के हालात में शतक जमाकर साबित कर दिया कि उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में क्यो शुमार किया जाता है. उनके बाकी बल्लेबाज भी सुरंगा लकमल एंड कंपनी के खिलाफ ऐसा ही प्रदर्शन करना चाहेंगे.


तकनीक के महारथी सलामी बल्लेबाज मुरली विजय प्लेइंग इलेवन में लौटेंगे चूंकि शिखर धवन ने निजी कारणों से ब्रेक लिया है. विशेषज्ञों का कहना है कि पहले टेस्ट में शुरूआती दो दिन विजय की तकनीक की कमी खली क्योंकि धवन शुरू ही से आक्रामक हो जाते हैं. धवन ने हालांकि दूसरी पारी में 94 रन बनाये जब रन बनाना आसान हो गया था.


ईशांत शर्मा का भी प्लेइंग इलेवन में शामिल होना तय है जो मौजूदा टेस्ट टीम में सबसे ज्यादा अनुभवी खिलाड़ी हैं. पहले टेस्ट के मैन ऑफ द मैच भुवनेश्वर कुमार शादी के कारण टीम से अलग हैं. लिहाजा ईशांत उनकी जगह लेंगे. उन्होंने रणजी ट्रॉफी में 116 ओवरों में 20 विकेट लिए हैं और इन सभी मैचों में उन्होंने दिल्ली की कप्तानी भी की.


देखना यह भी है कि क्या भारत दो स्पिनरों को लेकर उतरता है क्योंकि रविंद्र जडेजा गेंदबाज या बल्लेबाज के रूप में कोई कमाल नहीं कर सके. विविधता के लिये चाइनामैन कुलदीप यादव को उतारा जा सकता है. वैसे तेज गेंदबाज विजय शंकर को भी टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिल सकता है.


शंकर के पास खतरनाक रफ्तार नहीं है लेकिन 120 किलोमीटर की गति से वह 32 प्रथम श्रेणी मैचों में 27 विकेट ले चुके हैं. वहीं बल्लेबाजी में 49.16 की शानदार औसत से पांच शतक और 10 अरर्द्धशतक जड़े हैं.


हार्दिक पंड्या के बाहर रहने से शंकर छठे नंबर के बल्लेबाज की कमी भी पूरी कर सकते हैं. तीन रणजी मैचों में उन्होंने एक शतक समेत 118 रन बनाये और छह विकेट लिये.


केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान कोहली आत्मविश्वास से लबरेज है. वहीं अजिंक्य रहाणे कोलकाता में मिली नाकामी का गम दूर करना चाहेंगे.


दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम पहला टेस्ट ड्रॉ कराने से खुश होगी हालांकि शुरूआती दिनों में उसका पलड़ा भारी रहा था. तेज गेंदबाज लाहिरू गामेगे को खराब फॉर्म के कारण बाहर रहना पड़ सकता है. तीन तेज गेंदबाजों को उतारने पर विश्वा फर्नाडो विकल्प हो सकते हैं. चाइनामैन लक्षण संदाकना भी गेंदबाजी में विकल्प हो सकते हैं.


टीमें :- भारत : विराट कोहली ( कप्तान), के एल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋधिमान साहा, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, विजय शंकर, कुलदीप यादव, रोहित शर्मा.


श्रीलंका : दिनेश चांदीमल ( कप्तान ), एंजेलो मैथ्यूज, दिमुथ करूणारत्ने , निरोशन डिकवेला, धनंजय डिसिल्वा, सुरंगा लकमल, दासुन शनाका, विश्वा फर्नांडो, लाहिरू गामेगे, लक्षण संदाकन, सदीरा समरविक्रमा, दिलरूवान परेरा और रोशन सिल्वा.


मैच का समय : सुबह 9 . 30 से

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: match-preview-india-vs-sri-lanka-2nd-test-nagpur-test-cricket-news-hindi-cricket-news
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story भारत के खिलाफ टेस्ट के साथ होगा अफगानिस्तान क्रिकेट का डेब्यू