ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करने उतरेगी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Saturday, 30 January 2016 6:02 PM
match preview: third t 20

सिडनीः पहले दो टी 20 में धमाकेदार जीत के साथ सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी टीम इंडिया रविवार को तीसरे और अंतिम टी20 मैच में जीत के साथ मेजबान टीम का क्लीन स्वीप करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

वनडे सीरीज 1-4 से गंवाने के बाद भारत ने शानदार वापसी करते हुए टी20 सीरीज के पहले दो मैचों मे एडिलेड और मेलबर्न में जीत के साथ सीरीज में 2-0 की निर्णायक बढ़त बना ली है.

भारत ने मौजूदा दौरे पर सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में ही मनीष पांडे के पहले नाबाद शतक की मदद से वापसी करते हुए हार के क्रम को तोड़ा था.

भारत ने मौजूदा दौरे पर युवाओं को मौका दिया है और 2017 चैम्पियन्स ट्रॉफी और 2019 विश्व कप की टीम की तैयारियों को देखते हुए गुरकीरत मान, ऋषि धवन और बरिंदर सरन की प्रगति बड़ा सकारात्मक पक्ष रही है.

टी20 में भी इसी राह पर चलते हुए भारत ने आगामी विश्व टी20 को देखते हुए जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या को मौका दिया और ये दोनों टीम की योजना में फिट बैठे.

अंतिम एकादश में इनकी मौजूदगी से भारत को गेंदबाजी में विकल्प मिले. बुमराह ने तीन में से दो मैचों में प्रभावी प्रदर्शन किया.

पिछले मैचों में शुरूआती पावरप्ले के अलावा बुमराह ने डेथ ओवरों में भी गेंदबाजी की जो भारत के लिए टी20 में महत्वपूर्ण हो सकता है. पांड्या ने अच्छी गति के साथ गेंदबाजी की है और वह तेज गेंदबाजों के लिए अच्छा कवर साबित हो सकते हैं.

युवराज सिंह और सुरेश रैना की टीम में भूमिका भी अहम हो गई है. धोनी कह चुके हैं कि अगर कामचलाऊ गेंदबाज एक ओवर भी फेंकते हैं तो गेंदबाजी आक्रमण के उपर से दबाव कम होगा फिर यह ओवर अच्छा हो या बुरा. शुक्रवार को युवराज ने जिस तरह दो ओवर फेंके अगर कोई कामचलाऊ गेंदबाज वैसा प्रदर्शन करता है तो यह बोनस की तरह है.

इन दोनों की मौजूदगी ने टीम को संतुलित किया है और भारतीय टीम टी20 प्रारूप के अनुकूल नजर आ रही है विशेषकर अपने विरोधी को देखते हुए. यह वनडे सीरीज के उलट है जहां ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम मैच से पूर्व तक हर मैच में हर विभाग में दबदबा बनाया था.

भारत शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए दौरे के अंतिम मैच में इसी एकादश को एक और मौका देना चाहेगा.

धोनी एमसीजी में मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कह चुके हैं कि भारतीय ड्रेसिंग रूम को देखते हुए ‘प्रयोग’ शब्द सटीक नहीं होगा.

उन्होंने कहा कि वह विभिन्न हालात में अलग खिलाड़ियों को खिलाते लेकिन मौजूदा स्थिति ऐसे किसी फेरबदल की स्वीकृति नहीं देती.

इसे देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि भारत पहले दो टी20 मैच के गेंदबाजी आक्रमण के साथ ही उतरेगा लेकिन देखना यह होगा कि युवराज और पांड्या को बल्लेबाजी का मौका मिलता है या नहीं.

युवराज गेंद से अपनी प्रतिभा पहले ही दिखा चुके हैं लेकिन टीम प्रबंधन बल्ले से उनकी फॉर्म को लेकर चिंतत है. शीर्ष क्रम के शानदार फॉर्म में होने के कारण धोनी ने बड़े शॉट खेलने की जिम्मेदारी खुद उठाई है और ऐसे में युवराज की रन बनाने की क्षमता के दोबारा आकलन के लिए अधिक समय नहीं बचा है.

सिडनी टी20 के अलावा घरेलू सरजमीं पर श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला को मिलाकर चार मैच हैं जिनका इस्तेमाल भारत आकलन के लिए कर सकता है क्योंकि एशिया कप की टीम में मुख्य रूप से उन्हीं खिलाड़ियों को जगह मिलने की संभावना है जो विश्व टी20 टीम का हिस्सा होंगे. अजिंक्य रहाणे और पांडे दो अन्य विकल्प हो सकते हैं लेकिन युवराज अपनी गेंदबाजी से इन पर भारी पड़ते हैं. रहाणे हालांकि चोटिल हैं और उनके कल खेलने की संभावना भी नहीं है.

विश्व टी20 में उपमहाद्वीप के हालात को देखते हुए वैसे भी स्पिनरों के बड़ी भूमिका निभाने की संभावना है.

हरभजन सिंह को मौके का इंतजार है जबकि उमेश यादव को भी मौका मिल सकता है क्योंकि आशीष नेहरा दोनों मैचों में महंगे साबित हुए हैं और उनकी गेंदबाजी में वैसा नियंत्रण नहीं दिखा जैसा आईपीएल के पिछले कुछ सत्र में दिखा था.

भारतीय टीम हालांकि सोमवार को जब सिडनी से रवाना होगी तो अंतिम मैच का नतीजा कुछ भी निकले टीम संतुष्ट होगी.

इस बीच ऑस्ट्रेलिया के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता क्योंकि टीम फिलहाल विश्व टी20 की जगह न्यूजीलैंड दौरे को लेकर अधिक उत्सुक नजर आ रही है. यह हैरानी भरा है कि टीम ने दूसरे टी20 से पूर्व ही अपने अहम खिलाड़ियों डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ को न्यूजीलैंड भेज दिया.

खिलाड़ियों को आराम देने का फैसला दूसरे टी 20 के बाद ज्यादा तार्किक नजर आता क्योंकि श्रृंखला गंवाने के बाद टीम ने मैथ्यू वेड, जान हास्टिंग्स और केन रिचर्डसन को भी न्यूजीलैंड भेज दिया है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: match preview: third t 20
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017