कर्नाटक फिर बना विजय हजारे चैंपियन

By: | Last Updated: Tuesday, 25 November 2014 5:24 PM
Mayank Aggarwal_Karnataka_Punjab_Vijay Hazare Trophy_Final_

अहमदाबाद: युवा बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के शतक और शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से विशाल स्कोर खड़ा करने वाले मौजूदा चैंपियन कर्नाटक ने आज यहां पंजाब को एकतरफा फाइनल में 156 रन से करारी शिकस्त देकर विजय हजारे ट्राफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में अपना खिताब बरकरार रखा.

 

अग्रवाल ने दिन रात्रि के इस मैच में 100 गेंदों पर दस चौकों और तीन छक्कों की मदद से 125 रन बनाये. उन्होंने रोबिन उथप्पा 81 गेंदों पर 87 रन के साथ पहले विकेट के लिये 162 रन की साझेदारी की. बाद में करूण नायर ने 71 गेंदों पर 86 रन बनाये, जिसमें आठ चौके और एक छक्का शामिल है. उन्होंने मनीष पांडे के साथ तीसरे विकेट के लिये 87 रन जोड़े जिससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले कर्नाटक ने सात विकेट पर 359 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

 

इसके जवाब में पंजाब की पूरी टीम 38.2 ओवर में 203 रनों पर ढेर हो गयी. उसकी तरफ से केवल मनदीप सिंह (76) ही गेंदबाजों का अच्छी तरह से सामना कर पाये. अभिमन्यु मिथुन कर्नाटक के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 37 रन देकर तीन विकेट लिये.

 

स्टुअर्ट बिन्नी ने दो जबकि कप्तान आर विनयकुमार, एस अरविंद और अपना पहला मैच खेल रहे जे सुचित ने एक एक विकेट हासिल किया.

 

बड़े लक्ष्य का पीछा करने के लिये उतरे पंजाब की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने तीसरे ओवर में मनन वोहरा का विकेट गंवा दिया. मनदीप और अमितोज सिंह दूसरे विकेट के लिये 82 रन जोड़कर कुछ उम्मीद जगायी लेकिन यह साझेदारी टूटते ही विकेट गिरने का क्रम शुरू हो गया जिससे कर्नाटक की जीत सुनिश्चित हो गयी.

 

गुरकीरत सिंह : एक : और तरूवर कोहली : दो : भी आते ही पवेलियन लौट गये और ऐसे में मनदीप भी दबाव में आकर बिन्नी की गेंद पर बोल्ड हो गये. उन्होंने 81 गेंद खेली तथा सात चौके और एक छक्का लगाया.

 

टीम को कप्तान हरभजन सिंह से चमत्कार की उम्मीद थी लेकिन वह गेंदबाजी की तरह बल्लेबाजी में भी नाकाम रहे और केवल दस रन बनाकर पवेलियन लौटे. इससे पहले कर्नाटक के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने शानदार खेल का नजारा पेश किया.

 

पंजाब के गेंदबाजों ने आखिरी क्षणों में विकेट निकाले लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. कर्नाटक ने अपने आखिरी पांच विकेट अंतिम तीन ओवरों में 25 रन के अंदर गंवाये. पंजाब की तरफ से बलतेज सिंह और संदीप शर्मा ने तीन-तीन विकेट लिये.

 

हरभजन ने आठ ओवरों में 61 रन और युवराज ने नौ ओवरों में 49 रन दिये. अग्रवाल और उथप्पा ने शुरू से ही आक्रामक तेवर अपनाये. अग्रवाल ने जहां पारी के छठे ओवर में ही सिद्धार्थ कौल की गेंद छक्के के लिये भेजी वहीं उथप्पा ने संदीप शर्मा पर लगातार तीन चौके जड़े.

 

अग्रवाल ने हरभजन का स्वागत छक्के से किया और इसके साथ ही वह 50 रन पर भी पहुंचे. इससे पहले उथप्पा ने लिस्ट ए में अपना 29वां अर्धशतक पूरा किया था.

 

अग्रवाल ने युवराज पर लांग आफ पर छक्का लगाकर अपना स्कोर 90 रन के पार पहुंचाया और फिर इसी गेंदबाज के अगले ओवर में लिस्ट ए में अपना तीसरा शतक पूरा किया. उन्हें आखिर में संदीप शर्मा ने स्क्वायर लेग पर कैच कराया.

 

नायर जब 34 रन पर थे तब युवराज ने बलतेज की गेंद पर उनका आसान कैच छोड़ा और इस 22 वर्षीय बल्लेबाज ने इसका पूरा फायदा उठाकर तेजतर्रार पारी खेली और लिस्ट ए में अपना सातवां अर्धशतक जमाया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mayank Aggarwal_Karnataka_Punjab_Vijay Hazare Trophy_Final_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017