बॉक्सिंग का महामुकाबला: फ्लायड मेवेदर ने पैक्वे को हराकर जीते 11.5 अरब रुपये

By: | Last Updated: Sunday, 3 May 2015 6:56 AM
Mayweather beats Pacquiao by decision

वैसे, एक रोचक तथ्य यह है कि इस लिस्ट में टॉप पर अमेरिकन बॉक्सर मेवेदर हैं. उनकी कुल कमाई 1915 करोड़ रुपए है. इसमें से मेवेदर ने 1819.86 बॉक्सिंग से जबकि केवल 95.81 करोड़ रुपए ही एंडोर्समेंट्स से कमाए हैं. जबकि धोनी के मामले में यह आंकड़ा लगभग उलट है.

लास वेगास: अमेरिका के मेवेदर ने बॉक्सिंग का महामुकाबला जीत लिया है. अमेरिका के लास वेगास में 40 मिनट तक चले मुकाबले में मेवेदर शुरू से लेकर अंत तक हावी रहे.पूरे बारह राउंड के बाद तीनों जजों ने मेवेदर को विजेता घोषित कर दिया.

 

इस तरह मेवेदर ने 118-110, 116-112 और 116-112  से ये मुकाबला जीत लिया. सभी राउंड में मेवेदर की तेजी बरकरार रही. उन्होंने कभी भी फिलीपींस के पैक्वे को हावी नहीं होने दिया. इस मुकाबले को साल का सबसे बड़ी बॉक्सिंग फाइट कहा जा रहा है.

 

महामुकाबले के लिए रिंग में उतरने पर मेवेदर को 1142 करोड़ रुपये औऱ पैक्वे को 761 करोड़ रुपये मिले. इसके अलावा विजेता बने मेवेदर को 6 करोड़ की बेल्ट भी मिली.

 

महामुकाबले को लेकर अमेरिका समेत पूरी दुनिया भर में जदबर्दस्त क्रेज देखा गया. सोशल मीडिया पर हैशटेग मैकपेक सबसे ऊपर ट्रेंड करता रहा. करीब 40 मिनट तक चले इस मुकाबले को देखने के लिए सबसे सस्ती टिकट 13 लाख की थी जबकि सबसे महंगी टिकट बिकी है 95 लाख रुपये की.

 

 

सितंबर में सन्यास ले लेंगे मेवेदर

मेवेदर ने शनिवार को हुए इस मुकाबले के बाद कहा कि वह सितंबर में होने वाले अगले मुकाबले के बाद संन्यास ले लेंगे. इस मुकाबले से लगभग 20 करोड़ डालर की कमाई करने वाले मेवेदर ने कहा, ‘‘सितंबर में मैं अपना आखिरी मुकाबला लडूंगा. ’’ इस बीच पैकियो ने कहा कि उन्हें लगा कि शायद वह जीत गये हैं.

 

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगा कि मैंने मुकाबला जीत लिया है. उसने कुछ भी खास नहीं किया. ’’ हालीवुड की कुछ बड़ी हस्तियां भी इस मौके पर उपस्थित थी. इनमें निर्देशक क्लाइंट ईस्टवुड, अभिनेता राबर्ट डि नीरो, जान वोइट, डेंजेल वाशिंगटन, ब्रैडली कूपर, एनबीए स्टार मैजिक जानसन आदि प्रमुख हैं.

 

मेवेदर ने 1996 के ओलंपिक में एक कांस्य पदक जीत लिया था जबकि पक्वेओ को इस चार साला आयोजन में भाग लेने का मौका नहीं मिला. हाल ही में उन्होंने 2016 के ओलंपिक में भाग लेने की इच्छा व्यक्त की है. वो कह रहे हैं कि अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) ने प्रोफेशनल मुक्केबाजों को भी ओलंपिक में हिस्सा लेने की अनुमति दी है, जहां अब तक केवल एमेच्योर मुक्केबाज ही भाग ले सकते थे.

 

एआईबीए अध्यक्ष सीके वू ने पक्वेओ के लिए ओलम्पिक के दरवाजे बंद कर दिए थे. उनका कहना था कि वह ओलंपिक के लिए अयोग्य है क्योंकि वे 20 से ज्यादा प्रोफेशनल मुकाबलों में हिस्सा ले चुके हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mayweather beats Pacquiao by decision
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: boxing Mayweather Pacquiao
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017