COUNTDOWN: दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला!

By: | Last Updated: Sunday, 3 May 2015 2:06 AM

नई दिल्ली: तैयार हो जाइए क्योंकि अब से सिर्फ कुछ ही घंटों बाद होने वाला है दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला. जब बॉक्सिंग रिंग में सिर्फ दो बॉक्सर ही नहीं बल्कि दो ‘रिंग मास्टर्स’ की होनी वाली है जबरदस्त टक्कर.

 

जी हां! कुछ ही देर बाद बॉक्सिंग की दुनिया में सबसे बड़ी फाइट होने जा रही है. अमेरिका में होने वाले मुकाबले में फिलीपींस के मैनी पैक्वे और अमेरिका के फ्लॉयड मेवेदर भिड़ेंगे. बॉक्सर मेवेदर पिछले 47 मैच नहीं हारे हैं. आपको बता दें कि यह मुकाबला ना केवल दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला होगा बल्कि विश्व की सबसे महंगी भिड़ंत भी होगी.

 

फिलीपिनो के मैन्नी पक्वेओ और अमेरिका के दिग्गज फ्लॉयड मेवेदर जूनियर के बीच आज यानी 2 मई (शनिवार) को लास वेगास में सदी का सबसे बड़ा मुक्केबाजी मुकाबला होने जा रहा है. भारतीय समयनुसार यह मुकाबला रविवार यानि 3 मई को सुबह साढ़े आठ बजे होगा. वेल्टरवेट (67 किलो) वर्ग के विश्व चैंपियनशिप खिताब के लिए दोनों आमने-सामने होंगे. यह अब तक की सबसे बड़ी ईनामी राशि वाला मुकाबला है.

 

आपको बता दें कि इससे पहले ऐसा सुपर मुकाबला 2002 में हेवीवेट टाइटल के लिए माइक टायसन और लेनोक्स लुईस के बीच और 2011 में व्लादिमीर कल्चिको और डेविड हे के बीच देखा गया था. इस मुकाबले को लेकर दर्शकों में भी भारी उत्साह है. जिसकी खास वजहों में से एक है इस मैच की ईनामी राशि.

 

जी हां! इस मैच से दो हजार करोड़ रुपये आने की उम्मीद है. जिसमें से मेवेदर को बारह सौ करोड़ रुपये मिलेंगे जबकि पक्वेओ को आठ सौ करोड़ रुपये मिलेंगे. दोनों की कुछ और कमाई भी हो सकती है, यह निर्भर करेगा कि पे-पर व्यू स्कीम को कितने दर्शक सब्सक्राइब करते हैं.

 

मुकाबले में पक्वेओ जो शॉर्ट्स (ट्रंक्स) पहनेंगे उस पर आधा दर्जन कंपनियों के लोगो लगे होंगे. इन लोगो से पैक्वे 15.83 करोड़ रुपये की कमाई करेंगे. मुकाबले के विजेता को WBC (वर्ल्ड बॉक्सिंग काउंसिल) द्वारा एक बेल्ट दी जाएगी जिसकी कीमत 6 करोड़ रुपये है.

 

यह मुकाबला लास वेगास के एमजीएम एरिना में होगा. इस स्टेडियम की क्षमता 16,500 दर्शों की है. जिसके लिए 95,000 रुपये से 640000 की कीमत वाले टिकट बेचे जाएंगे. ये कीमत जानकर अगर आपके होश उड़ गए तो ज़रा रुक जाइए. बॉक्सिंग रिंग के आसपास की टिकट के लिए हर दर्शक को 6500000 तक चुकाने होंगे. इस मुकाबले को देखने के लिए टिकट की सबसे कम राशि करीब 13 लाख रुपए है.

 

केवल इतना ही नहीं मुक्केबाज़ी के महत्व को ध्यान में रखते हुए हॉलीवुड की शीर्ष हस्तियां और दिग्गज व्यापारी एक रिंगसाइड सीट पर मिल जाएंगे. लास वेगास के एमजीएम क्षेत्र में आमतौर पर मशहूर हस्तियां आती रहती हैं. मगर इस शनिवार को उन्हें अगर एक भी टिकट मिल गई तो वे भाग्यशाली होंगे.

 

प्रोफेशनल बॉक्सिंग में कोई बॉक्सर अभी तक मेवेदर को हरा नहीं पाया है. उन्होंने कई मुकाबले लड़े. उनके नाम 47 जीत का कीर्तिमान है, जिनमें से 26 में उन्होंने विरोधी को नॉकऑउट किया. दूसरी तरफ पक्वेओ को उनके 62 मुकाबलों में से पांच में हार का मुंह देखना पड़ा है. अगर शनिवार को उन्होंने मेवेदर को हरा दिया तो उनका नाम रिकार्ड बुक में शामिल होगा.

 

मेवेदर ने 1996 के ओलंपिक में एक कांस्य पदक जीत लिया था जबकि पक्वेओ को इस चार साला आयोजन में भाग लेने का मौका नहीं मिला. हाल ही में उन्होंने 2016 के ओलंपिक में भाग लेने की इच्छा व्यक्त की है. वो कह रहे हैं कि अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) ने प्रोफेशनल मुक्केबाजों को भी ओलंपिक में हिस्सा लेने की अनुमति दी है, जहां अब तक केवल एमेच्योर मुक्केबाज ही भाग ले सकते थे.

 

एआईबीए अध्यक्ष सीके वू ने पक्वेओ के लिए ओलम्पिक के दरवाजे बंद कर दिए थे. उनका कहना था कि वह ओलंपिक के लिए अयोग्य है क्योंकि वे 20 से ज्यादा प्रोफेशनल मुकाबलों में हिस्सा ले चुके हैं. इस मुकाबले से दुनिया भर का ध्यान जुटाने की उम्मीद है और पक्वेओ के पास यह दिखाने का मौका है कि उनकी मौजदूगी से ओलंपिक में ग्लैमर जुड़ जाएगा.

 

लास वेगास में एमजीएम क्षेत्र में बुधवार को मेवेदर ने कहा “मैं पहले कई रिकॉर्ड बना चुका हूं, क्या हम फिर से रिकार्ड तोड़ने जा रहे हैं? मुझे ऐसा विश्वास है.”

 

पक्वेओ ने इसका शानदार जवाब देते हुए कहा: “मेरे पास साबित करने के लिए कुछ है. मैं एक दलित होने जैसा हूं, मेरे अंदर किसी हत्यारे जैसी प्रवृत्ति है और मेरा ध्यान उसी पर है.”

 

वहीं मेवेदर ने कहा कि उन्होंने फिर से रॉकी बाल्बोआ शैली की “थ्रोबैक ट्रेनिंग” की है. ट्रेनिंग के दौरान कुल्हाड़ी से लकड़ियां काटी हैं. दूसरी तरफ पक्वेओ ने एक पारंपरिक ट्रेनिंग की है. यह देखना दिलचस्प हो जाएगा कि क्या परंपरा प्रयोग से जीत पाएगी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mayweather-vs-Pacquiao
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017