युवराज पर भारी पड़ा फिंच का शतक, एमसीसी ने शेष विश्व एकादश को हराया

By: | Last Updated: Saturday, 5 July 2014 6:06 PM
mcc_won_lords special match_sachin_shane warne

लंदन: ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच के नाबाद 181 रन की मदद से मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने लॉर्डस के दो सौ साल के जश्न के तौर पर खेले जा रहे 50 ओवर के क्रिकेट मैच में आज यहां शेष विश्व एकादश को सात विकेट से हरा दिया.

 

सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली एमसीसी टीम ने जीत के लिये 294 रन के लक्ष्य के जवाब में 45.5 ओवर में तीन विकेट पर 296 रन बनाये. इससे पहले भारत के युवराज सिंह की 132 रन की तूफानी पारी की मदद से शेष विश्व एकादश ने सात विकेट पर 293 रन बनाए थे.

 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी शेन वार्न की अगुआई वाली शेष विश्व की टीम आसमान में छाए बादलों के बीच 12वें ओवर में 68 रन पर पांच विकेट गंवाकर संकट में घिर गई लेकिन युवराज और पाल कोलिंगवुड (40) ने छठे विकट के लिए 131 रन जोड़कर पारी को संभाला. शेष विश्व की टीम को संकट में डालने में सईद अजमल (45 रन देकर चार विकेट) ने अहम भूमिका निभाई.

 

जवाब में एमसीसी की शुरूआत बेहतरीन रही. तेंदुलकर और फिंच ने पहले विकेट के लिये 107 रन जोड़े. तेंदुलकर 45 गेंद में सात चौकों की मदद से 44 रन बनाकर मुथैया मुरलीधरन का शिकार हुए. उनके बाद आये वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने 38 गेंद में 23 रन बनाये. पॉल कोलिंगवुड ने उन्हें विकेट के पीछे एडम गिलक्रिस्ट के हाथों लपकवाया.

 

एमसीसी का तीसरा विकेट राहुल द्रविड़ के रूप में गिरा जो खाता खोले बिना कोलिंगवुड का शिकार हुए. इसके बाद फिंच और वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपाल ने कोई विकेट गंवाये बिना टीम को जीत तक पहुंचाया. फिंच 145 गेंद में 181 रन बनाकार नाबाद रहे. उन्होंने अपनी पारी में 145 गेंदों का सामना किया और 23 चौके तथा छह छक्के जड़े. वहीं चंद्रपाल ने 47 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 37 रन बनाये.

 

इससे पहले शेष विश्व एकादश के लिये वीरेंद्र सहवाग और एडम गिलक्रिस्ट की तूफानी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 6.5 ओवर में 54 रन जोड़कर टीम को तूफानी शुरूआत दिलाई. तेज गेंदबाज ब्रेट ली (55 रन पर दो विकेट) ने भारतीय बल्लेबाज सहवाग (22) को आउट करके एमसीसी को पहली सफलता दिलाई.

 

अजमल ने इसके बाद अपनी बलखाती गेंदों से कहर बरपाया. अजमल के पाकिस्तान टीम के साथी उमर गुल हालांकि ली के साथ नयी गेंद से गेंदबाजी करते हुए सिर्फ दो ओवर फेंकने के बाद चोटिल होकर वापस लौट गए.

 

गिलक्रिस्ट 24 गेंद में पांच चौकों की मदद से 29 रन बनाने के बाद अजमल की गंेद पर स्टंप होकर पवेलियन लौटे.

 

आफ स्पिनर अजमल ने इसके बाद बांग्लादेश के तमीम इकबाल (01) को पगबाधा आउट किया जबकि इंग्लैंड के केविन पीटरसन (10) को स्टंप कराया और फिर अपने हमवतन शािहद अफरीदी को खाता खोले बिना ही बोल्ड कर दिया.

 

तेंदुलकर ने हालांकि अजमल को उनके तीन ओवर के बाद आक्रमण से हटा दिया. उन्होंने ऐसा संभवत: इसलिए किया कि इस प्रदर्शनी मुकाबले में दर्शकों को कुछ रोमांच मुहैया कराया जा सके. कोलिंगवुड ने 64 गेंद में तीन चौकों की मदद से 40 रन बनाए लेकिन युवराज शुरूआत से ही छाए रहे. उन्होंने पारी के 25वें ओवर में सिर्फ 53 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल रहे.

 

युवराज ने भारतीय चयनकर्ताओं को प्रभावित करने की पूरी कोशिश की जो जल्द की इंग्लैंड दौरे के लिए एकदिवसीय टीम का चयन करेंगे.

 

युवराज ने 45वें ओवर में 114 गेंद में शतक पूरा किया. उन्होंने इस दौरान पीटर सिडल (32 गेंद में नाबाद 34, चार चौके) के साथ सातवें विकेट के लिए 84 रन भी जोड़े. वह पारी के 49वें ओवर में तेंदुलकर की गेंद पर आउट हुए. उन्होंने 134 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और छह छक्के मारे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: mcc_won_lords special match_sachin_shane warne
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017