डीविलियर्स को पछाड़ वर्ल्ड रिकॉर्ड से 1 कदम दूर मैक्कुलम

By: | Last Updated: Friday, 18 December 2015 1:37 PM
McCullum breaks DeVilliers record of most no. of consecutive Tests since debut

नई दिल्ली/हेमिल्टन: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने आज न्यूज़ीलैंड के हेमिल्टन क्रिकेट ग्राउंड पर टॉस के लिए उतरने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. मैक्कुलम ने डेब्यू से लेकर अब तक लगातार 99 टेस्ट खेल दक्षिण अफ्रीकी वनडे टीम के कप्तान एबी डीविलियर्स के टेस्ट के लगातार 98 टेस्ट खेलने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

 

आज श्रीलंका के खिलाफ हेमिल्टन में टॉस के लिए उतरे. भारतीय समय के अनुसार सुबह के 3 बजे न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के बीच मैच शुरू होते ही मैक्कुलम के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज हो गया. इससे पहले लगातार 96 टेस्ट खेल चुके ऑस्ट्रेलियाई पूर्व बल्लेबाज़ एडम गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड को तोड़ मैक्कुलम आगे बड़े थे. हालांकि अपने 99वें टेस्ट के पहले दिन उन्हें बल्लेबाज़ी करने का मौका नहीं मिला. टॉस जीतकर खुद कप्तान मैक्कुलम ने श्रीलंकाई टीम को बल्लेबाज़ी के लिए आमंत्रित किया और पहले दिन मेहमान टीम के 267 रन के स्कोर 7 विकेट भी झटक लिए.

 

इससे पहले कप्तान मैकुलम कुद जानते थे कि उनके और इस इतिहास के बीच अगर कुछ रोड़ा है तो वो है उनकी फिटनेस. इसलिए इससे पहले उन्होंने खुद को जिम्बाब्वे दौरे से भी अलग रखा था. वो अपनी फिटनेस पर ध्यान दे रहे हैं ताकि अब श्रीलंका के खिलाफ 99वां टेस्ट खेलने के बाद वो 8 फरवरी को वेलिंगटन के मैदान पर होने वाले अपने ऐतिहासिक अपने 100वें मैच के लिए फिट रह सकें.

 

इस खास टेस्ट के लिए मैकुलन अभी से उत्साहित नजर आ रहे हैं और उन्होंने इसी साल पहले कहा था कि वो इस सीजन में अपने घर पर 4 टेस्ट, 11 वनडे और 5 टी20 मैच खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. मैकुलम ने कहा था कि मेरे लिए यह गर्व करने की बात है कि मैं टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने के करीब हूं. इतना ही नहीं मैं यह सोच कर भी खुश हूं कि न्यूजीलैंड के लिए सिर्फ दो खिलाड़ी ने ही टेस्ट क्रिकेट में 100 का आंकड़ा पार किया और मैं अब उस क्लब में शामिल होने जा रहा हूं.

 

न्यूजीलैंड के लिए इससे पहले स्पिनर डेनियल वेटोरी(112) और पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग(111) ने 100 से ज्यादा टेस्ट खेला है. वहीं विश्व क्रिकेट में डेब्यू से लगातार टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स के नाम था जो मैक्कुलम ने आज तोड़ दिया है.

 

मैकुलम ने 2004 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. साल 2014 में भारत के खिलाफ इनके बल्ले से देश के लिया पहला तिहरा शतक भी निकला था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: McCullum breaks DeVilliers record of most no. of consecutive Tests since debut
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017