साउदी और मैकुलम के रिकार्ड प्रदर्शन से न्यूजीलैंड की धमाकेदार जीत

By: | Last Updated: Friday, 20 February 2015 6:09 AM
McCullum hits WC’s fastest fifty, Southee is MoM

वेलिंगटन: तेज गेंदबाज टिम साउदी के सात विकेट के बाद ब्रेंडन मैकुलम के विश्व कप के सबसे तेज अर्धशतक की मदद से न्यूजीलैंड ने आज विश्व कप पूल ए के मैच में इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया .

 

साउदी के रिकार्ड सात विकेट की मदद से न्यूजीलैंड ने पहले इंग्लैंड को 33. 2 ओवर में 123 रन पर आउट कर दिया . जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने सिर्फ 12 . 2 ओवर में दो विकेट खोकर जीत दर्ज की . मैकुलम ने 25 गेंद में 77 रन बनाये . उन्होंने सिर्फ 18 गेंद में अर्धशतक पूरा करके विश्व कप में नया रिकार्ड बनाया .

 

उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और सात छक्के जड़े . उन्होंने विश्व कप में अपना ही पुराना रिकार्ड तोड़ा जब 2007 में वेस्टइंडीज में हुए विश्व कप में कनाडा के खिलाफ 20 गेंद में उन्होंने अर्धशतक बनाया था .

 

वनडे क्रिकेट में यह तीसरा सबसे तेज अर्धशतक है . इससे ज्यादा तेजी से अर्धशतक दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स : 16 गेंद : और श्रीलंका के सनत जयसूर्या : 17 गेंद : ने बनाया है .

 

मैकुलम ने पहली ही गेंद से कहर बरपाना शुरू कर दिया था . स्टीवन फिन के दो ओवर में तो उन्होने 49 रन ले डाले . अपनी पूरी पारी में उन्होंने सिर्फ तीन सिंगल लिये जबकि बाकी सारे रन चौकों छक्कों से बने .

 

इससे पहले साउदी विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले तीसरे गेंदबाज हो गए जिन्होंने नौ ओवर में 33रन देकर सात विकेट लिये . इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया .

 

पांच ओवर के पहले स्पैल में दो विकेट लेने वाले साउदी की गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की टीम 33 . 2 ओवर में आउट हो गई . ट्रेंट बोल्ट, डेनियल विटोरी और एडम मिल्ने को एक एक विकेट मिला . साउदी का प्रदर्शन वनडे क्रिकेट में किसी कीवी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है . उनहोंने शेन बांड को पछाड़ा जो अब टीम के गेंदबाजी कोच हैं . बांड ने 2005 में बुलावायो में भारत के खिलाफ 19 रन देकर छह विकेट लिये थे .

 

इंग्लैंड के लिये सिर्फ जो रूट कुछ देर टिककर खेल सके जिन्होंने 46 रन बनाये जबकि सलामी बल्लेबाज मोईन अली ने 20 रन का योगदान दिया .

 

इंग्लैंड का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 103 रन था जिसके बाद विकेट ताश के पत्तों की तरह गिर गए . इंग्लैंड ने आखिरी सात विकेट सिर्फ 19 रन पर गंवा दिये .

 

पहले स्पैल में इयान बेल : 8 : और अली को साउदी ने बोल्ड किया . दूसरे स्पैल में उन्होंने जेम्स टेलर : 0 :, जोस बटलर : 3 :, क्रिस वोक्स : 1 :, स्टुअर्ट ब्राड : 4 : और स्टीवन फिन : 0 : को पवेलियन भेजा .

 

उन्होंने पांच विकेट सिर्फ 18 गेंद के भीतर ले डाले . विश्व कप में उनसे बेहतर प्रदर्शन सिर्फ आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा : 7 .15 : और आस्ट्रेलिया के ही एंडी बिकल : 7 . 20 : ने किया है .

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: McCullum hits WC’s fastest fifty, Southee is MoM
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: McCullum
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017