कोपा कप हारने के बाद माराडोना और मेसी को लेकर फिर छिड़ी बहस

By: | Last Updated: Sunday, 5 July 2015 11:08 AM
Messi-Maradona debate rumbles on Barca star ends up on losing side again

सैंटियागो: अर्जेंटीना की कोपा अमेरिका फाइनल में चिली के हाथों पेनल्टी शूटआउट में हार से फिर से यह बहस छिड़ गयी है कि डियगो माराडोना महान हैं या लियोनेल मेसी. मेसी ने अब तक अर्जेंटीना को एक भी खिताब नहीं दिलाया. एक साल पहले उनकी अगुवाई में टीम ब्राजील में खेले गये विश्व कप के फाइनल में जर्मनी से हार गयी थी और अब कोपा अमेरिका में उनकी टीम को मुंह की खानी पड़ी.

 

मेसी का क्लब स्तर पर बार्सिलोना की तरफ से शानदार रिकॉर्ड रहा है जिसके कारण कई उन्हें पेले और माराडोना की बराबरी का फुटबॉलर मानते हैं. लेकिन यदि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश को सम्मान दिलाने की बात आती है तो मेसी अब तक अर्जेंटीना को कोई खिताब नहीं दिला पाये हैं जबकि माराडोना ने 1986 में अपने दम पर उसे विश्व कप दिलाया था. आंकड़ों के हिसाब से मेसी लगभग हर विभाग में माराडोना पर भारी पड़ते हैं. उन्होंने अब तक 103 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 46 गोल दागे हैं जबकि माराडोना के नाम पर 91 मैचों में 34 गोल दर्ज हैं. क्लब स्तर पर मेसी ने 482 मैचों में 412 गोल किये हैं जबकि माराडोना ने 588 मैचों में 312 गोल दागे थे.

 

मेसी ने बार्सिलोना की तरफ से तीन यूरोपीय कप जीते जबकि माराडोना कभी इस मशहूर ट्रॉफी को अपने नाम के आगे नहीं लिखवा पाये. मेसी को चार बार विश्व का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुना गया जबकि माराडोना केवल एक बार यह सम्मान हासिल कर पाये. माराडोना ने मैक्सिको में खेले गये विश्व कप में अपने दम पर अर्जेंटीना को चैंपियन बना दिया था. उन्होंने एकल प्रयास से अपनी टीम को इंग्लैंड और बेल्जियम पर जीत दिलायी थी. यहां तक की फाइनल में भी निर्णायक गोल के लिये उन्होंने ही पास दिया था. मेसी ऐसा जादू बिखेरने में नाकाम रहे.

 

पिछले साल के विश्व कप फाइनल और कोपा अमेरिका फाइनल में उन्होंने गोंजालेज हिगुएन के लिये मौके बनाये लेकिन दोनों अवसरों पर यह स्ट्राइकर उनका फायदा नहीं उठा पाया था. यदि इन दोनों मौकों पर गोल हो जाते तो अर्जेंटीना को हार के बजाय जीत मिलती और फिर मेसी को माराडोना और पेले की श्रेणी में रखने में किसी को संदेह नहीं होता.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Messi-Maradona debate rumbles on Barca star ends up on losing side again
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017