मेसी और रोनाल्डो में ग्रेट कौन? बहस शुरू

By: | Last Updated: Wednesday, 2 July 2014 12:19 PM

रियो डी जनेरियोः अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल जगत में चार बार के बैलन डी ऑर जीतने वाले अर्जेटीना के दिग्गज ड्रिब्लर लियोनेल मेसी और मौजूदा बैलन डी ऑर विजेता तथा पुर्तगाल के करिश्माई तूफानी स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बीच दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की बहस फिर से शुरू हो गई है. इस बार इसे हवा दी है इटली की विश्व कप विजेता टीम के दिग्गज खिलाड़ी रहे एलेसांद्रो नेस्ता ने.

 

वेबसाइट ‘गोल डॉट कॉम’ ने नेस्ता के हवाले से कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हर तरह की प्रतियोगिताओं में दोनों खिलाड़ियों के करियर पर गौर किया जाए तो मेसी ने ज्यादा ऊंचाई छुई है.

 

नेस्ता ने कहा, “वह एक महान खिलाड़ी हैं, सामान्य खिलाड़ियों से एकदम अलग एक विशेष खिलाड़ी. रोनाल्डो भी महान खिलाड़ी हैं, पर मेसी की बात ही अलग है. मेसी किसी भी विपक्षी टीम की रक्षापंक्ति के खिलाड़ी के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण स्ट्राइकर हैं. मेसी लगातार 10 बार हमले कर सकते हैं, उनके खिलाफ खेलना सच में बेहद कठिन है.”

 

ब्राजील में चल रहे फीफा विश्व कप के अंतिम-16 दौर के अपने आखिरी मुकाबले में अर्जेटीना ने स्विट्जरलैंड को 1-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. अतिरिक्त समय में मेसी के बेहतरीन पास पर एंजेल डी मारिया ने गोल कर अर्जेटीना को जीत दिलाई.

 

अर्जेटीना फीफा विश्व कप में अब तक चार मैच खेलकर क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने में मेसी सभी मैचों में प्लेयर ऑफ द मैच रहे हैं. चार मैचों में कुल चार गोल कर मेसी गोल्डन बूट की दौड़ में नेमार और म्यूलर के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

 

नेस्ता ने आगे कहा, “एक जुलाई को एरेना कोरिंथियंस में हुए इस मैच के अतिरिक्त समय में जहां अर्जेटीना के लगभग सभी खिलाड़ी थके लग रहे थे, मेसी गजब की ऊर्जा के साथ खेल रहे थे. उनका कोई जोड़ नहीं है.”

 

नेस्ता ने हालांकि रोनाल्डो की खूब तारीफ की. उन्होंने कहा, “रोनाल्डो ने अपने खेल में काफी परिवर्तन किया है. वह बहुत ही सूझबूझ के साथ नई-नई रणनीतियां बनाकर खेलने वाले खिलाड़ी हैं. अब वह अपनी खूबियों का इस्तेमाल केवल बेहतर प्रदर्शन के लिए नहीं बल्कि कहीं अधिक प्रभावी तरीके से करने लगे हैं.”

 

मेसी पर चल रही यह बहस अर्जेटीना के विश्व कप में बने रहने तक चलती रहेगी, और अटकलें लगाई जाती रहेंगी कि क्या मेसी 13 जुलाई को विश्व कप खिताब लेकर अर्जेटीना लौटेंगे?

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: messi_ronaldo_who is best
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017