MI vs RCB : तीन हार के बाद मुंबई को मिली पहली जीत, आरसीबी को 46 रनों से हराया

MI vs RCB : तीन हार के बाद मुंबई को मिली पहली जीत, आरसीबी को 46 रनों से हराया

एक बार फिर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा टॉस नहीं जीत पाए. आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतते ही पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. रोहित बड़ा लक्ष्य रखना चाहते हैं.

By: | Updated: 17 Apr 2018 11:52 PM

लगातार तीन मैच में हार के बाद आखिरकार डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में जीत का स्वाद चखा. अपने होम ग्राउंड पर खेल रही मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हाई स्कोर मुकाबले में 46 रनों से हरा दिया. कप्तान रोहित शर्मा के 94 और एविन लुइस के 65 रनों की बदौलत मुंबई ने आरसीबी के सामने 214 रनों का लक्ष्य था. लेकिन विशाल लक्ष्य के सामने आरसीबी अंत में 8 विकेट खोकर 167 रन ही बना सकी.

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली अकेले मोर्चा लेते रहे और 62 गेंद पर नाबाद 92 रनों की शानदार और यादगार पारी खेली. अपनी पारी में उन्होंने सात चौके और चार बेहतरीन छक्के लगाए. कोहली के अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया.

चार मैच में आरसीबी की ये तीसरी हार है. इस दौरान कोहली न सिर्फ आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने बल्कि सीजन का ऑरेंज कैप भी अपने नाम कर लिया है.

मुंबई की ओर से क्रुणाल पांड्या ने सबसे अधिक 3 विकेट लिए जबकि बुमराह और मैक्लेनेघन ने दो-दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. स्पिन सनसनी मयंक इस मैच में एक विकेट के साथ एक बार फिर पर्पल कैप के रेस में शामिल हो गए.


ओवर 13.5 - सरफराज का आउट ऑफ फॉर्म जारी. मयंक ने मैच का पहला विकेट सरफराज को स्टंप करा कर लिया. सरफराज 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे.  आरसीबी- 103 पर 6


इशान किशन हुए चोटिल -


ओवर 12.4  - जसप्रीत बुमराह की गेंद पर कोहली ने मिड विकेट की ओर खेल कर सिंगल लिया लेकिन इसके बाद मैदान पर सन्नाट फैल गया. पांड्या का थ्रो सीधे मुंबई के विकेटकीपर इशान किशन के दाएं आंख पर लगा. वो मैदान पर गिर पड़े. किशन की चेहरा सूजा हुआ था और डॉक्टर उन्हें मैदान से बाहर ले जाना ही उचित समझा. रिजर्व विकेटकीपर आदित्य तरे मैदान पर आए.


कोहली के रिकॉर्ड रन


रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली के नाम इंडियन प्रीमियर लीग का नया रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. कोहली आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.
मुंबई इंडियंस के साथ खेले जा रहे आईपीएल11 के 14वें मुकाबले में कोहली ने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया. कोहली ने चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना के 4558 रनों को पीछे छोड़ा.

मुंबई के खिलाफ सलामी बल्लेबाज की भूमिका में आए कोहली को रैना को पीछे छोड़ने के लिए 32 रनों की जरूरत थी और उन्होंने महज 26 गेंद में इसे हासिल कर लिया. मयंक के दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर सिंगल लेकर उन्होंने रैना को पीछे छोड़ा.


रैना ने आईपीएल के अब तक खेले 163 मैच की 159 पारी में 4558 रन बनाए हैं. कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में रैना चोटिल हो गए थे और अगले दो मैच से बाहर हो गए. कोहली ने पिछले मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 57 रनों की पारी खेल खुद को रिकॉर्ड के करीब पहुंचाया था. आईपीएल करियर में कोहली ने 153 मैच की 145 पारी में रैना के रनों को पीछे छोड़ा.

इस पूरे सीजन में भारत के इन दो बड़े खिलाड़ियों के बीच आगे निकलने की रोमांचक होड़ देखने को मिलेंगी. कोहली ने अब तक आईपीएल में चार शतक लगाए हैं.

मैक्लेनेघन ने दिलाई दोहरी सफलता
ओवर की चौथी गेंद पर मैक्लेनेघन ने आरसीबी को दूसरा और बड़ा झटका दिया. एबी डीवीलियर्स 2 गेंद में 1 रन बनाकर डीप मिडविकेट पर खड़े हार्दिक पांड्या को आसान कैच थमा बैठे.


पारी का पांचवां और अपना दूसरा ओवर लेकर आए मैक्लेनेघन ने क्विंटन डीकॉक को क्लीन बोल्ड कर मुंबई को पहली सफलता दिलाई. डीकॉक ने 12 गेंद पर 19 रनों की पारी खेली. आरसीबी का पहला विकेट 40 रन पर गिरा.

मुंबई की पारी -


फॉर्म में लौटे कप्तान रोहित शर्मा की 94 रनों की तूफानी पारी और सलामी बल्लेबाज एविन लुइस की धमाकेदार अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने जीत के लिए 214 रनों का  लक्ष्य रखा है. पहले ओवर की पहली दो गेंद पर विकेट गंवाने के बाद मुंबई ने शानदार वापसी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट खोकर 213 रन बनाए.


मुंबई की पारी पूरी तरह से लुइस और रोहित के नाम रही. दोनों ने 32 गेंदों पर अपना अर्द्धशतक पूरा किया. लुइस 45 गेंद पर 62 रन बनाने के बाद पवेलियन लौटे. उनके आउट होने के बाद रोहित शर्मा ने मोर्चा संभाला और अंत तक टिके रहे. अपनी 51 गेंदों की पारी में उन्होंने 10 चौके और 5 गगनभेदी छक्के लगाए. इस तरह उन्होंने 70 रन सिर्फ बाउंड्री से पूरे किए. अंत में हार्दिक पांड्या ने दो छक्कों की मदद से नाबाद 17 रन बनाए.

क्रुणाल पहली बार हुए आउट
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ पहली बार क्रुणाल पांड्या आउट हुए. रोहित अपने पास स्ट्राइक चाहते थे और इसलिए उन्होंने दूसरे रन की कोशिश की लेकिन नॉन स्ट्राइकर छोर पर जब तक क्रुणाल पहुंच पाते तब कर एंडरसन के गिल्लियां जला दी. क्रुणाल के बल्ले से निकले 15 रन और उन्होंने रोहित के साथ 40 रनों की साझेदारी निभाई. इस दौरान उन्होंने एक बार गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजा और एक बार दर्शकों के बीच


रोहित का अर्द्धशतक-


लुइस के बाद अब कप्तान रोहित शर्मा ने भी 32 गेंदों पर अपना अर्द्धशतक पूरा किया. उमेश यादव के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर छक्का और फिर चौका लगा कर उन्होंने अर्द्धशतक पूरा किया. अपनी पारी में उन्होंने अभी तक 6 छक्के और दो चौके लगाए हैं. 15 ओवर के बाद मुंबई ने तीन विकेट खोकर 144 रन बना लिए हैं. दो ओवर में 8 रन देने वाले उमेश ने तीसरे ओवर में 15 रन लुटाए.


लुइस से मिली कोहली को राहत -
पहले ओवर के बाद कोहली को जिस विकेट की तलाश थी वो पूरी हुई 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर. कप्तान रोहित शर्मा के साथ 108 रनों की साझेदारी के बाद लुइस पवेलियन लौटे. 42 गेंद पर 65 रनों की तूफानी पारी खेलने के बाद लुइस कोरी एंडरसन की गेंद पर क्विंटन डीकॉक के हाथों लपके गए. छक्का लगाने की कोशिश में गेंद को ऊंचा खेल गए और विकेट के पीछे डीकॉक ने मुश्किल कैच को अपने हाथों में सुरक्षित किया. अपनी पारी में उन्होंने 6 चौके और 5 झन्नाटेदार छक्के लगाए.


लुइस का अर्द्धशतक -
शानदार फॉर्म में चल रहे एविन लुइस ने 32 गेंद पर अपना अर्द्धशतक पूरा किया. अपनी तेड तर्रार पारी में उन्होंने 6 चौके और 3 धमाकेदार छक्के लगाए.


पावरप्ले - 60 पर 2
उमेश यादव के खतरनाक पहले ओवर के बाद मुंबई इंडियंस ने विकेट की परवाह किए बिना तेज रन बनाए. इस दौरान एविन लुइस ज्यादा अक्रामक दिखे और 23 गेंदों पर दो छक्के और चार चौकों की मदद से 37 रन बना कर खेल रहे हैं. दूसरी तरफ कप्तान रोहित शर्मा को ज्यादा बल्लेबाजी करने को नहीं मिली और उन्होंने 10 गेंद पर 12 रन बनाए हैं.


पारी का चौथे ओवर में पहली बार बॉलिंग पर आए वाशिंगटन सुंदर काफी महंगे साबति हुए, चार बाउंड्री के साथ उन्होंने 19 रन दिए.

उमेश का कहर -


एक बार फिर उमेश यादव ने अपनी तेज गेंज से बल्लेबाजों को परेशान करते हुए पहली दो गेंद पर ही मुंबई के दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया. सूर्यकुमार यादव को क्लीन बोल्ड करने के अगली ही गेंद पर उन्होंने इशान किशन के ऑफ स्टंप को भी जमीन से मिला दिया. उम्मीद हैट-ट्रिक की थी लेकिन लेग बाई के साथ टल गया.


टॉस रिपोर्ट -


हार की हैट-ट्रिक लगाने के बाद मुंबई इंडियंस नए जोश के साथ अपने चौथे मुकाबले के लिए तैयार है. अपने घरेलू मैदान पर मुंबई का सामना दिग्गजों से सजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से है जो तीन में दो मुकाबले हार चुकी है. प्वाइंट टेबल में मुंबई सबसे नीचे है तो आरसीबी छठे स्थान पर.


मुंबई के लिए अब तक के तीनों मुकाबले काफी नजदीकी रहे हैं. तीनों मुकाबले में उसे अंतिम ओवर में जा कर हार मिली. रोहित अभी तक टॉस नहीं जीत पाए हैं. दूसरी तरफ आरसीबी के कप्तान विराट कोहली की सबसे बड़ी चिंता सलामी जोड़ी को लेकर है. ब्रेंडन मैक्कलम अभी तक कुछ खास नहीं कर पाए हैं और पहले ओवर में ही पवेलियन लौट गए.

टॉस - एक बार फिर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा टॉस नहीं जीत पाए. आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतते ही पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. रोहित बड़ा लक्ष्य रखना चाहते हैं.


बदलाव - मुंबई इंडियंस ने जहां एक बलदाव किए तो वहीं आरसीबी ने तीन बदलाव किए हैं. रोहित ने अकीला धनंजय की जगह एक बार फिर मिचेल मैक्लेनेघन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है. दूसरी तरफ कोहली ने पवन नेगी को बाहर का रास्ता दिखाया है उनकी जगह सरफराज खान की टीम में वापसी हुई है, इसके अलावा ब्रेंडन मैक्कलम भी बाहर हैं और कोरी एंडरसन आरसीबी के लिए डेब्यू करेंगे वहीं कुलवंत खेजरोलिया की जगह उन्होंने मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है.


मुंबई इंडियंस की टीम: रोहित शर्मा(c), इविन लुइस, ईशान किशन(w), सूर्य कुमार, हा​र्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, कीरॉन पोलार्ड, मयंक मारकण्डेय, जसप्रीत बुमराह, मुस्तफिजुर रहमान, मिचेल मैक्लेनेघन.

आरसीबी की टीम -  क्विंटन डी कॉक, कोरी एंडरसन, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, सरफराज खान, मनदीप सिंह, वाशिंगटन सुंदर, क्रिस वोक्स, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, युजवेन्द्र चहल

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: MI vs RCB : तीन हार के बाद मुंबई को मिली पहली जीत, आरसीबी को 46 रनों से हराया
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story DD vs KXIP: पहली बार घर पहुंचे गौतम गंभीर और कर दी ये बड़ी भूल!