MICHAEL: 11 साल लंबे करियर मे क्लार्क के 5 सबसे बड़े कमाल

By: | Last Updated: Sunday, 9 August 2015 5:16 AM
Michael Clarke_Australian Cricket Team_Ashes_Retirement_

सौजन्य: माइकल क्लार्क ट्वीटर पेज

नई दिल्ली: एशेज़ 2015 में हार की ज़िम्मेदारी लेते हुए कप्तान माईकल क्लार्क ने वनडे के बाद अब टेस्ट क्रिकेट से भी संन्यास की घोषणा कर दी है. एशेज़ का आखिरी टेस्ट क्लार्क के जीवन का भी आखिरी टेस्ट होगा. लेकिन क्लार्क ने अपने 11 साल लंबे क्रिकेट करियर में कई बड़े मुकाम भी छुए जिन्होनें माइकल क्लार्क को वर्ल्ड क्रिकेट के कई बड़े दिग्गज़ों में शुमार कर दिया.

 

आईये आज नज़र डालें उन सभी खास रिकॉर्ड्स पर…

 

# वर्ल्ड क्रिकेट में अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5वें बल्लेबाज़ बने माईकल क्लार्क. जबकि विदेशी धरती पर अपने डेब्यू मैच में शतक लगाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले वो ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाज़ बने. क्लार्क ने भारत के खिलाफ बैंगलोर में 151 रनों की पारी खेली थी.

 

# माइकल क्लार्क ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 11 साल लंबे करियर में 8328 रन बनाए. वो ऑस्ट्रेलिया के लिए रिकी पॉंटिंग, एलेन बॉर्डर और स्टीव वॉ चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी रहे. रिटायरमेंट की घोषणा करने से पहले अपनी आखिरी पारी में क्लार्क ने मैथ्यू हेडन को पीछे छोड़ते हुए ये उपलब्धि हासिल की.

 

# साल 2004 में 6 अक्टूबर के बाद माइकल क्लार्क के डेब्यू करने के बाद केवल कुमार संगाकारा और एलिस्टेयर क्लार्क ने ही उनसे ज्यादा रन बनाए हैं. कुक ने 118 टेस्ट मैचों में 9223 रन बनाए. जबकि संगाकारा ने 90 टेस्ट में 9117 रन बनाए.

 

# भले ही अपने क्रिकेटिंग पतन के कारण इस बार क्लार्क का एशेज़ में कमाल नही कर पाए हों. लेकिन क्लार्क ऑस्ट्रेलिया और एशेज़ के 130 सालों के इतिहास में उन 3 कप्तानों में शुमार हैं जिन्होनें एशेज़ को 5-0 से जीता. साल 1920-21 वार्विक आर्मस्ट्रॉंग, 2006-07 में रिकॉपॉंटिंग और साल 2013-14 में खुद क्लार्क ने ये उपलब्धि हासिल की.

 

# क्लार्क ने अपने डेब्यू वर्ष में भारत के खिलाफ ही गेंदबाज़ी में भी कमाल किया और वो ऑस्ट्रेलिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज़ बने जिन्होनें 10 रन से कम यानि महज़ 9 रन देकर 6 विकेट झटके.

 

इन रिकॉर्ड्स के अलावा भी क्लार्क के नाम कई रिकॉर्ड शुमार रहे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Michael Clarke_Australian Cricket Team_Ashes_Retirement_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017