वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे स्टार्क

By: | Last Updated: Tuesday, 31 March 2015 9:41 AM
mitchell starc_AUSTRALIA_ODI_RANKING

दुबई: आईसीसी विश्व कप-2015 में 22 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए आस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क मंगलवार को जारी ताजा एकदिवसीय विश्व रैंकिंग की गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए.

 

वह अपने करियर में पहली बार गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल करने में कामयाब हुए हैं. विश्व कप शुरू होने से पहले स्टार्क रैंकिंग में सातवें पायदान पर थे, लेकिन छह हफ्ते तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर उन्होंने 147 अंक अर्जित किए और कुल 783 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गए.

 

मेलबर्न में रविवार को खेले गए फाइनल में आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया और पांचवीं बार विश्व चैम्पियन बनने में कामयाब रहा. स्टार्क फाइनल में भी दो विकेट हासिल करने में सफल रहे थे.

 

न्यूजीलैंड के ट्रेंट बाउल्ट भी नौ स्थान की छलांग लगाकर अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ छठे पायदान पर पहुंचने में सफल हुए हैं. बाउल्ट ने भी विश्व कप में 22 विकेट हासिल किए थे.

 

दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर और भारत के उमेश यादव ने भी अपनी रैंकिंग में छलांग लगाई है. विश्व कप में 15 विकेट हासिल करने वाले ताहिर नौ स्थान ऊपर दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं.

 

उमेश यादव अपने करियर में पहली बार में शीर्ष-20 में स्थान हासिल करने में कामयाब हुए हैं और 19वें पायदान पर पहुंचे हैं. विश्व कप में उमेश ने 18 विकेट हासिल किए थे और टूर्नामेंट के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे.

 

भारत की ओर से विश्व कप के दूसरे सफल गेंदबाज रहे मोहम्मद समी 11वें और रविचंद्रन अश्विन 14वें पायदान पर हैं. बल्लेबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान अब्राहम डिविलियर्स शीर्ष पर हैं. दक्षिण अफ्रीकी टीम को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर बाहर होना पड़ा था.

 

विश्व कप में चार शतक लगाने वाले और अब एकदिवसीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके श्रीलंका के कुमार संगकारा दूसरे तथा दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला तीसरे पायदान पर हैं.

 

विराट कोहली चौथे पायदान पर हैं. रोहित शर्मा ने सात स्थान की छलांग लगाई है और अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 12वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

 

हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ शीर्ष पर पहुंच गए. विश्व कप के बाद एकदिवसीय प्रारूप से संन्यास ले चुके पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी छठा पायदान हासिल करने में कामयाब रहे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: mitchell starc_AUSTRALIA_ODI_RANKING
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017