हैप्पी बर्थडे लालाजी: पहला शतक और पाकिस्तान पर पहली जीत दिलाने वाले कप्तान थे लाला अमरनाथ

By: | Last Updated: Friday, 11 September 2015 3:51 AM
More than a century ago the legend called Lala Amarnath was born, He was the first Indian to score a Test hundred.

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने क्रिकेट की दुनिया में अपना पहला कदम साल 1932 में रखा. तबसे लेकर आज तक भारतीय क्रिकेट ने कई मकाम देखे. वर्ल्ड क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ टीम इंडिया ने दिए.

 

लेकिन आज का दिन भारतीय क्रिकेट के लिहाज़ से बहुत खास है.

 

आज भारतीय टीम के एक ऐसे बल्लेबाज़ का जन्म हुआ था जिसने भारत का नाम वर्ल्ड क्रिकेट के शतकधारियों की लिस्ट में पहली बार शुमार कराया. हम बात कर रहे हैं लाला अमरनाथ की. भारत के लिए 24 टेस्ट मैच खेलने वाले लालाजी ने साल 1933 में इंग्लैंड के खिलाफ जिमखाना क्रिकेट ग्राउंड मुंबई में भारतीय क्रिकेट का पहला शतक लगाया.

 

लाला अमरनाथ ने 24 टेस्ट की 40 पारियों में 24.38 के औसत से 878 रन बनाए. जिसमें 4 अर्धशतक और 1 शतक शामिल था. वहीं बल्लेबाज़ी के साथ-साथ गेंदबाज़ी में उन्होनें 32 के औसत से 45 विकेट चटके.

 

लाला अमरनाथ साल 1947 में आज़ादी मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्वतंत्र भारतीय टीम के पहले कप्तान भी बने.

लाला अमरनाथ की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट और सीरीज़ जीत दर्ज की. साल 1952 में दिल्ली में पाकिस्तान को भारत ने पहली बार हराया.

 

लालाजी के दोनों बेटे महेंद्र और सुरेंद्र टीम इंडिया का हिस्सा रहे. महेन्द्र 1983 में विश्वकप विजेता टीम के हीरो भी रहे और भारतीय टीम के लिए बहुत नाम कमाया.

 

लाला अमरनाथ का निधन 88 साल की उम्र में साल 2000 में नई दिल्ली में हुआ.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: More than a century ago the legend called Lala Amarnath was born, He was the first Indian to score a Test hundred.
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Lala Amarnath Team India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017