धोनी ने खोला राज, जडेजा की गेंद पर क्यों गए विकेट से दूर

By: | Last Updated: Wednesday, 23 July 2014 11:08 AM
MS Dhoni explains the rationale behind standing back to Ravindra Jadeja

नई दिल्लीः लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान भारतीय टीम के कप्तान विकेटकीपर महेन्द्र सिंह धोनी ने कुछ ऐसा किया कि सभी क्रिकेट पंडित चकित हो गए थे. इंग्लैंड की दूसरी पारी के 21वें ओवर में जब गेंद स्पिनर रविन्द्र जडेजा के हाथ में थी तब धोनी अपना हेल्मेट उतार विकेट से दूर चले गए. कई क्रिकेट विशेषज्ञों ने तो यहां तक कह दिया कि ऐसा नजारा कभी देखा ही नहीं. धोनी ये तब-तब कर रहे थे जब-जब इंग्लैंड के बाएं हाथ के बल्लेबाज जडेजा के सामने आ रहे थे.

 

ये घटना और भी अचरज पैदा कर रही थी क्योंकि धोनी भुवनेश्वर कुमार के गेंद पर विकेट से सट कर खड़े थे और स्पिनर में दूर जा रहे थे. इसके पीछे तरह-तरह के कॉमेंट आ रहे थे कोई कह रहा था कि धोनी बस मजाक के लिए कर रहे हैं, कोई कह रहा था कि धोनी पेस और बाउंस से परेशान हैं. किसी ने कहा कि किसी विकेटकीपर को ऐसा करते अंडर 11 के मैच में देखा है.

 

इन सभी अटकलों को धोनी ने खुद मैच के बाद खत्म कर दिया और इसके पीछे के रहस्य को बताते हुए कहा कि वो ऐसा इसलिए कर रहे थे ताकि एक एक्सट्रा फील्डर की कमी पूरा कर सके और लेफ्ट हैंडेड बल्लेबाज का विकेट ले सकें. जडेजा रफ से गेंद को तेजी से घुमा रहे थे और गेंद कई बार लेग स्टंप से बाहर जा रही थी. लेग स्लिप में खड़े विराट कोहली के पास एक कैच भी गई लेकिन वो इससे काफी दूर थे. क्रिकेट के नियम के तहत लेग अंपयार से विकेटकीपर के बीच दो खिलाड़ी से ज्यादा कोई भी टीम फील्डर नहीं रख सकता. ऐसे में फील्डर की कमी को पूरा करने के लिए धोनी विकेट के पीछे थे ताकि वो दूसरे लेग स्लिप की कमी को खुद ही पूरा कर दे.

 

धोनी ने मैच के बाद कहा- “मैं वहां एक फील्डर चाहता था लेकिन नियम के कारण उस एरिया में तीन फील्डर नहीं रख सकते. मैं विराट को थोड़ा दूर रखना चाहता था ताकि कोई भी कैच अगर इस क्षेत्र में आए तो मेरे और उसके बीच में ही रहे. इसलिए मैं कवर करने के लिए पीछे गया.” 

 

धोनी ने कहा कि मैं थोड़ा घबराया हुआ था कि मेरे पीछे जाने से बल्लेबाज कहीं स्टेप आउट करके न खेलने लगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं.  

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: MS Dhoni explains the rationale behind standing back to Ravindra Jadeja
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ????? ??????? Dhoni lords
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017