IPL: पुणे ने एमएस धोनी के हाथ सौंपी टीम की कमान

By: | Last Updated: Monday, 18 January 2016 2:42 PM
MS Dhoni named captain of Pune franchise

नई दिल्ली/कोलकाता: हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में शामिल दो नई टीमें पुणे और राजकोट ने आज ड्रॉफ्ट के जरिए चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ा था और अब राइसिंग पुणे सुपरजिआंट्स ने एक बड़ा ऐलान करते हुए भारतीय टीम के वनडे और टी20 कप्तान एमएस धोनी को टीम का कप्तान नियुक्त कर दिया है.

 

सोमवार को राइसिंग पुणे सुपरजिआंट्स टीम के मालिक संजीव गोयनका ने ये बड़ा ऐलान करते हुए खुशी ज़ाहिर की. संजीव गोयनका ने कहा, मैं साल 2016 में बतौर कप्तान धोनी का पुणे की टीम में स्वागत करता हूं.”

 

15 दिसंबर को जहां पुणे की टीम ने पहली बोली लगाते हुए कप्तान धोनी, अजिंक्ये रहाणे, आर अश्विन, स्टीव स्मिथ और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ फाफ डू प्लेसी को चुना था.

 

वहीं राजकोट की टीम ने सुरेश रैना, रविन्द्र जडेजा, ब्रैंडन मैक्कुलम, जेम्स फॉक्नर और ड्वेन ब्रावो को चुना था.

Raina Dhoni

जहां पुणे ने धोनी को बतौर अपने पहले खिलाड़ी 12.5 करोड़ रूपये की कीमत में खरीदा था. वहीं राजकोट ने रैना को अपना पहला खिलाड़ी चुना था. जिसके बाद रैना ने ट्वीट कर कहा था,‘‘ राजकोट के लिये आईपीएल में खेलने को लेकर रोमांचित हूं. नये साथी खिलाड़ियों और गुजरात के लोगों के सहयोग का इंतजार है.’’

 

धोनी के बाद अजिंक्ये रहाणे को पुणे ने अपना दूसरा खिलाड़ी बनाते हुए 9.5 करोड़ की बोली लगाई. वहीं राजकोट ने रविन्द्र जडेजा को अपनी दूसरी पसंद बनाया है.

Rahane

रहाणे-जडेजा के बाद पुणे ने अश्विन तो राजकोट ने न्यूज़ीलैंड के कप्तान और चेन्नई के विस्फोटक बल्लेबाज़ को अपना तीसरी पसंद बनाते हुए 7.5 करोड़ में खरीदा है.

 

बतौर चौथी पसंद पुणे ने ऑस्ट्रेलियाई और राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ को 5.5 करोड़ में वहीं राजकोट ने चौथी पसंद के रूप में ऑस्ट्रेलियाई ऑल-राउंडर जेम्स फॉक्नर को खरीदा.

Smith

आखिरी और पांचवी खिलाड़ी के रूप में पुणे ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ फाफ डू प्लेसी को वहीं राजकोट ने ड्वेन ब्रावो को 4 करोड़ में खरीदा.

 

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह निविदा प्रणाली के जरिए कोलकाता के कारोबारी संजीव गोयनका की कंपनी ‘न्यू राइजिंग’ ने जहां पुणे फ्रेंचाइजी के अधिकार हासिल किए, वहीं स्मार्टफोन निर्माता इंटेक्स ने राजकोट फ्रेंचाइजी का मालिकाना हासिल किया.

 

यह दोनों नई टीमें आईपीएल-9/10 में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की जगह लेंगी, जिन्हें आईपीएल-6 स्पॉट फिक्सिंग मामले में दो वर्ष के लिए निलंबित कर दिया गया है.

 

सुपर किंग्स और रॉयल्स में रहे 50 खिलाड़ियों में से ड्राफ्टिंग में आज कुल 10 खिलाड़ियों का चयन हुआ. पुणे और राजकोट दोनों टीमें पांच-पांच खिलाड़ियों का चयन किया.

 

सबसे कम बोली लगाने वाली टीम पुणे को आज सबसे पहला खिलाड़ी चुनने का मौका मिला.

 

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही 5 वनडे मैचों की सीरीज़ की कप्तानी भी धोनी ही कर रहे हैं. जिसमें भारतीय टीम 3-0 से सीरीज़ गंवा चुकी है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: MS Dhoni named captain of Pune franchise
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017