विराट के पास है धोनी, सौरव और सचिन से आगे निकलने का मौका

By: | Last Updated: Tuesday, 4 August 2015 5:55 AM
MS Dhoni_Virat Kohli_Sourav Ganguly_Sachin Tendulkar_Mohammad Azharuddin_

नई दिल्ली: विराट कोहली कप्तान के रूप में अपनी पहली पूर्णकालिक श्रृंखला में वह उपलब्धि अपने नाम पर दर्ज करने की कोशिश करेंगे जो उनके पूववर्ती सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, अनिल कुंबले और महेंद्र सिंह धोनी की टीमें हासिल नहीं कर पायी थी. यह उपलब्धि होगी श्रीलंका में टेस्ट श्रृंखला जीतना.

 

भारत पिछले 22 साल से श्रीलंकाई सरजमीं पर टेस्ट श्रृंखला नहीं जीत पाया है. इस बीच भले ही गांगुली ने भारतीय टीम को विदेशों में जीतना सिखाया और धोनी ने टीम को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचाया लेकिन वह कभी अपने पड़ोसी देश के खिलाफ उसकी सरजमीं पर टेस्ट श्रृंखला नहीं जी पाया.

 

कोहली एंड कंपनी की निगाह अब श्रीलंका में टेस्ट श्रृंखला जीतने के लंबे इंतजार को खत्म करके खुद को मोहम्मद अजहरूद्दीन की टीम की श्रेणी में शामिल करने पर रहेगी. भारत ने अब तक श्रीलंका में जो छह टेस्ट श्रृंखलाएं खेली हैं उनमें से वह केवल एक में जीत दर्ज कर पायी.

 

अजहरूद्दीन की अगुवाई वाली टीम ने 1993 में तीन मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीत यह उपलब्धि हासिल की थी. इस श्रृंखला को छोड़ दिया जाए तो भारत ने जब भी श्रीलंका का दौरा किया तब या तो उसे हार का सामना करना पड़ा या फिर श्रृंखला ड्रा पर समाप्त हुई.

 

श्रीलंका ने भारत से अपनी सरजमीं पर अब तक छह में से तीन टेस्ट श्रृंखलाएं जीती हैं. यह अलग बात है कि वह अब तक भारतीय सरजमीं पर एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाया है. इसलिए यह कहा जा सकता है कि इन दोनों टीमों के लिये एक दूसरे की सरजमीं पर खेलना आसान नहीं रहा.

 

सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में भारत ने 1997 में श्रीलंका में दो टेस्ट मैच खेले लेकिन इन दोनों का परिणाम नहीं निकल पाया. गांगुली की अगुवाई में भारत ने विदेशी धरती पर भी सफलताएं अर्जित की लेकिन उनका करिश्माई नेतृत्व श्रीलंकाई शेरों को उसकी सरजमीं पर धूल चटाने में नाकाम रहा.

 

गांगुली 2001 के श्रीलंका दौरे में भारतीय टीम के कप्तान थे. तीन मैचों की उस श्रृंखला के सभी मैचों का परिणाम निकला लेकिन श्रीलंका 2-1 से सीरीज जीतने में सफल रहा.

 

इसके बाद अनिल कुंबले की अगुवाई वाली टीम को 2008 में स्पिनर अजंता मेंडिस ने अपनी रहस्यमयी गेंदों के जाल में इस कदर फंसाया कि टीम तीन मैचों की श्रृंखला में दो मैच हार गयी. उसने हालांकि तब एक मैच जीता था.

 

धोनी का भाग्य भी श्रीलंका में टेस्ट मैचों में नहीं चल पाया. वह 2010 में टीम को लेकर इस पड़ोसी देश के दौरे पर गये. उनकी टीम को श्रृंखला में हार तो नहीं मिली लेकिन वह उसे जीत भी नहीं दिला पाये. तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर छूटी थी.

 

इस तरह से भारत 1993 से अब तक श्रीलंका को उसकी सरजमीं पर टेस्ट श्रृंखला में नहीं हरा पाया है.

 

श्रीलंका हाल में पाकिस्तान से श्रृंखला गंवा बैठा था और भारतीय टीम अपने चिर प्रतिद्वंद्वी के इस प्रदर्शन से प्रेरणा लेने की कोशिश करेगी. यह अलग बात है कि भारतीय टीम के अधिकतर सदस्यों को श्रीलंकाई सरजमीं पर टेस्ट मैच खेलने का अनुभव नहीं है.

 

लगभग दो साल बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने श्रीलंका में कुल नौ टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन उनकी बलखाती गेंदों का मुथया मुरलीधरन की सरजमीं पर खास नहीं चला है.

 

हरभजन ने इन नौ मैचों में केवल 25 विकेट हासिल किये हैं और उनका औसत 46.92 है.

 

लेग स्पिनर अमित मिश्रा को भी 2010 में एक टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिला था लेकिन उसमें वह 46.75 की औसत से चार विकेट ही ले पाये थे.

 

तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को 2008 और 2010 के दौरे के सभी मैचों में खेलने का मौका मिला था. इस तरह से उन्होंने श्रीलंका में छह टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन उन्हें वहां नाकामी ज्यादा मिली है.

 

दिल्ली के इस गेंदबाज ने श्रीलंकाई सरजमीं पर केवल 13 टेस्ट विकेट लिये हैं और उनका औसत 49 . 61 है. यदि बल्लेबाजों की बात करें तो वर्तमान टीम में से केवल मुरली विजय ने श्रीलंका में टेस्ट मैच खेला है.

 

उन्होंने 2010 में दो मैचों में 33 रन प्रति पारी के औसत से 99 रन बनाये थे. उनका सर्वोच्च स्कोर 58 रन था. इनके अलावा 2008 में रोहित शर्मा और 2010 में रिद्विमान साहा भी टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें अंतिम एकादश में जगह बनाने का मौका नहीं मिला था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: MS Dhoni_Virat Kohli_Sourav Ganguly_Sachin Tendulkar_Mohammad Azharuddin_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017