सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी नहीं फिर भी खेली 150 रन की पारी

By: | Last Updated: Friday, 12 June 2015 2:09 PM

फतुल्लाह: बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में शनादार 150 रन की पारी खेलने वाले टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने मैच में अपने प्रदर्शन पर आज कहा कि अपनी सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी नहीं करने के बावजूद टेस्ट मैच में अपनी छठी शतकीय पारी खेली.

 

धवन को दिया श्रेय

विजय ने भारत और बांग्लादेश के बीच यहां चल रहे बारिश से बाधित टेस्ट मैच में इस पारी का श्रेय अपने साथी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को दिया जिन्होंने उनको अपनी पारी बनाने का मौका दिया. पहले दिन के खेल में बारिश के कारण मैच रोके जाने तक विजय ने 89 रन बनाये थे और बारिश से प्रभावित मैच के तीसरे दिन 150 रन बनाकर आउट हुए.

 

क्या होगी भारत की रणनीति

 

मैच में अब बस दो दिन बांकि हैं और हर कोई भारतीय पारी की ओर देख रहा है कि वो कब पारी घोषित करते हैं और बांग्लादेश के 20 विकेट निकालते हैं. तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद विजय ने पत्रकारों से कहा ‘‘हम लोग मौसम को लेकर कुछ नहीं कर सकते, यह हमारे हाथ में नहीं है. हमने यह तय किया था कि हम दूसरे दिन पूरा खेलेंगे लेकिन कल खेल नहीं हो सका. हम लोग अच्छी स्थिति में है और आशा है कि अगले दो दिन में कुछ विशेष कर सकते हैं.

 

कैसे खेली शानदार पारी –

 

उन्होंने कहा ‘‘विकेट शुरू में बल्लेबाजी के लिए अच्छा था लेकिन बाद में विकेट धीमा हो गया और मुझे थोड़ा सामंजस्य बिठाना पड़ा. शिखर ने शानदार शुरआत दी थी इसलिए मैं सिर्फ विकेट पर ज्यादा देर तक खड़ा होना चाहता था.’’ अपनी 56 पारियों में पांच बार विजय 80 और 90 के बीच आउट हुए हैं. इसलिए यह शतक उनके लिए सुकून देने वाला साबित हो सकता है.

 

दोहरे शतक से चुक गए विजय

 

दोहरे शतक के बारे में पूछे जाने पर विजय ने कहा ‘‘मैं बहुत आगे की नहीं सोच रहा था. मैं टीम के स्कोर को 500 तक पहुंचाना चाह रहा था क्योंकि मैं जानता था कि बारिश होने वाली है. मैंने शॉट खेलने के लिए गलत गेंद का चुनाव किया.’’

 

कैसे लौटा फॉर्म में

 

सभी प्रारूप में प्रभावी ढंग से बल्लेबाजी करने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा ‘‘एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर आपकों खुली मानसिकता के साथ मैदान पर जाकर विकेट के अनुरूप बल्लेबाजी करनी होती है. इस समय मैं सही जगह पर हूं और अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं.’’ उन्होंने कहा ‘‘टेस्ट क्रिकेट में अच्छी शुरुआत बहुत महत्वपूर्ण है और उसके बाद साझेदारियां बननी चाहिए. शुरू मैं कभी भी योजना के साथ नहीं जाता हूं बल्कि धारा के अनुरूप खेलता हूं. सबकी कुछ भूमिका है और हम लोग उसे अच्छे से निभा रहे हैं. उन्होंने कहा कि टीम का लक्ष्य है कि बारिश की आशंका के बावजूद अगर मौसम इजाजत देता है तो जीत के लिए खेला जाये.

 

स्पिनर दिलाएंगे विकेट

 

भारतीय गेंदबाजी और बांग्लादेश के 20 विकेट को लेकर उन्होंने उम्मीद जताई कि दोनों भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और आर अश्विन इस पिच पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: murli vijay
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ind vs ban murli vijay Team India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017