और अब बल्लेबाज़ों को छकाने आ गई है ये 'रहस्यमयी गेंद'!

By: | Last Updated: Tuesday, 28 October 2014 4:02 AM
Mystery Ball_Nathon Lyon_Pakistan_Australia_Test Match

नई दिल्ली: और जिस गेंद के बारे में बीते कुछ दिनों से चर्चा हो रही ती आखिरकार वो गेंद क्रिकेट के मैदान पर गिर ही गई. जी हां हम बात कर रहे हैं उसी ‘मिस्ट्री बॉल’ की जिसे तैयार करने में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लॉयन जी-जान से जुटे हुए थे.

 

विश्व क्रिकेट के बड़े-बड़े बल्लेबाज अभी तक ‘कैरम बॉल’ और ‘दूसरा’ को ही सही से समझ भी नहीं पाए हैं और अब ‘मिस्ट्री बॉल’ उनकी परीक्षा लेने की तैयारी में है.

 

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच दुबई में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पाकिस्तान बिल्कुल आराम से बढ़त बना रहा था, इसी दौरान स्पिनर लॉयन ने अपनी मिस्ट्री बॉल पाकिस्तानी बल्लेबाज सरफराज़ अहमद को फेंकी, सरफराज को इस गेंद को खेलने में खासी दिक्कत तो नहीं हुई लेकिन ये गेंद फिर भी एक मिस्ट्री बनकर ही पिच पर गिरी.

 

 

इस गेंद के लिए लियोन की मदद खुद विश्व क्रिकेट के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने की है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के ऑफिशियल वेब साइट पर नाथन लियोन ने इस गेंद के बारे में बताया भी था.

 

अपने इस ‘मिस्ट्री गेंद’ पर बात करते हुए लियोन ने कहा था – ”मै इस नई गेंद पर काम कर रहा हूं जो देखने में बिलकुल साधरण ऑफ स्पिन की तरह है लेकिन हरकत फेंकने के वक्त होती है. जिसमें बॉल करते वक्त हाथ को पीछे की ओर धकेला जाता है और फिर अंतिम समय में अंगूठा इस पर काम करता है. गेंद गिरते वक्त उलटी दिशा में घुमती है और पिच पर टप्पा खाने के बाद बाहर की ओर निकल जाती है.”

 

कुछ दिन पहले टीम के स्पिन कोच जॉन डेविसन ने कहा था कि लियोन की ये गेंद विकेट लेने से ज्यादा बल्लेबाजों को उलझाने के काम आएगी ताकि उनके दिमाग में लियोन की गेंद पर संदेह बना रहे.

पाकिस्तान के साथ खेला गया ये मुकाबला भले ही ऑस्ट्रेलियाई टीम 221 रनों से हार गई हो. लेकिन बल्लेबाज़ों की परेशानी तो अब बड़ ही गई हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mystery Ball_Nathon Lyon_Pakistan_Australia_Test Match
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017