INDvsSA: इन रिकार्ड्स और आंकड़ों से इतिहास में दर्ज हुआ नागपुर टेस्ट

By: | Last Updated: Friday, 27 November 2015 12:11 PM

नई दिल्लीः भारत और साउथ अफ्रीका के बीच नागपुर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 124 रन से हराते हुए सीरीज पर 2-0 से अजेय बढ़त बना ली. अश्विन की अगुवाई में भारतीय स्पिनरों ने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को पहले 79 और फिर दूसरी पारी में 185 रन पर समेट दिया.

 

# भारतीय टेस्ट इतिहास में नागपुर का यह मैच इसलिए खास बन गया क्योंकि इससे पहले ऐसा कोई टेस्ट मैच में भारत नहीं हुआ जिसमें अर्द्धशतक तक नहीं लगा हो. ये पहला मौका है जब किसी भी बल्लेबाज ने 40 से ज्यादा का स्कोर किया. इस मैच में भारत के मुरली विजय 40 रन के साथ सर्वोच्च स्कोरर रहे.

 

# सचिन तेंदुलकर के संन्यास के दो साल बाद भारतीय टीम अपनी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज खेलने विराट कोहली की कप्तानी में खेलने उतरी. और टीम ने नंबर वन टेस्ट टीम को 2-0 से पछाड़ते हुए सीरीज पर कब्जा जमा लिया.

 

# भारत के लिए ये सीरीज इस मायने में भी खास रही कि सात साल बाद भारत के किसी गेंदबाज ने एक साल में 50 से ज्यादा टेस्ट विकेट लिए. अश्विन अब 55 विकेट के साथ साल के सबसे बड़े गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले हरभजन सिंह ने 2008 में 63 विकेट अपने नाम किया था.

 

# मैच की दूसरी पारी में 66 रन देकर 7 विकेट लेने वाले अश्विन का यह करियर बेस्ट परफोर्मेंस बन गया. इससे पहले उनका बेस्ट 103 रन देकर 7 विकेट था

 

# साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की ये जीत इसलिए भी खास है क्योंकि पिछले 9 साल से साउथ अफ्रीका को सीरीज में हार नहीं मिली थी. साउथ अफ्रीका ने नौ साल में पहली बार विदेशी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज गंवायी. इससे पहले वह 2006 में श्रीलंकाई धरती पर सीरीज हार गया था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: nagpur test in record book
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017