राष्ट्रीय खेलों में दुखद दिन टूटे तैराकी के रिकार्ड

By: | Last Updated: Tuesday, 3 February 2015 3:34 AM
National Games_records_

तिरूवनन्तपुरम: राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के चैंपियन निशानेबाज जीतू राय ने 35वें राष्ट्रीय खेलों में आज यहां दो पदक जीतकर अपने अभियान की शुरूआत की जबकि तैराकी में रिकार्ड टूटने का सिलसिला जारी रहा लेकिन प्रतियोगिता के दूसरे दिन युवा नेटबाल खिलाड़ी की मौत के कारण माहौल गमगीन बना रहा.

 

प्रतियोगिता की दृष्टि से आज का दिन उत्साहजनक रहा लेकिन महाराष्ट्र के नेटबाल खिलाड़ी 21 वर्षीय मयूरेश पवार की करीबी समुद्र तट पर डूबने के कारण मौत हो गयी. शुरूआती रिपोर्ट्स में कहा गया था कि दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हुई लेकिन पोस्टमोर्टम रिपोर्ट से साफ हो गया कि शंकुमुगम समुद्र तट पर पानी में गिरने के बाद डूबने से उनकी मौत हुई.

 

इस घटना से महाराष्ट्र की टीम सदमे में है और अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि टीम आगे भी नेटबाल में भाग लेगी या नहीं. प्रतियोगिता के स्तर पर सेना खेल संवर्धन बोर्ड ने 12 पदक : आठ स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य : पदक लेकर शीर्ष पर है.

 

उसके बाद हरियाणा : सात स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य : और मध्य प्रदेश : पांच स्वर्ण, एक रजत और छह कांस्य : का नंबर आता है. दूसरे दिन भी तरणताल में रोमांचक प्रदर्शन देखने को मिला. पुरूषों के 1500 मीटर फ्रीस्टाइल में स्थानीय तैराक सजन प्रकाश ने 15 मिनट 55.78 सेकेंड के नये मीट रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता.

 

महिलाओं की 800 मीटर में महाराष्ट्र की आकांक्षा वोहरा ने नौ मिनट 15.30 सेकेंड के साथ नया मीट रिकार्ड बनाया. मध्यप्रदेश की तरफ से खेल रहे संदीप सेजवाल ने पुरूषों की 200 मीटर में दो मिनट 13.53 सेकेंड का समय निकालकर नया रिकार्ड बनाया.

 

निशानेबाजी रेंज में सेना के जीत रायू अपेक्षाओं पर खरे उतरे. उन्होंने 50 मीटर पिस्टल की टीम स्पर्धा में ओम प्रकाश और गुरपाल सिंह के साथ मिलकर 1667 का स्कोर बनाया और स्वर्ण पदक जीता.

 

पंजाब को रजत और हरियाणा को कांस्य पदक मिला. जीतू को हालांकि व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा. उन्होंने 168.1 अंक बनाये. कर्नाटक के पीएन प्रकाश : 190.1 : को स्वर्ण जबकि पंजाब के अमनप्रीत सिंह : 187.4 अंक : को रजत पदक मिला. महिलाओं की दस मीटर एयर रायफल में अंजलि भागवत, अयोनिका पाल और पूजा घाटकर ने महाराष्ट्र को टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक दिलाया.

 

राजस्थान को रजत और उत्तर प्रदेश को कांस्य पदक मिला. महाराष्ट्र की पूजा ने व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण और अयोनिका पाल ने रजत जीता जबकि राजस्थान की अपूर्वी चंदेला को कांस्य पदक मिला. त्रिशूर में भारोत्तोलन प्रतियोगिता में महिलाओं के 58 किग्रा भार वर्ग में ओड़िशा की मिनाती दास ने 192 किग्रा भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता.

 

हरियाणा की हरजीत कौर को रजत और मणिपुर की एन सुमनबाला देवी को कांस्य पदक मिला. पुरूषों के 62 किग्रा भार वर्ग में छत्तीसगढ़ के रूस्तम नारंग ने कुल 260 किग्रा वजन उठाकर स्वर्ण पदक हासिल किया. सेना के स्वप्निल घागरे को रजत और ओड़िशा के सुशांत साहू को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

 

पुरूषों के 69 किग्रा भार वर्ग का स्वर्ण असम के पापुल चांगमेई ने जीता. स्क्वाश में तमिलनाडु के सौरव घोषाल ने आसान जीत से क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी. महिला वर्ग में जोशना चिपन्ना भी अंतिम आठ में पहुंचने में सफल रही.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: National Games_records_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: National Games Records
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017