नवजोत सिंह सिद्धू होने के मायने

By: | Last Updated: Tuesday, 6 October 2015 5:39 PM
navjot singh sidhu

नई दिल्ली: पूर्व क्रिकेटर और बीजेपी नेता नवजोत सिंह सिद्धू को आज अचानक अस्परताल में भर्ती कराया गया. खबरों की मानें तो न्यूरोलॉजिकल समस्या के बाद सिद्धू को दिल्ली के अपोलो अस्पाताल में भर्ती कराया गया.

 

आपको बता दें कि उनकी एक नस में खून के थक्के जमा होने से इसका बहाव सही ढंग से नहीं हो पा रहा है अस्पताल के मुताबिक सिद्धू को डीप वेन थ्रोम्बोसिस है, अगर समय पर इलाज न हो तो खतरनाक हो सकती है. सिद्दू के ट्विटर हैंडल पर लिखा गया कि ”तबीयत खराब है, लेकिन भगवान की दया से जल्द स्वस्थ्य हो जाऊंगा. जिन्दगी का क्या भरोसा, दुआ करें.”

 

सिद्दू से जुड़ी कुछ खास बातें-

 

 

नवजोत सिंह सिद्धू मशहूर टीवी शो कॉमेडी नाइट विद कपिल में अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं. खबर है कि कॉमेडी नाइट विद कपिल के ताजा एपिसोड में सिद्धू अपनी खराब सेहत की वजह से शामिल नहीं हो पाये थे.

 

20 अक्टूबर 1963 को पटियाला में जन्में नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर लोक सभा सीट से बीजेपी के पूर्व सांसद हैं.

 

नवजोत सिंह सिद्धू ने 1983 से लेकर 1999 तक पूरे 17 साल क्रिकेट खेला. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने पहला मैच वेस्ट इंडीज़ की टीम के विरुद्ध 1983 के दौरान अहमदाबाद में खेला जिसमें वे सिर्फ़ 19 ही रन बना पाये.

 

इसके बाद उन्हें 1987 के क्रिकेट वर्ल्ड कप की भारतीय टीम में शामिल किया गया. उन्होंने कुल पाँच में से चार मैच खेले और प्रत्येक मैच में अर्धशतक ठोका. पाकिस्तान के खिलाफ़ शारजाह में खेलते हुए 1989 में उन्होंने पहला शतक लगाया.

 

ग्वालियर के मैदान पर 1993 में उन्होंने इंग्लैण्ड के विरुद्ध नॉट आउट रहते हुए 134 रन बनाये जो उनका एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुक़ाबला मैच में सर्वश्रेष्ठ स्कोर था. 1999 में क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद मीडिया को दिये गये एक इंटरव्यू में सिद्धू ने कहा था कि ‘एक क्रिकेट समीक्षक के कमेंट से आहत होकर वे क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं अन्यथा उनका खेल इतना बुरा नहीं था. 1987 के विश्व कप में उनकी शानदार भागीदारी को इतनी जल्दी भुला दिया जायेगा इसकी उन्होंने स्वप्न में भी कल्पना न की थी.’

 

आपको बता दें कि खेल से सन्यास लेने के बाद पहले उन्होंने दूरदर्शन पर क्रिकेट के लिये कमेंट्री करना आरम्भ किया उसके बाद राजनीति में सक्रिय रूप से भाग लेने लगे.

 

सिद्धू पंजाबी सिक्ख होते हुए भी पूर्णतया शाकाहारी हैं. संयोग से उनकी पत्नी का नाम भी नवजोत है. पत्नी नवजोत कौर पेशे से चिकित्सक हैं और पटियाला में जहाँ सिद्धू का स्थायी निवास है, रहती हैं.

 

राजनीति के अलावा उन्होंने टेलीविजन के छोटे पर्दे पर टी.वी. कलाकार के रूप में भी अपनी पहचान बनायी है. टी.वी. सीरियल बिग बॉस के कारण भी वे चर्चित रहे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: navjot singh sidhu
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017