बोल्ट, हेनरी के धमाल से न्यूजीलैंड की धमाकेदार जीत

By: | Last Updated: Wednesday, 3 February 2016 5:16 PM
New Zealand beat Australia by 159 runs in first ODI

ऑकलैंड: न्यूजीलैंड ने ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी की आक्रामक गेंदबाजी के बूते आज यहां शुरूआती एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया पर 159 रन की बड़ी जीत दर्ज की.

न्यूजीलैंड के आठ विकेट पर 307 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 25वें ओवर में महज 148 रन पर ही सिमट गयी. बोल्ट और हेनरी ने तीन तीन विकेट हासिल किये. बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद न्यूजीलैंड ने मार्टिन गुप्टिल (90), हेनरी निकोल्स (61) और ब्रैंडन मैकुलम (44) की मदद से आक्रामक शुरूआत करते हुए 30 ओवर के अदंर 200 रन का आंकड़ा पार कर लिया था.

अंत में रन गति धीमी हो गयी लेकिन ईडन पार्क पर 300 रन का स्कोर भी प्रतिस्पर्धी था, हालांकि इसकी बाउंड्री लाइन छोटी है. लेकिन इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम कहीं भी लक्ष्य हासिल करने की दौड़ में नहीं दिखी. हेनरी और बोल्ट के झटकों से ऑस्ट्रेलिया का शीर्ष क्रम तहस नहस हो गया और उसने नौ ओवर में 41 रन के अदंर छह विकेट गंवा दिये. हेनरी ने अपने पहले ही ओवर में शान मार्श को स्लिप में कैच आउट कराया, जिसके बाद स्टीव स्मिथ 18 रन पर बोल्ड हो गये.

उन्होंने जार्ज बेली को भी आउट किया. बोल्ट ने डेविड वार्नर को पवेलियन भेजने के बाद ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल मार्श को शून्य पर ही आउट कर दिया. वार्नर को पगबाधा आउट किया गया, वह बेली से चर्चा के बाद पवेलियन लौट गये. हालांकि रिप्ले को देखकर लगा कि अगर उन्होंने इसके खिलाफ अपील की होती तो इस फैसले को बदला जा सकता था. मैथ्यू वेड और जेम्स फाकनर ने ऑस्ट्रेलिया को संभालने का प्रयास करते हुए सातवें विकेट के लिये 79 रन की साझेदारी की. लेकिन इसके बाद दोनों आउट हो गये.

स्पिनर मिशेल सैंटनर ने मैच के अपने पहले ही ओवर की पहली दो गेंद में केन रिचर्डसन और जान हेस्टिंग्स के विकेट चटकाये. बोल्ट ने 38 रन देकर तीन और हेनरी ने 41 रन देकर तीन विकेट हासिल किये. इससे पहले गुप्टिल और निकोल्स के अर्धशतक की मदद से न्यूजीलैंड ने आठ विकेट गंवाकर 307 रन बनाये. दर्शकों ने मैकुलम का खड़े हुए स्वागत किया जो ईडन पार्क में अपना अंतिम मैच खेल रहे थे.

वह ऑस्ट्रेलियाई श्रृंखला के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे. मैकुलम ने आकलैंड में अपने अंतिम मुकाबले में 29 गेंद में 44 रन की तेज पारी खेली और जब वह आउट होकर मैदान से जाने लगे तो दर्शक खड़े होकर तालियां बजाने लगे. न्यूजीलैंड के खेल को देखते हुए एक समय ऐसा लग रहा था कि टीम 350 रन का स्कोर खड़ा करेगी लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उनकी रन गति पर लगाम कस दी.

गुप्टिल और निकोल्स की तीसरे विकेट की 100 रन की साझेदारी ने सुनिश्चित किया कि टीम यह स्कोर बना सके. न्यूजीलैंड ने आधी पारी तक दो विकेट गंवाकर 181 रन बना लिये थे, पर गुप्टिल के आउट होने के बाद खेल का रूख बदल गया. टीम ने मध्यक्रम के लुढ़कने से 12 ओवर में 53 रन के स्कोर पर चार विकेट खो दिये.

गुप्टिल ने रन आउट होने से पहले 76 गेंद में पांच छक्के और आठ चौके की मदद से 90 रन की पारी खेली. लेकिन तब तक वह निकोल्स के साथ शतकीय साझेदारी निभा चुके थे जिन्होंने 67 गेंद में 61 रन बनाये.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: New Zealand beat Australia by 159 runs in first ODI
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Australia new zealand
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017