इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड की बड़ी जीत, सीरीज 1-1 से बराबर

By: | Last Updated: Tuesday, 2 June 2015 5:19 PM

लीड्स: केन विलियमसन और मार्क क्रेग की फिरकी के जादू की बदौलत न्यूजीलैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन इंग्लैंड को 199 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर दी.

 

विलियमसन ने 15 रन जबकि क्रेग ने 73 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए जिससे इंग्लैंड की टीम 455 रन के रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करती हुए 255 रन पर ढेर हो गई. तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भी 61 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

 

इंग्लैंड की ओर से जोस बटलर ने सर्वाधिक 73 रन बनाए जबकि कप्तान एलिस्टेयर कुक ने 56 रन की पारी खेली.

 

इंग्लैंड ने दिन की शुरूआत बिना विकेट खोए 44 रन से की. टीम ने सुबह के सत्र में पांच और फिर दूसरे सत्र में तीन विकेट गंवाए जिससे उसकी हार लगभग तय हो गई थी.

 

मेजबान टीम ने लॉर्डस में पहला टेस्ट 124 रन जीता था.

 

चौथी पारी में टेस्ट जीतने के लिए सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के नाम है जिसने 2002-03 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एंटीगा के सेंट जान में सात विकेट पर 418 रन बनाकर मैच जीता था.

 

आज सुबह के सत्र में तेज गेंदबाज बोल्ट और स्पिनर क्रेग ने दो-दो विकेट चटकाए जबकि विलियमसन ने लंच से ठीक पहले बेन स्टोक्स को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड के शीर्ष क्रम को झकझोर दिया.

 

इंग्लैंड ने आज चौथे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज एडम लिथ (24) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने बोल्ट की गेंद पर विकेटकीपर ल्यूक रोंची को कैच थमाया. लिथ अपने कल के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर पाए. बायें हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट ने इसके बाद गैरी बैलेंस (06) को बोल्ड किया जबकि ऑफ स्पिनर क्रेग ने तीन गेंद के भीतर इयान बेल (01) और जो रूट (00) को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट पर 62 रन किया.

 

विलियमसन ने पारी की अपनी पांचवीं गेंद पर स्टोक्स (29) को रोंची के हाथों कैच कराके लंच से पहले इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया.

 

पहली पारी में इंग्लैंड की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने कप्तान कुक ने इसके बाद अर्धशतक पूरा किया लेकिन विलियमसन ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया. उन्होंने 171 गेंद का सामना करते हुए चार चौके जड़े.

 

मोइन अली (02) ने मैट हेनरी की मूव होती गेंद को छोड़ दिया और अपना स्टंप गंवा बैठे.

 

विलियमसन ने इसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड (23) को बोल्ड करके इंग्लैंड को आठवां झटका दिया.

 

अंतिम सत्र में न्यूजीलैंड को नयी गेंद मिली. बटलर ने टिम साउथी पर दो चौके जड़े और इस दौरान अर्धशतक पूरा किया.

 

साउथी ने हालांकि मार्क वुड (17) को दूसरी स्लिप में क्रेग के हाथों कैच करा दिया.

 

क्रेग ने इसके बाद बटलर को पगबाधा करके न्यूजीलैंड को जीत दिलाई.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: new Zealand beat england
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017