विश्व कप के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 98 रन से हराया

By: | Last Updated: Saturday, 14 February 2015 10:54 AM
new Zealand beat sri lanka

क्राइस्टचर्च: बल्लेबाजों के कमाल के बाद गेंदबाजों के धमाल से न्यूजीलैंड ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के पहले मैच में आज यहां श्रीलंका को आसानी से 98 रन से हराकर अपने अभियान की शुरूआत जीत के साथ की.

 

न्यूजीलैंड के 332 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पूर्व चैम्पियन श्रीलंका की टीम 46.1 ओवर में 233 रन पर ढेर हो गई. श्रीलंका की ओर से कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया. सलामी बल्लेबाज लाहिरू थिरिमाने ने सर्वाधिक 65 रन बनाए जबकि कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 46 रन की पारी खेली.

 

न्यूजीलैंड की ओर से कोरी एंडरसन, डेनियल विटोरी, टिम साउथी, एडम मिल्ने और ट्रेंट बोल्ट ने दो-दो विकेट चटकाए. विटोरी ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में सिर्फ 34 रन दिए.

 

इससे पहले मेजबान टीम ने एंडरसन (75), कप्तान ब्रैंडन मैकुलम (65), केन विलियमसन (57) और मार्टिन गुप्टिल (49) की उम्दा पारियों की मदद से छह विकेट पर 331 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था.

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरे श्रीलंका को थिरिमाने और तिलकरत्ने दिलशान (24) की जोड़ी ने 13 ओवर में 67 रन जोड़कर सतर्क शुरूआत दिलाई. दिलशान लय के लिए जूझ रहे थे लेकिन थिरिमाने ने कुछ आकर्षक शॉट लगाए. दोनों ने 11वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया.

 

अनुभवी स्पिनर विटोरी ने दिलशान को अपनी ही गेंद पर लपककर उनकी पारी का अंत किया. दिलशान ने 41 गेंद का सामना करते हुए दो चौके मारे.

 

दिलशान के आउट होने पर क्रीज पर उतरे अनुभवी कुमार संगकार (39) ने मिल्ने पर लगातार दो चौके जड़कर दो उपलब्धियां हासिल की. वह विश्व कप में 1000 रन पूरे करने के अलावा वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (13704 रन) को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए. उन्हें ये दोनों उपलब्धियां हासिल करने के लिए क्रमश: नौ और 12 रन की दरकार थी. थिरिमाने को पारी के 17वें ओवर में 48 रन के निजी स्कोर पर ग्रांट इलियट की गेंद पर कप्तान मैकुलम ने मिड आन पर जीवनदान दिया. उन्होंने इसी ओवर में 45 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया.

 

थिरिमाने हालांकि जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए जिससे संगकारा के साथ उनकी 57 रन की साझेदारी का अंत हुआ. उन्होंने 60 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके मारे.

 

विटोरी ने इसके बाद अनुभवी महेला जयवर्धने को खाता खोले बिना विकेटकीपर ल्यूक रोंची के हाथों कैच कराया जबकि बोल्ट ने संगकारा को पगबाधा करके श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर 129 रन किया.

 

मिल्ने ने पारी के 32वें ओवर में दिमुथ करूणारत्ने (14) और जीवन मेंडिस (04) को आउट करके श्रीलंका को दोहरा झटका दिया.

 

श्रीलंका ने 33वें ओवर से बल्लेबाजी पावरप्ले लिया लेकिन इसमें सिर्फ 19 रन बने. टीम ने पावरप्ले के बाद नुवान कुलशेखरा (10) का विकेट गंवाया जिन्हें एंडरसन ने इलियट के हाथों कैच कराया.

 

श्रीलंका को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 123 रन की दरकार थी. साउथी ने 42वें ओवर में मैथ्यूज (46) को विटोरी के हाथों कैच कराके श्रीलंका की रही सही उम्मीद भी तोड़ दी. साउथी ने दो गेंद बाद लसिथ मलिंगा (00) को भी रोंची के हाथों कैच कराया जबकि एंडरसन ने रंगना हेराथ (13) को आउट करके न्यूजीलैंड को जीत दिलाई.

 

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे न्यूजीलैंड को मैकुलम और गुप्टिल ने पहले विकेट के लिए 15.5 ओवर में 111 रन जोड़कर तूफानी शुरूआत दिलाई. मैकुलम ने 49 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और एक छक्का जड़ा. कप्तान ने गुप्टिल के साथ मिलकर 10 ओवर में टीम का स्कोर बिना विकेट खोए 77 रन तक पहुंचाया. मैकुलम ने इस दौरान तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के चौथे और पारी के आठवें ओवर में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 23 रन बटोरे. न्यूजीलैंड के रनों का शतक 14वें ओवर में पूरा हुआ लेकिन दो ओवर में बाद टीम ने मैकुलम का विकेट गंवा दिया जो बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ की गेंद पर बाउंड्री पर खड़े जीवन मेंडिस को कैच दे बैठे.

 

गुप्टिल 23वें ओवर में पवेलियन लौटे. विकेटकीपर कुमार संगकारा ने सुरंगा लकमल की गेंद पर अपनी दायीं ओर गोता लगाते हुए उनका शानदार कैच लपका.

 

लकमल, हेराथ और एंजेलो मैथ्यूज ने बीच के ओवरों में न्यूजीलैंड की रन गति पर लगाम कसी. लेग स्पिनर मेंडिस (पांच रन पर दो विकेट) ने 34वें ओवर में विलियमसन और रोस टेलर (14) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा जिससे श्रीलंका की वापसी की उम्मीद जगी.

 

लेकिन एंडरसन ने 46 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से तूफानी पारी खेलकर आसानी से टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचा दिया. उन्होंने रोंची (नाबाद 29) के साथ छठे विकेट के लिए 73 रन जोड़े और कुलशेखरा की पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए.

 

श्रीलंका की ओर से मेंडिस के अलावा लकमल ने भी 62 रन देकर दो विकेट चटकाए जबकि हेराथ और कुलशेखरा को भी एक एक विकेट मिला.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: new Zealand beat sri lanka
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017