सीरीज जीतकर न्यूजीलैंड ने दी मैकुलम को शानदार विदाई

By: | Last Updated: Monday, 8 February 2016 6:26 PM
New Zealand defend 246 on McCullum’s ODI farewell

हैमिल्टन: न्यूजीलैंड ने आज तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को 55 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली और अपने स्टार ब्रैंडम मैकुलम को शानदार विदाई दी.

मैकुलम ने 47 रन की तेज तर्रार पारी खेलकर सीमित ओवर के क्रिकेट को अपने चिर परिचित अंदाज में अलविदा कहा, लेकिन 23 रन के अंदर अंतिम छह विकेट गंवाने से न्यूजीलैंड की टीम 246 रन पर सिमट गयी जिससे इस बल्लेबाज की ऐसी विदाई की उम्मीद नहीं की जा रही थी. लेकिन उसके गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को छह ओवर रहते 191 रन पर समेटकर सीरीज जीत से उन्हें अलविदा कहा.

ऑस्ट्रेलियाई टीम लक्ष्य हासिल करने की ओर बढ़ रही थी, लेकिन पांच विकेट पर 164 रन के स्कोर पर मिशेल मार्श के विवादास्पद तरीके से आउट होने के बाद न्यूजीलैंड ने तेजी से टीम को समेटकर जीत दर्ज की.

टास गंवाकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड के लिये मार्टिन गुप्टिल ने हैमिल्टन के सेडोन पार्क में 59 रन और ग्रांट इलियट ने 50 रन की अर्धशतकीय पारी खेली.

न्यूजीलैंड की टीम विशाल स्कोर बनाने की ओर बढ़ रही थी तभी 14 गेंद में नौ रन के अंदर अंतिम पांच विकेट गिर गये और पारी 46वें ओवर में खत्म हो गयी.

Brendon McCullum 1

मैकुलम जब मैदान पर उतरे, उन्हें ऑस्ट्रेलिया से ‘गार्ड ऑफ आनर’ मिला. जब वह मैदान से बाहर गये तो 6,000 दर्शक उनके लिये खड़े होकर तालियां बजाने लगे.

क्रिकेट के ‘बिग हिटर’ में शुमार मैकुलम ने 27 गेंद में 47 रन की पारी खेली जिसमें तीन गगनचुंबी छक्के शामिल थे जिससे 260 मैच के वनडे कैरियर में उनके 200 छक्के भी पूरे हो गये. छक्कों की सर्वकालिक सूची में वह चौथे स्थान पर हैं, जिसमें पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी 351 छक्कों से शीर्ष पर हैं.

सनत जयसूर्या 270 छक्कों से दूसरे और क्रिस गेल 238 छक्कों से तीसरे स्थान पर हैं. टेस्ट मैचों में 34 वर्षीय मैकुलम 100 छक्कों के विश्व रिकार्ड में संन्यास ले चुके ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट के साथ बराबरी पर हैं.

मैकुलम इस महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे और पूरी उम्मीद है कि वह टेस्ट में छक्कों की सूची में शीर्ष पर पहुंचकर ही क्रिकेट को अलविदा कहेंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: New Zealand defend 246 on McCullum’s ODI farewell
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017