विश्व कप मैचों के दौरान कृपाण पर रोक गलत: जॉन की

By: | Last Updated: Monday, 16 March 2015 2:54 PM
New Zealand PM John Key sympathetic towards Sikhs wearing kirpan to grounds

वेलिंग्टन: न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की ने सोमवार को कहा कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा विश्व कप मैचों के दौरान सिख समुदाय के प्रशंसकों के कृपाण पहन कर स्टेडियम में प्रवेश करने पर लगाई गई रोक गलत है.

 

समाचार पत्र ‘न्यूजीलैंड हेराल्ड’ के अनुसार, शनिवार को इडेन पार्क मैदान में भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए मैच के दौरान सात सिख प्रशंसकों को स्टेडियम में प्रवेश करने से इसलिए रोक दिया गया था, क्योंकि उन्होंने कृपाण धारण कर रखा था.

 

दरअसल, कृपाण एक छोटे तलवार की तरह होता है जिसे धार्मिक कारणों से सिख समुदाय के लोग धारण करते हैं. की ने हालांकि इस विवाद के बाद सिख समुदाय से मुलाकात की और उनसे सहानुभूति जताते हुए कहा कि वह उनकी परेशानी समझते हैं.

 

उन्होंने कहा, “यह आईसीसी का टूर्नामेंट है और इसलिए हम उन पर कोई दबाव नहीं बना सकते. मेरी समझ में कृपाण बेहद छोटा होता है और इससे किसी को नुकसान नहीं हो सकता. अगर आप यह कहना चाहते हैं कि इससे कोई व्यक्ति किसी को चोट पहुंचा सकता है तो मुझे लगता है, हर चीज नुकसान पहुंचाने वाली हो जाएगी. मसलन, शराब की बोतल या जमीन पर गिरी कोई और चीज का भी उदाहरण हम ले सकते हैं जो चोट पहुंचा सकती है.”

 

सिख समुदाय के संगठन ‘सुप्रीम सिख काउंसिल’ के अध्यक्ष दलजीत सिंह ने भी आईसीसी के फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि पूरा समुदाय इस फैसले से नाराज है और इसके खिलाफ कानूनी कदम उठाया जाएगा.

 

दलजीत के अनुसार, “हमें बताया गया है कि न्यूजीलैंड में कृपाण पहनने को लेकर कोई मनाही नहीं है. इस प्रतिबंध को हालांकि आईसीसी द्वारा लगाया गया है. यह गलत है और यहां न्यूजीलैंड के कानून का पालन किया जाना चाहिए.”

 

साथ ही दलजीत ने बताया, “हमारे समुदाय के 500 लोगों ने पहले ही सेमीफाइनल मैचों के टिकट खरीद लिए हैं. अब हमें संदेह है कि हम मैच का लुत्फ उठा सकेंगे या नहीं.”

 

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड में कृपाण को कानूनी मान्यता प्राप्त है, लेकिन हवाई यात्राओं में इसे धारण करने पर प्रतिबंध है. की ने कहा कि न्यूजीलैंड की सरकार अब इसमें भी छूट देने पर विचार करेगी.

 

की के अनुसार, “कुछ देशों जैसे ब्रिटेन और आस्ट्रेलिया ने इसे कानूनी मान्यता दे दी है. हमें भी इस बारे में सोचना होगा.”

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: New Zealand PM John Key sympathetic towards Sikhs wearing kirpan to grounds
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017