विश्व कप की सबसे 'मजबूत टीम' रचेगी नया इतिहास?

By: | Last Updated: Thursday, 29 January 2015 1:23 PM
new Zealand team

नई दिल्लीः विश्व कप से पहले हर बार विश्व विजेता की तरह दिखने वाली न्यूजीलैंड की टीम छह बार विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची लेकिन कभी भी फाइनल में नहीं पहुंच पाई. साउथ अफ्रीका की तरह इस टीम को भी चोकर्स कहा जाता है. इस बार भी हर दिग्गज खिलाड़ियों ने न्यूजीलैंड को विश्व विजेता की तरह देखा है. राहुल द्रविड़ हों या एडम गिलक्रिस्ट या फिर कोई भी बड़ा नाम हर किसी के नजर में कीवी टीम इस बार विश्व विजेता है.

 

क्यों बनी कीवी टीम सबकी पसंद –

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो के विश्व कप विशेष शो ‘ कंटेंडर्स’ में कहा कि उनके पास बेहतरीन तेज आक्रमण है और मुझे ऐसा लगता है कि वे प्रबल दावेदारों में से होंगे .’’ द्रविड़ का मानना है कि घरेलू मैदान पर खेलने से न्यूजीलैंड पर अधिक दबाव नहीं पड़ेगा. न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ी बात यही है कि वो अपने अधिकतर मैच अपने होम ग्राउंड पर ही खेलेगी. जहां उनका रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है. इस साल टीम ने 16 मैच खेले जिनमें 9 मैचों में उन्हें जीत मिली और 5 मैच में हार. इस साल साउथ अफ्रीका ही उन्हें उनके घर में हरा पाई.

जबकि उन्होंने भारत और श्रीलंका जैसे दो बड़े टीमों को अपने घर में हराया है.

 

क्या खास है टीम में –

ब्रेंडन मैकुलम की कप्तानी में टीम में जबरदस्त बदलाव हुआ है. द्रविड़ का मानना है कि ब्रेंडन मैकुलम एक प्रेरणादायी कप्तान हैं. इतना ही नहीं एक कप्तान के तौर पर टीम की सबसे बड़ी कामयाबी तभी होती है जब टीम प्रेशर में एक बेहतर टीम बनकर सामने आए. और मैकुलम दबाव में एक कुशल रणनीतिकार की तरह सामने आते हैं.

 

मैकुलम ने 34 मैच में कप्तानी की है और इसमें 15 मैचों में उन्हें जीत मिली है जबकि 16 मैच में उन्हें हार मिली है लेकिन धीरे-धीरे उनकी कप्तानी निखरती जा रही है. इसके अलावा टीम का मध्यक्रम किसी भी टीम से बेहतर नजर आता है जबकि कीवी टीम के तेज गेंदबाजों ने भी अंतिम के ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया है.

 

मुख्य खिलाड़ी –

टीम के पास तीन बेहतरीन खिलाड़ी हैं जिसपर न सिर्फ टीम की नजर है बल्कि विरोधी भी इनका काट निकालने की कोशिश में लगे हैं.

 

केन विलियमसन –

बीते सालों में कीवी टीम को सबसे बहेतरीन खिलाड़ी कोई मिला है तो वो हैं केन विलियमसन. मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने वाले इस शानदार बल्लेबाज के पास हर तरह का शॉट है. केन के कंधों पर इस बात की जिम्मेदारी होती है कि टीम का विकेट एक तरफ से रोके रहे और लंबी पारी खेले. दूसरे शब्दों में कहे तो विलियमसन में द्रविड़ वाले सारे गुण हैं. केन की तारीफ करते हुए द्रविड़ कहते हैं कि तीसरे नंबर के बल्लेबाज केन विलियमसन काफी अच्छे शॉट्स खेलता है और जोखिम लिये बिना तेजी से रन बना सकता है. वह लगातार अच्छा प्रदर्शन भी कर रहा है. केन ने इस साल 12 मैच में 70 की शानदार औसत से 770 रन बनाए हैं. जो ये दिखाता है कि हर मैच में उनका बल्ला चलता है.

 

टिम साउदी –

विश्व क्रिकेट में सबसे बेहतरीन गेंदबाज के रूप में सामने आए हैं टिम साउदी. साउदी की अगुवाई में न्यूजीलैंड के पास गेंदबाजों का एक बेहतरीन फौज है. टिम की खासियत ये है कि उनके पास गेंदबाजी में वेरिएशन है. सबसे खास उनका यॉर्कर होता है. और ये यॉर्कर उस वक्त और भी ज्यादा खतरनाक होता है जब वो राउंद द विकेट आते हैं. द्रविड़ कहते हैं -दबाव में साउदी अच्छे यॉर्कर डाल लेता है जो उसकी सबसे बड़ी खूबी है. दबाव में यह गेंद डालना आसान नहीं होता.’’ टिम ने 8 मैच में 10 विकेट लिए हैं और उनका इकनॉमी 5.45 का है. पिछले विश्व कप में टिम सबसे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे बड़े गेंदबाज थे.

 

कोरी एंडरसन –

बेहतरीन बल्लेबाज और बेहतरीन गेंदबाज के बाद टीम के पास है एक बेहतरीन ऑलराउंडर. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आते है 36 गेंद पर शतक लगा कर कोहराम मचाने वाले एंडरसन टीम के नए तारणहार हैं. कई बड़े दिग्गज उन्हें इस विश्व कप लॉस क्लूजनर बता रहे हैं. इनके कंधे पर टीम का मध्यक्रम और टीम की गेंदबाजी का बागडोर रहता है. आंकड़े बताते हैं कि बाएं हाथ का ये बल्लेबाज अपनी भूमिका में खड़ा उतरा है. कोरी ने 12 मैच में 43.75 के शानदार औसत से 350 रन बनाए हैं जबकि उन्होंने 17 विकेट भी झटके हैं. अपने दम पर कभी भी मैच को मोड़ सकते हैं.   

 

मजबूत पक्ष –

टीम के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि इनके पास ऐसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं जो अंतिम के ओवरों में जम कर रन बना सकते हैं. आंकड़े बताते हैं कि 2013 से टीम ने अंतिम 10 ओवरों में 8.76 के औसत से रन बनाए हैं जो किसी भी टीम से ज्यादा है.

 

टीम की बल्लेबाजी पर एक नजर- ब्रैंडन मैकुलम (कप्तान) विस्फोटक बल्लेबाज, मार्टिन गुप्टिल सलामी बल्लेबाज, केन विलियम्सन मध्यक्रम के शानदार बल्लेबाज, रॉस टेलर आक्रामक बल्लेबाज, कोरी एंडरसन मध्य क्रम में आक्रामक बल्लेबाजी. बल्लेबाजी की इस लाइनअप को देख कर कोई भी विरोधी टीम का गेंदबाज दहशत में आ सकता है.

 

 

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017