'रिकॉर्ड टेस्ट में' न्यूजीलैंड ने पाक को पारी और 80 रन से हराया

By: | Last Updated: Sunday, 30 November 2014 1:38 PM
New Zealand vs pakistan

शारजाह: तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और स्पिनर मार्क क्रेग की अगुवाई में न्यूजीलैंड ने आज यहां अनुशासित गेंदबाजी का अच्छा प्रदर्शन करके पाकिस्तान को तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन ही पारी और 80 रन से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की. पाकिस्तान को पारी की हार से बचने के लिये 339 रन चाहिए थे लेकिन उसकी टीम मैच के चौथे दिन आज यहां अपनी दूसरी पारी में 259 रन बनाकर आउट हो गयी.

 

मध्यक्रम के बल्लेबाज असद शफीक ही न्यूजीलैंड के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण का डटकर सामना कर पाये. उन्होंने 148 गेंदों पर 137 रन की तेज तर्रार पारी खेली जिसमें 18 चौके और छह छक्के शामिल हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से बोल्ट सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 48 रन देकर चार विकेट लिये. पहली पारी में सात विकेट लेने वाले आफ स्पिनर क्रेग ने 109 रन देकर तीन विकेट हासिल किये और इस तरह से अपने छठे टेस्ट मैच में पहली बार दस विकेट लेने का कारनामा दिखाया. वह किसी एक टेस्ट मैच में दस विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के केवल तीसरे स्पिनर हैं. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की दुखद मौत के कारण इस मैच के दूसरे दिन का खेल नहीं हुआ था और इसलिए इसे एक दिन आगे खिसका दिया गया था.

 

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मोहम्मद हफीज के 197 रन की मदद से 351 रन बनाये. इसके जवाब में कप्तान ब्रैंडन मैकुलम (202) और केन विलियमसन (192) के शतकों की बदौलत न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 690 रन बनाये थे जो उसका टेस्ट मैचों में सर्वोच्च स्कोर भी है.  न्यूजीलैंड की पारी में 22 छक्के शामिल थे जो विश्व रिकार्ड है. वहीं पाकिस्तान की तरफ से कुल 13 छक्के लगे इस तरह इस मैच में 35 छक्के लगे जो टेस्ट क्रिकेट का नया रिकॉर्ड है. इससे पहले एक टेस्ट में 27 छक्के लगाने का रिकॉर्ड पाक और भारत के बीच खेले 2006 में खेले गए मैच में बना था. पाकिस्तान की तरफ से तेज गेंदबाज राहत अली ने 99 रन देकर चार विकेट लिये लेकिन लेग स्पिनर यासिर शाह ने अपने चार विकेट के लिये 193 रन खर्च किये.

 

पाकिस्तान जब अपनी दूसरी पारी के उतरा तो बोल्ट ने 18 गेंद के अंदर उसे तीन झटके दिये जिससे उसका स्कोर तीन विकेट पर 24 रन हो गया. बोल्ट ने शान मसूद (चार) और अजहर अली (छह) के अलावा बेहतरीन फॉर्म में चल रहे यूनिस खान (शून्य) को पहली गेंद पर पगबाधा आउट करके पाकिस्तान को गहरे संकट में डाल दिया. क्रेग ने मोहम्मद हफीज (24) और कप्तान मिसबाह उल हक (12) को आउट किया जिससे पाकिस्तान की आधी 63 रन के योग पर पवेलियन लौट गयी.

 

शफीक और सरफराज अहमद (37) ने छठे विकेट के लिये 73 रन की साझेदारी की. लेग स्पिनर ईश सोढ़ी (82 रन देकर दो विकेट) ने अपने एक ओवर में सरफराज और शाह को आउट करके न्यूजीलैंड की बड़ी जीत सुनिश्चित कर दी. शफीक ने इसके बाद तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की. उन्होंने क्रेग की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर अपना पांचवां टेस्ट शतक पूरा किया लेकिन इससे वह हार का अंतर ही कम कर पाये. डेनियल विटोरी ने एक विकेट लिया. बाद में न्यूजीलैंड की टीम उनकी अगुवाई में पवेलियन तक पहुंची. पाकिस्तान ने अबुधाबी में खेला गया पहला टेस्ट मैच में 248 रन से जीता था जबकि दुबई में दूसरा मैच ड्रॉ रहा था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: New Zealand vs pakistan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017