विश्व कप: श्रीलंका के खिलाफ न्यूजीलैंड का दावा मजबूत

By: | Last Updated: Friday, 13 February 2015 12:54 PM
new Zealand vs Sri lanka

क्राइस्टचर्चः न्यूजीलैंड अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उन टीमों में से एक है जो लगातार उम्दा प्रदर्शन करती है. वह छह बार सेमीफाइनल तक का सफर तय करने के बाद वे अब तक विश्व कप में अपना पहला खिताब नहीं जीत पाए हैं. लेकिन इस बार उनके मौजूदा प्रदर्शन और घरेलू परिस्थितियों को देखते हुए उन्हें खिताब के प्रबल दावेदारों में शुमार किया जा रहा है. मेजबान न्यूजीलैंड भी शनिवार को हेगले ओवल में जब पूर्व चैम्पियन श्रीलंका के खिलाफ उतरेगी तो उनका मकसद जीत की अपनी लय को बरकरार रखते हुए जीत के साथ अपने अभियान का आगाज करने पर रहेगी.

 

श्रीलंका के खिलाफ बीती सीरीज में मिली जीत के कारण भी उनका हौसला बुलंद रहेगा, हालांकि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक अनुभवी खिलाड़ियों से लैस भारतीय उपमहाद्वीप की धुरंधर टीम श्रीलंका से पार पाना उनके लिए इतना आसान भी नहीं रहेगा.

 

मौजूदा न्यूजीलैंड जितनी संतुलित इस समय लग रही है शायद उतनी संतुलित कभी नहीं रही. कप्तान ब्रेंडन मैक्लम, सलामी बल्लेबाज केन विलियमसन और अनुभवी मार्टिन गुप्टिल जहां बल्लेबाजी के शीर्ष क्रम को संवारने में सक्षम हैं, वहीं पिछले वर्ष अंतर्राष्ट्रीय वनडे में सबसे तेज शतक लगा धमाकेदार शुरुआत करने वाले कोरी एंडरसन और विस्फोटक बल्लेबाज रॉस टेलर के बल पर उनका मध्यक्रम भी शानदार नजर आ रहा है.

 

गेंदबाजी की बात करें तो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ सर्वाधिक अनुभवी स्पिन गेंदबाजों में शुमार दिग्गज डेनियल विटोरी के अलावा टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट पर तेज गेंदबाजी का भार रहेगा.

 

न्यूजीलैंड के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उनकी टीम का कोई भी सदस्य चोट से नहीं जूझ रहा और सभी खिलाड़ी पूरी तरह तैयार हैं.

 

पिछले लगभग पांच महीनों में न्यूजीलैंड ने 19 एकदिवसीय मैच खेले जिनमें उन्हें 10 में जीत और छह में हार का सामना करना पड़ा. पिछले साल अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के हाथों एकदिवसीय सीरीज हारने के बाद न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखलाएं जीती हैं.

 

श्रीलंका के खिलाफ बीती सीरीज में मिली जीत उनके लिए विश्व कप के अपने पहले मैच के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

 

दूसरी ओर श्रीलंका की बात करें तो कुमार संगकारा और माहेला जयवर्धने जैसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय खिलाड़ियों में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और संगकारा को आस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग से आगे निकलने के लिए सिर्फ 12 रनों की जरूरत है. संगकारा उसके बाद भारतीय महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे नंबर के बल्लेबाज हो जाएंगे. इस क्रम में जयवर्धने तीसरे नंबर पर हैं.

 

एंजेलो मैथ्यूज की कप्तानी में श्रीलंकाई टीम के मध्यक्रम में भी प्रतिभाशाली बल्लेबाजों की कमी नहीं है, हालांकि न्यूजीलैंड के वातावरण में और उनकी उछाल भरी पिचों के अनुरूप वे अब तक खुद को कितना ढाल पाए हैं, इस पर टीम की सफलता निर्भर करेगी.

 

गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा को अनुभवी नुवन कुलासेकरा का साथ मिलेगा, वहीं स्पिन गेंदबाजी में रंगना हेराथ पर टीम निर्भर रहेगी.

 

श्रीलंका बड़े टूर्नामेंट में अक्सर अपना संतुलन खो बैठने के लिए जानी जाती है, हालांकि विश्व कप में न्यूजीलैंड को पिछले पांच बार से लगातार हराती आ रही श्रीलंका को इस बार उन्हें उन्हीं के घर में हराने की कठिन चुनौती है.

 

टीमें (संभावित) :

 

न्यूजीलैंड : ब्रेंडन मैक्लम (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, केन विलियमसन, रॉस टेलर, ग्रांड इलियट, ल्यूक रोंची (विकेटकीपर), कोरी एंडरसन, डेनियल विटोरी, टिम साउदी, एडम मिल्ने, ट्रेंट बोल्ट.

 

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), तिलकरत्ने दिलशान, कुमार संगकारा (विकेटकीपर), माहेला जयवर्धने, लाहिरू थिरिमाने, दिमुथ करुणारत्ने/दिनेश चांडिमल, जीवन मेंडिस, थिसारा परेरा, नुवन कुलासेकरा, रंगाना हेराथ, लसिथ मलिंगा

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: new Zealand vs Sri lanka
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017