आखिरकार खत्म हुआ न्यूजीलैंड का 40 वर्षो का इंतजार!

By: | Last Updated: Wednesday, 25 March 2015 1:32 AM
new zealand_south africa_world cup 2015

ऑकलैंड: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने आखिरकार 40 वर्षो के इंतजार को खत्म करते हुए मंगलवार को आईसीसी विश्व कप-2015 के फाइनल में प्रवेश कर लिया, हालांकि उसने फाइनल में पहली बार प्रवेश करने के द. अफ्रीका के सपने को रौंदकर यह उपलब्धि हासिल की.

 

इंग्लैंड में 1975 में हुए आईसीसी विश्व कप के पहले ही संस्करण में सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली न्यूजीलैंड को पहली बार फाइनल में प्रवेश करने के लिए 40 वर्षो तक इंतजार करना पड़ा.

 

इस बीच किवी टीम छह बार सेमीफाइनल तक पहुंचने में सफल रही पर हर बार उसे हार झेलनी पड़ी थी. मेजबान न्यूजीलैंड लेकिन इस बार पहले से कहीं अधिक सशक्त नजर आ रही है.

 

इसे इस बात से भी समझा जा सकता है कि न्यूजीलैंड ने मंगलवार को ईडन पार्क मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में हराने के साथ ही विश्व कप में लगातार आठवीं जीत हासिल की, जो न्यूजीलैंड की विश्व कप में लगातार सर्वाधिक जीत है.

 

इससे पहले 1992 के विश्व कप में किवी टीम लगातार सात मैच जीतने में सफल रही थी. हालांकि तब सेमीफाइनल में उसे पाकिस्तान ने मात दी थी. पाकिस्तान उस विश्व कप में विश्व विजेता बनकर उभरा.

 

विश्व कप के पहले संस्करण में न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज ने मात दी थी. वेस्टइंडीज तब चैम्पियन बनकर उभरा. किवी टीम इंग्लैंड की मेजबानी में ही 1979 में हुए विश्व कप में भी लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल तक पहुंचने में सफल रहा था. इस बार न्यूजीलैंड को इंग्लिश टीम ने मात दी, हालांकि इंग्लैंड फाइनल में वेस्टइंडीज से हार गया था.

 

न्यूजीलैंड की टीम इसके बाद 1999 के विश्व कप में भी सेमीफाइनल तक पहुंचने में सफल रही और उसे लगातार दूसरी बार पाकिस्तान के हाथों सेमीफाइनल में हार झेलनी पड़ी. पिछले दो संस्करणों में भी किवी टीम सेमीफाइनल तक पहुंची और दोनों ही बार उसे श्रीलंका के हाथों हार मिली.

 

इस बार किवी टीम को सेमीफाइनल में पहली बार दक्षिण अफ्रीका का सामना करना पड़ा, जिसमें वे अव्वल साबित हुए. फाइनल तक के सफर में किवी टीम अब तक श्रीलंका, स्कॉटलैंड, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज को हरा चुका है.

 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मुकाबले में भारी दबाव के बावजूद कीवी टीम ने जिस प्रकार का खेल दिखाया, यह फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम के लिए खतरे की घंटी है. फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम का फैसला आस्ट्रेलिया और भारत के बीच गुरुवार को होने वाले मुकाबले से होगा.

 

विश्व कप-2015 में न्यूजीलैंड को फाइनल तक पहुंचाने में मार्टिन गुप्टिल, कप्तान ब्रेंडन मैक्लम, हरफनमौला खिलाड़ी कोरी एंडरसन, मध्य क्रम के बल्लेबाज ग्रांट इलियट और केन विलियमसन ने बल्ले से, जबकि ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, दिग्गज स्पिन गेंदबाज डेनियल विटोरी और एंडरसन ने गेंद से अहम योगदान दिया है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: new zealand_south africa_world cup 2015
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017