पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 122 रन से हराया

By: | Last Updated: Monday, 14 December 2015 12:41 PM
new zeland beat srilanka in first test

ड्यूनेडिन: न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट मैच के अंतिम दिन श्रीलंका के बाकी बचे सात विकेट निकालकर में 122 रन की जीत दर्ज कर ली. न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के सामने 405 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा था. श्रीलंका के पास समय पर्याप्त था लेकिन उसके बल्लेबाज जरूरी संयम दिखाने में नाकाम रहे और आखिरी दिन लंच के बाद उसकी पूरी टीम 282 रन पर सिमट गयी. श्रीलंका के चोटी के दो बल्लेबाजों दिनेश चंदीमल और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने दिन का खेल शुरू होने पर कुछ देर तक संघर्ष किया और चौथे विकेट के लिये 56 रन जोड़े, लेकिन तीन ओवर के अंदर एक ही स्कोर पर इन दोनों के आउट होने से न्यूजीलैंड की जीत का रास्ता साफ हो गया.

मैथ्यूज (25) को नील वैगनर ने बोल्ड किया जबकि इसके 17 गेंद बाद माइकल सैंटनर ने श्रीलंका की तरफ से सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले चंदीमल (58) को पवेलियन की राह दिखायी. न्यूजीलैंड की यह श्रीलंका पर यह पिछले तीन वर्षों में लगातार तीसरी जीत है. ब्रैंडन मैकुलम के अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 267 रन पर समाप्त घोषित करने के साहसिक फैसले के बाद श्रीलंका के पास 405 रन के लक्ष्य तक पहुंचने के लिये पांच सत्र से भी अधिक का समय था.

Doug Bracewell

आज सुबह जब श्रीलंका ने तीन विकेट पर 109 रन से आगे खेलना शुरू किया तो पिछले दिन बारिश के कारण व्यवधान के कारण बर्बाद हुए समय की भरपायी करने के लिये खेल आधे घंटे पहले शुरू किया गया. श्रीलंका तब लक्ष्य से 296 रन पीछे था और उसकी उम्मीदें अनुभवी चंदीमल और मैथ्यूज पर टिकी थी. लेकिन वैगनर ने फुललेंथ गेंद पर मैथ्यूज का मिडिल स्टंप उखाड़ दिया. इसके तुरंत बाद सैंटनर ने चंदीमल को पगबाधा आउट कर दिया. अपना 24वां टेस्ट खेल रहे इस 26 वर्षीय बल्लेबाज ने गेंद पुश करने की कोशिश की लेकिन चूक गये और गेंद विकेट के आगे उनके पैड से टकरा गयी. कितुरूवान वितांगे ने आक्रमण की नीति अपनायी. उन्होंने टिम साउथी की गेंद पर पगबाधा आउट होने से पहले अपनी 38 रन की पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया.

लंच के समय श्रीलंका का स्कोर छह विकेट पर 224 रन था. इसके बाद बाकी बचे चार विकेट 11 ओवर में 58 रन जोड़कर आउट हो गए. न्यूजीलैंड की तरफ से साउथी ने 52 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि बोल्ट, वैगनर और सैंटनर ने दो-दो विकेट हासिल किये.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: new zeland beat srilanka in first test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: first Test new zeland vs srilanka
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017