मरे को हराकर जोकोविच ने आस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब अपने नाम किया

By: | Last Updated: Sunday, 1 February 2015 1:31 PM
Novak Djokovic beats Andy Murray in Australian Open men’s final

मेलबर्न: दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ब्रिटेन के एंडी र्मे को हराकर पांचवीं बार आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीत लिया.

 

जोकोविच ने तीन घंटे 39 मिनट तक चले मुकाबले में 7 . 6, 6 . 7, 6 . 3, 6 . 0 से जीत दर्ज की , यह उनके कैरियर का आठवां ग्रैंडस्लैम खिताब है और मेलबर्न पार्क पर उन्होंने आठ साल में पांच फाइनल खेलकर सभी में खिताबी जीत दर्ज की है.,

 

उनसे अधिक आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब सिर्फ आस्ट्रेलिया के रॉय एमर्सन (छह) के नाम है जिन्होंने साठ के दशक में यह कमाल किया था ,

 

जोकोविच के खिलाफ र्मे की यहां चार फाइनल मैचों में तीसरी हार थी , इससे पहले 2011 और 2013 के फाइनल में भी जोकोविच ने उन्हें हराया था हालांकि र्मे ने उन्हें 2012 अमेरिकी ओपन और 2013 के विम्बलडन में शिकस्त दी थी.

 

इस जीत के साथ ही जोकोविच ने अगली एटीपी रैंकिंग में अपना नंबर वन स्थान बरकरार रखा , वहीं र्मे छठे से चौथे स्थान पर पहुंच जायेंगे.

 

र्मे ने पहले सेट के तीसरे गेम में तीन ब्रेक प्वाइंट बनाकर जोकोविच पर दबाव बना दिया लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी ने 27 स्ट्रोक की रैली में बाजी मारते हुए एक ऐस के साथ वापसी की , अगले गेम में हालांकि उनकी लय टूटी और र्मे ने 3 . 1 की बढत बना ली.

 

सातवें गेम में अपने तीसरे ब्रेक प्वाइंट पर र्मे ने जोकोविच की सर्विस तोड़ी , अगले गेम में एक नीची वॉली का जवाब देते हुए जोकोविच के अंगूठे में चोट लगी और अगले चेंजओवर में उन्हें उपचार कराना पड़ा.

 

इस चोट से हालांकि जोकोविच के खेल पर असर नहीं पड़ा और उन्होंने र्मे की सर्विस तोड़कर सेट को टाइब्रेकर में पहुंचाया , टाइब्रेकर में वह 2 . 4 से पीछे थे लेकिन अगले छह में से पांच प्वाइंट लेकर पहला सेट 72 मिनट में जीत लिया , र्मे ने दूसरे सेट में 2 . 0 की बढ़त बना ली लेकिन जोकोविच ने दो बार उनकी सर्विस तोड़कर वापसी की , जोकोविच ने लगातार 13 प्वाइंट लेकर उन्हें परेशान किया.

 

शरणार्थियों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन कर रहे राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने खेल को पांच मिनट तक बाधित किया , उनमें से एक कोर्ट पर भी आ गया था जिससे सुरक्षाकर्मियों ने बाहर किया.

 

इस व्यवधान का र्मे ने फायदा उठाया और जोकोविच की सर्विस तोड़कर 4 . 4 से बराबरी की , दूसरे टाइब्रेकर में र्मे ने जीत दर्ज करके स्कोर बराबर कर लिया , तीसरे सेट में जोकोविच की सर्विस जल्दी ही टूटी लेकिन उसने शानदार वापसी करते हुए 39 मिनट में सेट जीत लिया.

 

आखिरी सेट में जोकोविच ने र्मे को वापसी का कोई मौका नहीं दिया और तीन बार उनकी सर्विस तोड़कर एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया.

 

संबंधित खबरें

ऑस्ट्रेलियाई ओपनः वावरिंका को हराकर जोकोविच फाइनल में 

ऑस्ट्रेलियन ओपनः जोकोविच, वावरिंका और सेरेना आगे बढ़े 

जोकोविच, फेडरर करेंगे पांचवें ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब के लिए होड़ 

फेडरर और शारापोवा की नजरें आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब पर

अश्विन ने पूरा किया 1000 रन, 100 विकेट का डबल

साल 2015 की शुरुआत में ही औंधे मुंह गिरे टेनिस के नंबर-1 खिलाड़ी

जोकोविच ने कहा- फ्रेंच ओपन जीतने की राह में रोड़ा हैं राफा

भूपति ने कहा आईपीटीएल में नहीं खेलना चाहते थे पेस 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Novak Djokovic beats Andy Murray in Australian Open men’s final
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017