अब बिना 0 और +91 के डायल करें एसटीडी नंबर

By: | Last Updated: Wednesday, 20 May 2015 8:24 AM
Now dial STD mobile numbers without 0 or +91

नई दिल्ली: अब देश में आपको एसटीडी नंबर्स डायल करने से पहले आपको 0 या +91 डायल नहीं करना होगा. देश में कई टेलेकॉम ऑपरेटर्स टेलीफोन नंबर से पहले 0 या +91 लगाने की अनिवार्यता को खत्म करल दिया है. इसे देश में नेशनल मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी (एमएनपी) को लागू करने की दिशा में एक बड़ा कदम बताया जा रहा है.

 

एयरटेल, वोडाफोन और एमटीएनएल ने इस तरह की सुविधा शुरू कर दी है. इस टेलीकॉम ऑपरेटर्स के ग्राहक अब पूरे देश में सीधे मोबाइल नंबर डायल कर सकते हैं. इस सुविधा को देश के सभी ऑपरेटर्स ने लागू नहीं किया है, लेकिन जल्‍द ही उन्‍हें भी यह करना पड़ सकता है.

 

जिन टेलीकॉम कंपनियों ने यह सुविधा दी उनमें एयरटेल, वोडाफोन और एमटीएनएल शामिल हैं. इन कंनियों के उपभोक्ता पूरे देश में किसी भी नंबर पर बिना 0 और + 91 लगाए फोन कर सकते हैं. अभी इस सुविधा को देश के सभी ऑपरेटर्स नहीं अपना रहे हैं. लेकिन जल्द ही देश की बाकी कंपनियों को भी इस सेवा को लागू करना पड़ सकता है.

 

जुलाई से पूरे देश में नेशनल मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी

दरअसल पूरे देश में जुलाई से मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी लागू होने जा रही है. पहले इसे लागू करने के लिए 3 मई की तारीख तय की गई थी. किन्हीं तकनीकी समस्‍याओं के चलते दूरसंचार विभाग ने इस समय सीमा को जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है.

 

क्या है नेशनल एमएनपी

नेशनल मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी के तहत मोबाइल फोन उपभोक्‍ताओं को टेलीकॉम सर्कल बदलने पर मोबाइल नंबर नहीं बदलना होगा. फिलहाल यह सेवा केवल टेलीकॉम सर्कल में ही लागू है.

 

ऐसे समझें नेशनल मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी को

मध्‍यप्रदेश-छत्‍तीसगढ़ का कोई मोबाइल उपभोक्‍ता अभी अपने वर्तमान नंबर को बनाए रखते हुए दूसरे ऑपरेटर की सेवाएं ले सकता है. लेकिन नेशनल एमएनपी के लागू होने के बाद मध्‍यप्रदेश का उपभोक्‍ता अपने नंबर को राजस्‍थान या दिल्‍ली जाने पर भी कायम रख सकेगा. बस उसे वहां के स्‍थानीय मोबाइल ऑपरेटर से उसी नंबर पर सेवाएं लेनी होंगी. यानी कि एक ही मोबाइल नंबर को पूरे देश में इस्‍तेमाल किया जा सकेगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Now dial STD mobile numbers without 0 or +91
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017