नंबर तीन है टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी परेशानी ?

By: | Last Updated: Monday, 27 July 2015 11:41 AM
number 3 postion

नई दिल्लीः टीम इंडिया अगले कुछ महीनों में सात टेस्ट मैच खेलेगी. पहले श्रीलंका के साथ तीन टेस्ट मैच की सीरीज और फिर उसके बाद अपने घर में साउथ अफ्रीका के साथ चार टेस्ट मैचों की सीरीज. बीसीसीआई तैयार है खिलाड़ी तैयार हैं लेकिन अभी तक जो तैयार नहीं हो पाया वो है नंबर तीन के बल्लेबाज.

 

चेतेश्वर पुजारा के कारण बनी समस्या

राहुल द्रविड़ ने लंबे समय तक इस जगह पर खुद को बनाए रखा. लेकिन उनके संन्यास के बाद से ही टीम इंडिया इस पोजिशन के लिए तरस रही है. कुछ समय तक चेतेश्वर पुजारा ने इस पोजिशन पर शानदार बल्लेबाजी की लेकिन विदेशी दौरे पर जाते ही उनकी बल्लेबाजी लड़खड़ा गई उन्हें टीम तक से बाहर कर दिया गया. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दौरे में तो उनकी बल्लेबाजी और उनकी तकनीक पर सवाल उठने लगे. हालांकि इससे बेहतर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बल्लेबाजी की लेकिन उन्हें टीम से बाहर भी होना पड़ा. 27 टेस्ट में 47.11 के औसत से 2073 रन बनाने वाले पुजारा श्रीलंका दौरे के लिए टीम में तो हैं लेकिन उन्हें ये भी याद रखना होगा कि नए कप्तान विराट कोहली ने उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए बाहर बैठा दिया था.

 

रोहित की नाकाम कोशिश

 

पुजारा के बाहर होने से पहला फायदा रोहित शर्मा को मिला और कप्तान ने उन्हें तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा. हालांकि वो भी इसमें खासे सफल नहीं दिखे. हां विदेशी जमीन पर उनका औसत पुजारा से बेहतर था. रोहित के लिए कोहली तर्क देते हैं कि वो तेज बल्लेबाजी भी कर सकते हैं और इसकी जरूरत टेस्ट मैचों में ज्यादा होने लगी है. 2013 से 2015 तक उनके बल्ले से विदेशी जमीन पर 23.75 के औसत से 9 मैचों में 380 रन ही निकले हैं. उनमें टेस्ट मैच के लिए जरूरी टेम्परामेंटे की कमी दिखती है और ऑफ साइड में चौथे-पांचवे स्टंप की लाइन पर अपना विकेट गंवाते रहे हैं.

 

राहुल ने बढ़ाई उम्मीद

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में ही टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले के एल राहुल ने टेस्ट शतक लगा कर सभी आलोचकों का मूंह बंद कर दिया. अपनी पारी में वो पुजारा की ही तरह खेले. गेंद का इंतजार करते दिखे. हालांकि वो ओपनर बन कर खेले लेकिन मुरली विजय और शिखर धवन के कारण उन्हें तीसरे नंबर पर भी भेजा जा सकता है.

 

टीम इंडिया के पास फिलहाल तीन ऐसे बल्लेबाज हैं जो नंबर तीन पर स्लो विकेट पर खेल सकते हैं. इन तीनों में बेहतर तकनीक के मामले में चेतेश्वर पुजारा रोहित शर्मा से बेहतर दिखते हैं और राहुल को शायद अभी इंतजार करना पड़े. भारतीय जमीन पर तो पुजारा सही बल्लेबाज लगते हैं लेकिन टीम इंडिया को विदेशी जमीन के लिए एक अच्छे नंबर तीन बल्लेबाज की जरूरत है जो मैच की पहली गेंद के बाद भी बल्लेबाजी कर सके.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: number 3 postion
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017