मैकुलम के रिकॉर्ड शतक से न्यूजीलैंड ने की वापसी

By: | Last Updated: Saturday, 20 February 2016 4:07 PM
NZ’s McCullum hits fastest test century, off 54 balls

क्राइस्टचर्चः अपना विदाई टेस्ट खेल रहे कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने न्यूजीलैंड को संकट से निकालते हुए रिकॉर्ड शतकीय पारी खेली जिससे टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन पहली पारी में 370 रन बनाए.

मैकुलम ने सिर्फ 79 गेंद में 21 चौकों और छह छक्कों की मदद से 145 रन की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में दिन का खेल खत्म होने तक डेविड वार्नर (12) का विकेट गंवाकर 57 रन बनाए. ट्रेंट बोल्ट ने वार्नर को मार्टिन गुप्टिल के हाथों कैच कराया. जो बर्न्‍स 27 जबकि उस्मान ख्वाजा 18 रन बनाकर खेल रहे हैं. आस्ट्रेलिया अब भी न्यूजीलैंड से 313 रन पीछे है.

आज के हीरो हालांकि मैकुलम रहे जिन्होंने विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए 54 गेंद में शतक पूरा किया और टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्कों के अपने रिकॉर्ड को 106 छक्कों तक पहुंचाया.

मैकुलम ने कोरी एंडरसन (66 गेंद में 72 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 179 रन की साझेदारी भी की. इसके अलावा बीजे वाटलिंग ने भी 58 रन बनाए.

न्यूजीलैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने 20वें ओवर में 32 रन तक गुप्टिल (18), टॉम लैथम (04) और हेनरी निकोल्स (07) के विकेट गंवा दिए जिसके बाद मैकुलम बल्लेबाजी के लिए उतरे.

केन विलियमसन भी सात रन बनाने के बाद पवेलियन लौट गए जिससे टीम का स्कोर चार विकेट पर 74 रन हो गया.

मैकुलम और एंडरसन ने इसके बाद सिर्फ 110 गेंद में 179 रन की तूफानी साझेदारी की.

मैकुलम ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 54 गेंद में शतक पूरा करते हुए वेस्टइंडीज के विव रिचर्डस और पाकिस्तान के मिसबाह उल हक के 56 गेंद में शतक के संयुक्त रिकॉर्ड को तोड़ा. मैकुलम ने अपने पहले छक्के के साथ सर्वाधिक छक्कों का विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (100 छक्के) को पीछे छोड़ा.

इस बीच मिशेल मार्श ने मैकुलम का शानदार कैच लपका लेकिन रीप्ले में दिखा कि जेम्स पेटिनसन ने नोबॉल फेंकी थी जिसके बाद बल्लेबाज को वापस बुला लिया गया.

मैकुलम हालांकि शतक पूरा करने के बाद पेटिनसन की गेंद पर ही नाथन लियोन को कैच दे बैठे.

एंडरसन भी लियोन की गेंद पर एडम वोजेस को कैच देकर पवेलियन लौटे. उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के मारे.

वाटलिंग ने भी तेज बल्लेबाजी की और जैकसन बर्ड के ओवर में दो चौकों के साथ 49 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. बर्ड ने हालांकि अपने अगले ओवर में वाटलिंग को पवेलियन भेजकर न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से लियोन ने 61 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि जोश हेजलवुड, पेटिनसन और बर्ड ने दो दो विकेट हासिल किए.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: NZ’s McCullum hits fastest test century, off 54 balls
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017