ओमान ने भी वर्ल्ड टी20 के लिये किया क्वालीफाई

By: | Last Updated: Friday, 24 July 2015 8:14 AM
Oman secure World T20 spot with memorable win

डब्लिन: अफगानिस्तान के बाद ओमान ने भी कल रात यहां अपने अपने क्वालीफायर मैचों में जीत दर्ज करके भारत में अगले साल होने वाली आईसीसी विश्व टी20 चैंपियनशिप के लिये क्वालीफाई किया.

 

अफगानिस्तान और ओमान के क्वालीफाई करने साथ ही 11 मार्च से तीन अप्रैल 2016 के बीच भारत के विभिन्न शहरों में होने वाली इस चैंपियनशिप की सभी 16 टीमों का निर्धारण हो गया है.

 

आयरलैंड, स्काटलैंड, नीदरलैंड और हांगकांग पहले ही आईसीसी टी20 क्वालीफायर के जरिये में इसमें जगह बना चुके थे. टेस्ट खेलने वाली दस टीमों को इसमें स्वत: प्रवेश दिया गया है.

 

अफगानिस्तान टीम ने कल पहले क्वालीफाई किया उसके सलामी बल्लेबाज नवरोज मंगल की नाबाद 65 रन की शानदार पारी की मदद से पापुआ न्यूगिनी को छह विकेट से हराया जबकि ओमान ने जीशान सिद्दीकी के उत्कृष्ट नाबाद अर्धशतक की बदौलत नामीबिया को पांच विकेट से हराया.

 

अफगानिस्तान के खिलाफ पापुआ न्यूगिनी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 127 रन बनाये. उसकी तरफ से चार्ल्स अमीनी ने सर्वाधिक नाबाद 37 रन बनाये जबकि नार्मन वानुआ ने दस गेंदों पर नाबाद 22 रन की पारी खेली. अफगानिस्तान के लिये शापूर जादरान ने चार ओवर में नौ रन देकर दो विकेट लिये. बाद में नवरोज मंगल ने अपने अनुभव और कौशल का अच्छा नमूना पेश किया और 56 गेंद की अपनी पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाये.

 

उनकी इस शानदार पारी की बदौलत अफगानिस्तान ने 18.2 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर दिया. कप्तान असगर स्टैनिकजई ने 22 रन का योगदान दिया जबकि नजीबुल्लाह जादरान (नाबाद 14) ने विजयी छक्का लगाया.

 

यह लगातार चौथा अवसर है जबकि अफगानिस्तान ने इस टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई किया. इससे पहले वह 2010, 2012 और 2014 में इसका हिस्सा रह चुका है जबकि ओमान ने पहली बार विश्व टी20 के लिये क्वालीफाई किया.

 

ओमान ने टॉस जीतकर नामीबिया को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया जिसने स्टीफन बार्ड (62) और रेमन वान शूर (34) की अच्छी पारियों के दम पर नौ विकेट पर 148 रन बनाये. ओमान की तरफ से मुनीस अंसारी ने तीन तथा आमिर कलीम और अजय लालचेता ने दो-दो विकेट लिये.

 

ओमान ने 19 ओवर में पांच विकेट पर 150 रन बनाकर अपने देश के क्रिकेट इतिहास में नया अध्याय जोड़ा. जीशान सिद्दीकी 32 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 51 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने विजयी चौका भी लगाया. उनके अलावा जतिंदर सिंह ने 33 और जीशान मकसूद ने 28 रन का योगदान दिया. ओमान विश्व टी20 में भाग लेने वाली सबसे कम रैंकिंग की टीम होगी. इस जीत से ओमान को आईसीसी का टी20 दर्जा भी मिल गया है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Oman secure World T20 spot with memorable win
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: oman World T20
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017