कोहली को झटका दे सकता है राहुल का ये शतक

By: | Last Updated: Friday, 21 August 2015 11:39 AM

नई दिल्लीः श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहला दिन भारत के नाम रहा. श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार सांगाकारा के गार्ड ऑफ ऑनर के साथ शुरु हुआ ये मैच पहले ही ओवर में बदल गया जब सलामी बल्लेबाज मुरली विजय पहले ही ओवर में धम्मिका प्रसाद की गेंद पर आउट हो गए. पहले टेस्ट जीत का सपना पाले कप्तान विराट कोहली को पहले ही ओवर में झटका लगा लेकिन मैच में दूसरे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने शतक लगा(108 रन) कर टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया.

 

हर टीम को इससे फायदा मिलता है जब उसका सलामी बल्लेबाज शतकीय पारी खेलता हो लेकिन आंकड़ों को देखें तो यही मजबूती टीम के लिए परेशानी बन कर आई क्योंकि भारतीय क्रिकेट इतिहास में टीम को इससे पहले कभी जीत नहीं मिली जब टीम के एक ओपनर ने शतक लगाया हो और दूसरा बिना रन बनाए आउट हुआ हो.

 

भारतीय क्रिकेट इतिहास में 1948 से शुरु हुआ ये सिलसिला आज भी जारी है. लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात ये रही है ऐसे 14 मुकाबलों में भारत को एक भी मैच में जीत नहीं मिली. 9 टेस्ट ड्रॉ हुए तो 4 टेस्ट में टीम को हार मिली.

 

ये सिलसिला 1948 में शुरु हुआ जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एमएसजी(मेलबर्न) भारत के सलामी बल्लेबाज चंदू सर्वते बिना कोई रन बनाए आउट हुए और विनू माकंड(111) ने शतकीय पारी खेली थी. टीम को उस मैच में हार मिली. इस मैच के बाद से ही ये अजीब सिलसिला ऐसा चला कि 2015 तक जारी है.

 

लोकेश राहुल के बल्ले से इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में भी शतकीय पारी निकली थी. मैच ड्रॉ हुआ था क्योंकि मुरली विजय ज़ीरो पर आउट हुए थे.

 

क्रिकेट प्रेमी और कप्तान कोहली तो यही उम्मीद लगा रहें होंगे की ये आंकड़े गलत साबित हों और कोहली को पहली जीत मिले.   

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: One opener scoring a duck and the other scoring a century
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017