युवा खिलाड़ियों के लिये चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने का सुनहरा मौका

By: | Last Updated: Thursday, 29 October 2015 12:23 PM
opportunity  for young talent

मुंबई: भारत को टी20 और वनडे सीरीज में हराने के बाद साउथ अफ्रीका की टेस्ट सीरीज की शुरुआत बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ दो दिवसीय प्रैक्टिस मैच से करेगी. साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी इस मैच के साथ खुद को लंबे फॉर्मेट में ढालने की कोशिश करेंगे. वहीं  भारत के युवा खिलाड़ियों को भी चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने का अवसर मिलेगा.

 

ब्रेबोर्न स्टेडियम पर खेले जाने वाले इस मैच के जरिये टेस्ट टीम के सदस्य चेतेश्वर पुजारा और केएल राहुल को अफ्रीका के बेहतरीन तेज गेंदबाजों के खिलाफ खुद को आजमाने का मौका मिलेगा. चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच पांच नवंबर से शुरू होगा.

 

इनके अलावा दिल्ली के सलामी बल्लेबाज उन्मुक्त चंद, कर्नाटक और मुंबई के मध्यक्रम के बल्लेबाज करूण नायर और श्रेयस अय्यर दमदार प्रदर्शन के जरिये चयनकर्ताओं का ध्यान आकषिर्त करना चाहेंगे.

 

विकेटकीपर नमन ओझा के लिये भी यह खुद को पहली पसंद रिधिमान साहा से बेहतर साबित करने का एक मौका है.

 

गेंदबाजों में राजस्थान के युवा तेज गेंदबाज नाथु सिंह , मुंबई के शरदुल ठाकुर और स्पिनर कर्ण शर्मा, जयंत यादव तथा कुलदीप यादव पर नजरें होंगी. पारंपरिक लेग स्पिनर कर्ण शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर चुके हैं जबकि कुलदीप और जयंत को ऑफ स्पिन और बायें हाथ की स्पिन के बैकअप के लिये टीम में रखा गया है. हरियाणा के ऑफ स्पिनर जयंत साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ भारत ए के लिये खेल चुके हैं और उनका प्रदर्शन संतोषजनक रहा.

 

जम्मू कश्मीर के स्पिनर परवेज रसूल फिलहाल टीम में नहीं है लिहाजा अच्छा प्रदर्शन करने पर जयंत को मौका मिल सकता है. दूसरी ओर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव पर भी चयनकर्ताओं की निगाहें होंगी.

 

साउथ अफ्रीका ने टी20 और वनडे सीरीज के बाद ब्रेक का लुत्फ उठाया. यह मैच उनके लिये पांच दिनी प्रारूप के अनुरूप खुद को ढालने का एकमात्र मौका है.

 

टीम के अधिकांश सदस्य टी20 और वनडे टीम में भी थे लिहाजा खुद को यहां के हालात के अनुरूप ढाल चुके हैं.

 

तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलैंडर और विकेटकीपर डेन विलास सीमित ओवरों की टीम में नहीं थे जिनके लिये यह मैच भारतीय पिचों के अनुकूल ढलने का एकमात्र मौका है.

 

साउथ अफ्रीका के टेस्ट कप्तान हाशिम अमला अभी तक चिर परिचित फॉर्म में नहीं दिखे हैं. वह क्रीज पर अधिक समय बिताकर खोया फार्म लौटाना चाहेंगे.

 

तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्कल और मध्यक्रम के बल्लेबाज जेपी डुमिनी चोट के कारण आखिरी दो वनडे नहीं खेल सके थे. इस मैच से उनकी फिटनेस का भी आकलन हो जायेगा.

 

टीमें : बोर्ड अध्यक्ष एकादश :-चेतेश्वर पुजारा (कप्तान), केएल राहुल, उन्मुक्त चंद, करूण नायर, श्रेयस अय्यर, नमन ओझा, हार्दिक पंड्या, जयंत यादव, कुलदीप यादव, शरदुल ठाकुर, नाथु सिंह, कर्ण सिंह, शेल्डन जैकसन .

 

साउथ अफ्रीका : हाशिम अमला (कप्तान), एबी डिविलियर्स, तेंबा बावुमा, जेपी डुमिनी, फाफ डु प्लेसिस, डीन एल्गर, सिमोन हार्मर, इमरान ताहिर, मोर्नी मोर्कल, वेर्नोन फिलैंडर, डेन पीट, कागिसो रबाडा, डेल स्टेन, स्टियान वान जिल, डेन विलास.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: opportunity for young talent
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017