हेलमेट पहनकर गेंदबाज़ ने की बॉलिंग, बल्लेबाज़ नहीं खुद का 'डर' बना वजह

हेलमेट पहनकर गेंदबाज़ ने की बॉलिंग, बल्लेबाज़ नहीं खुद का 'डर' बना वजह

क्रिकेट के मैदान पर गेंदबाज़ों के डर से बल्लेबाज़ हेल्मेट पहनकर उतरते हैं. विकेटकीपर भी स्पिनर्स के आगे हेलमेट पहनकर विकेटकीपिंग करते हैं. इनके अलावा कई मौको पर सिली पॉइन्ट या शॉर्ट लेग पर भी खिलाड़ी हेलमेट के साथ अपना बचाव करते दिखते हैं.

By: | Updated: 24 Dec 2017 05:03 PM
नई दिल्ली: क्रिकेट के मैदान पर गेंदबाज़ों के डर से बल्लेबाज़ हेल्मेट पहनकर उतरते हैं. विकेटकीपर भी स्पिनर्स के आगे हेलमेट पहनकर विकेटकीपिंग करते हैं. इनके अलावा कई मौको पर सिली पॉइन्ट या शॉर्ट लेग पर भी खिलाड़ी हेलमेट के साथ अपना बचाव करते दिखते हैं.

लेकिन इस बार क्रिकेट के मैदान से एक अनोखी तस्वीर सामने आई है. जी हां, इस बार तेज़ गेंदबाज़ ने अपने बचान के लिए हेलमेट का इस्तेमाल किया है. ये पूरा मामला न्यूज़ीलैंड के हेम्लिटन में खेले जा रहे एक टी20 मैच में देखा गया. जहां पर ओटागो के तेज़ गेंदबाज़ वारेन बर्न्स ने गेंदबाज़ी करते हुए हेलमेट पहना. दरअसल बर्न्स ने ये हेलमेट अपने गेंदबाज़ी एक्शन की वजह से नॉर्थन नाइट्स के बल्लेबाज़ों से खुद के बचान के लिए पहना.

इस हेलमेट को खुद तेज़ गेंदबाज़ और वोल्स के कोच रॉब वेल्टर ने मिलकर डिज़ाइल किया है. ये हेलमेट बेसबोल के अंपायर्स और ट्रेक साइकलिस्ट के जैसा दिखता है.

वोल्स के कोच ने बताया कि बर्न्स गेंदबाज़ी करते वक्त गेंद को छोड़ने के बाद तुरंत नीचे झुक जाते हैं. जिसकी वजह से उनकी सिर आगे की ओर आ जाता है. जो कि उनके लिए खतरा साबित हो सकता है क्योंकि अगर कोई बल्लेबाज़ उस वक्त स्ट्रेट ड्राइव मारता तो उनके सिर में चोट लगने के आसार बड़ सकते हैं. इस दुर्घटना से बचने के लिए इस गेंदबाज़ ने ये कदम उठाया.

देखें वीडियो:





इसी मुकाबले में नॉर्थन नाइट्स की पारी के दौरान न्यूज़ीलैंड के टेस्ट तेज़ गेंदबाज़ नील वैग्नर के पैर में तेज़ शॉट आकर लगा.

ये पहला मौका नहीं है जब बर्न्स ने इस हेलमेट का इस्तेमाल किया है. इस मुकाबले से पहले वो एक बार और हेलमेट पहनकर गेंदबाज़ी कर चुके हैं. लेकिन हेलमेट पहनकर भी उनकी गेंदबाज़ी की धार में कोई कमी नहीं आई. उन्होंने हेलमेट पहनने के बावजूद विरोधी टीम के खिलाफ 33 रन देकर 3 विकेट चटकाए. हालांकि वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके और बीती रात उनकी टीम को 106 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: हेलमेट पहनकर गेंदबाज़ ने की बॉलिंग, बल्लेबाज़ नहीं खुद का ‘डर’ बना वजह
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story SAvsIND 3rd T20: रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका को सात रन से हराते हुए भारत ने किया टी20 सीरीज पर कब्जा