बिहार की राजनीति में एंट्री करेंगे ओवैसी!

By: | Last Updated: Tuesday, 11 August 2015 12:10 PM

नई दिल्ली: अपने कट्टर भाषणों की वजह से चर्चित रहने वाले एमआईएम के सांसद असदद्दीन ओवैसी बिहार की राजनीति में एंट्री करने की तैयारी कर रहे हैं. अपने लिए जमीन तलाशने ओवैसी इसी हफ्ते बिहार जाने वाले हैं. सूत्रों के मुताबिक किशनगंज में 16 अगस्त को ओवैसी की सभा की तैयारी की जा रही है.

 

हालांकि अभी तक इस कार्यक्रम को लेकर बिहार प्रशासन की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. किशनगंज जिला सीमांचल इलाके में आता है और मुस्लिम बहुल है. जिले में विधानसभा की जो चार सीटें हैं उन पर 2010 में एनडीए का खाता नहीं खुला था. तब कांग्रेस को 2, आरजेडी को 1 और पासवान की पार्टी (तब लालू के साथ) को 1 सीट मिली थी. किशनगंज लोकसभा सीट पर लगातार मुस्लिम सांसद ही जीतते रहे हैं. एक बार यहां से बीजेपी के शाहनवाज हुसैन भी जीते थे. दो बार से अभी कांग्रेस का कब्जा है.

 

बिहार में मुस्लिम वोटरों की आबादी करीब 16-17 फीसदी है. राज्य में 60 सीटें ऐसी हैं जहां मुस्लिम वोटरों की संख्या 18 से 74 फीसदी है। 50 सीटों पर 10 से 17 फीसदी मुस्लिम वोटर हैं. 2010 के चुनाव में 19 मुस्लिम विधायक बने थे. 35 ऐसे मुस्लिम उम्मीदवार थे जिनकी हार मात्र 29 से लेकर 1000 वोटों के बीच हुई थी.

 

बिहार चुनाव में ज्यादातर मुस्लिम वोट लालू-नीतीश-कांग्रेस गठबंधन के खाते में ही जाएगा. लेकिन ओवैसी की पार्टी मैदान में आती है तो फिर बीजेपी के लिए मुस्लिम बहुल सीटों पर भी जीत की उम्मीद दिख सकती है. 

 

ओवैसी की पार्टी का प्रभाव हैदराबाद शहर में है. ओवैसी खुद 2004 से सांसद हैं. जबकि उनकी पार्टी 1984 से हैदराबाद लोकसभा सीट से सांसद हैं. पिछले साल महाराष्ट्र में भी ओवैसी की पार्टी का खाता खुला था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: owaisi in bihar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Asaduddin Owaisi Bihar Election 2015
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017