चैंपियन्स ट्रॉफीः सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान से 4-3 से हारा भारत

By: | Last Updated: Saturday, 13 December 2014 1:44 PM
pakistan beat india

भुवनेश्वरः भारतीय हॉकी टीम को कलिंगा स्टेडियम में शनिवार को खेले गए चैम्पियंस ट्रॉफी-2014 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के हाथों 3-4 से हार मिली. इस तरह भारत का पहली बार खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया जबकि पाकिस्तान ने चौथी बार यह खिताब जीतने की एक बड़ा कदम बढ़ाया.

 

इसी स्टेडियम में रविवार को होने वाले खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान का सामना जर्मनी से होगा, जो 17वीं बार फाइनल में पहुंचा है और कुल 10वीं बार खिताब अपने नाम करना चाहेगा. जर्मनी ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराया. अब भारत और ऑस्ट्रेलिया कांस्य पदक के लिए मुकाबला करेंगे.

 

भारत की ओर से गुरजिंदर सिंह (12वें), धर्मवीर सिंह (38वें) और निकिन थिमैय्या (44वें) मिनट में गोल किए जबकि पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद अर्सलान कादिर (17वें तथा 59वें). मोहम्मद वकास (32वें), मोहम्मद इरफान (44वें) मिनट में गोल करने में सफल रहे.

 

भारत के लिए पहला गोल गुरजिंदर ने पेनाल्टी कार्नर पर किया. 12वें मिनट में निकिन थिमैय्या द्वारा हासिल इस पेनाल्टी कार्नर पर गुरजिंदर ने कोई गलती नहीं की और अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया.

 

इस गोल के बाद खेल में अचानक और तेजी आ गई. भारत ने हमला किया और भारतीय खिलाड़ी गुरबाज सिंह को 14वें मिनट में पाकिस्तानी डिफेंडर से टकराने के कारण पीला कार्ड दिखाया गया. भारत को अब 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ रहा था.

 

इसी मिनट पाकिस्तान ने अपना पहला पेनाल्टी कार्नर हासिल किया लेकिन भारत ने उसे नाकाम कर दिया.

 

दूसरे क्वार्टर की शुरूआत पाकिस्तान के नाम रही. पाकिस्तान ने 17वें मिनट में तेज हमला किया और इस पर गोल करके कादिर ने पाकिस्तान को 1-1 की बराबरी पर ला दिया.

 

भारत को 21वें मिनट में दूसरा पेनाल्टी कार्नर मिला लेकिन उसे सफलता नहीं मिली. 27वें मिनट में भारत ने एक बार फिर जोरदार हमला किया लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद इरफान द्वारा भारतीय खिलाड़ी को डी-एरिया में गिराए जाने कारण यह हमला बेकार चला गया.

 

भारत ने पेनाल्टी शूट के लिए रेफरल की मांग की, जिसे नकार दिया गया लेकिन इरफान को पीला कार्ड दिखाया गया. अब पाकिस्तानी टीम 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही थी. दूसरे क्वार्टर के अंतिम मिनट में भारत ने एक और तेज हमला किया लेकिन एसवी सुनील के पास को आकाशदीप सिंह ट्रैप नहीं कर सके. इस तरह दोनों टीमें मध्यांतर के लिए गईं. स्कोर 1-1 रहा.

 

पाकिस्तान ने 32वें मिनट में दूसरा गोल करके स्कोर 2-1 कर दिया. यह गोल मोहम्मद वकास ने किया. भारत ने रेफरल में इसे चुनौती दी लेकिन उसे नकार दिया गया. भारत ने बराबरी का प्रयास तेज कर दिया. इस क्रम में 34वें मिनट में उसे दो पेनाल्टी कार्नर मिले लेकिन दोनों बेकार चले गए.

 

इसी क्वार्टर के 43वें मिनट में भारत ने एक जोरदार हमला पाकिस्तान के खिलाफ किया. आकाशदीप सिंह ने दो खिलाड़ियों को छकाकर डी-एरिया में गेंद धर्मवीर सिंह को थमा दिया. धर्मवीर ने रिवर्स फ्लिक के जरिए गोल करते हुए भारत को 2-2 की बराबरी पर ला दिया. उस वक्त सुनील डिफलेक्शन के लिए गोलपोस्ट के पास ही खड़े थे.

 

भारत ने 2-2 की बराबरी के बाद चौथे क्वार्टर में प्रवेश किया लेकिन उसकी खुशी उस समय काफूर हो गई, जब पाकिस्तान ने 49वें मिनट में हासिल पेनाल्टी कार्नर पर गोल करके स्कोर अपने पक्ष में 3-2 कर दिया. यह गोल मोहम्मद तौशीक ने किया.

 

थिमैय्या ने 44वें मिनट में एक उम्दा फील्ड गोल के जरिए भारत को 3-3 की बराबरी पर ला दिया. अगले 15 मिनट तक कोई गोल नहीं हुआ. ऐसा लग रहा था कि इंचियोन एशियाई खेलों की तरह इस मैच का फैसला भी पेनाल्टी शूटआउट से होगा लेकिन 59वें मिनट मे कादिर ने एक शानदार फील्ड गोल करके पाकिस्तान को 4-3 से आगे कर दिया.

 

यह गोल कलिंगा स्टेडियम में मौजूद हजारों भारतीय प्रशंसकों के लिए बेहद दुखदाई साबित हुआ क्योंकि उनकी टीम अगले 60 सेकेंड में बराबरी का गोल नहीं कर सकी और स्वर्ण पदक की दौड़ से बाहर हो गई.

 

चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत और पाकिस्तान के बीच यह 18वां मुकाबला था. भारत ने छह में जीत हासिल की है जबकि पाकिस्तान को 12 मैचों मे जीत मिली है. एक मैच बराबरी पर छूटा है.

 

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 161 मैच खेले गए हैं. भारत ने 52 में जीत हासिल की है जबकि पाकिस्तान ने 80 में जीत हासिल की है. 29 मैच बराबरी पर छूटे हैं. अंतिम बार दोनों टीमें इंचियोन एशियाई खेलों में भिड़ी थीं. भारत ने पेनाल्टी शूटआउट में पाकिस्तान को हराकर 16 साल बाद एशियाई खेलों में स्वर्ण जीता था.

 

 

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pakistan beat india
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017