SLvsPAK: रिकॉर्ड शतक और रिकॉर्ड जीत के दम पर पाकिस्तान का सीरीज पर कब्जा

By: | Last Updated: Tuesday, 7 July 2015 10:41 AM
pakistan beat srilanka in third test

पाल्लेकल: अनुभवी यूनिस खान के रिकॉर्ड शतक(नाबाद 171 रन) के दम पर पाकिस्तान ने रिकॉर्ड लक्ष्य हासिल करके श्रीलंका को तीसरे और आखिरी टेस्ट क्रिकेट मैच में सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की. मैन ऑफ द मैच यूनिस ने अपनी इस पारी के दौरान शान मसूद (125) के साथ तीसरे विकेट के लिये 242 रन और कप्तान मिसबाह उल हक (नाबाद 59) के साथ चौथे विकेट के लिये 127 रन की दो महत्वपूर्ण साझेदारियां की. इससे 377 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिये उतरा पाकिस्तान तीन विकेट पर 382 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में छठा सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने में सफल रहा.

 

एक जीत से बने कई रिकॉर्ड –

पाकिस्तान ने अपने टेस्ट इतिहास में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड भी बनाया. इससे पहले उसका सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड नौ विकेट पर 315 रन था जो उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1994 में कराची में हासिल किया था. उसने 2006 के बाद श्रीलंका में पहली टेस्ट सीरीज भी जीती. पाकिस्तान पहली विदेशी टीम है जिसने श्रीलंकाई सरजमीं पर 300 से अधिक का लक्ष्य हासिल किया.

 

कप्तान मिसबाह का कमाल –

इस जीत से पाकिस्तान आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. कप्तान मिसबाह ने जेहान मुबारक पर विजयी छक्का लगाया. यह तीसरा अवसर है जबकि उन्होंने अपनी टीम को छक्क से जीत दिलायी. इससे पहले वह 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में और 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अबुधाबी में यह कमाल दिखा चुके हैं. इस छक्के से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन भी पूरे किये. जैक हाब्स के बाद वह दूसरे खिलाड़ी हैं जो सबसे अधिक उम्र में इस मुकाम पर पहुंचे.

 

 

यूनिस की रिकॉर्ड पारी –

 

यूनिस ने पाकिस्तान की तरफ से चौथी पारी में सर्वाधिक स्कोर का नया रिकॉर्ड भी बनाया. इससे पहले का रिकॉर्ड सलीम मलिक (155) के नाम पर था जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ ही 1997 में कोलंबो में बनाया था. अपना 101वां टेस्ट मैच खेल रहे यूनिस के नाम पर अब टेस्ट क्रिकेट में 8814 रन दर्ज हैं और उन्हें जावेद मियादाद के 8832 रन के पाकिस्तानी रिकॉर्ड को तोड़ने के लिये केवल 19 रन की दरकार है.

 

यूं मिली यह रिकॉर्ड जीत –

 

पाकिस्तान ने सुबह दो विकेट पर 230 रन से आगे खेलना शुरू किया और जल्द ही मसूद का विकेट गंवा दिया जिन्हें तारिंदु कौशल की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश चंदीमल ने स्टंप आउट किया. मसूद ने साढ़े पांच घंटे तक चली पारी में 233 गेंदें खेली और 11 चौके व एक छक्का लगाया. यह उनका पहला टेस्ट शतक है. श्रीलंका ने 80 ओवर पूरे होने के तुरंत बाद नयी गेंद ली लेकिन विकेट से तेज गेंदबाजों को मदद नहीं मिल रही थी और वे पाकिस्तान के दोनों अनुभवी बल्लेबाज यूनिस और मिसबाह को परेशानी में नहीं डाल पाये. यूनिस ने तो पहले ही अच्छी तरह से क्रीज पर पांव जमा लिये थे जबकि मिसबाह ने भी सतर्कता और आक्रामकता दिखाकर रन बटोरे. मिसबाह ने 103 गेंद खेली तथा आठ चौके और एक छक्का लगाया.

 

पाकिस्तान ने गाले में पहला टेस्ट मैच दस विकेट से जीता था जबकि श्रीलंका ने कोलंबो में दूसरा टेस्ट सात विकेट से जीतकर श्रृंखला बराबर करायी थी. पाकिस्तान की जीत में उसके लेग स्पिनर यासिर शाह ने भी अहम भूमिका निभायी. उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. इन दोनों टीमों के बीच पांच वनडे मैच और दो टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pakistan beat srilanka in third test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017