जिम्बाब्वे को हराकर पाकिस्तान ने चखा जीत का स्वाद

By: | Last Updated: Sunday, 1 March 2015 12:11 PM
Pakistan beat Zimbabwe

ब्रिस्बेन: वहाब रियाज के ऑलराउंड खेल और मोहम्मद इरफान की अच्छी गेंदबाजी से पाकिस्तान ने बल्लेबाजों के एक और लचर प्रदर्शन के बावजूद आज यहां जिम्बाब्वे को उतार चढ़ाव वाले मैच में 20 रन से हराकर विश्व कप 2015 में अपनी पहली जीत दर्ज की. भारत और वेस्टइंडीज से करारी हार झेलनी वाली पाकिस्तान की टीम एक बार जिम्बाब्वे के हाथों भी शर्मसार होने की स्थिति में दिख रही थी क्योंकि उसके बल्लेबाज सात विकेट पर 235 रन ही बना पाये थे. इस स्कोर तक भी वह कप्तान मिसबाह उल हक (121 गेंदों पर 73 रन) और वहाब रियाज (46 गेंदों पर नाबाद 54 रन) की बदौलत पहुंच पायी थी.

 

रियाज ने इसके बाद गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया और 45 रन देकर चार विकेट लिये. उन्हें इरफान का अच्छा साथ मिला जिन्होंने 30 रन के एवज में चार विकेट चटकाये. जिम्बाब्वे के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं था लेकिन 30 से 40वें ओवर के बीच पांच विकेट गंवाने से वह बैकफुट पर चला गया और आखिर में 49.4 ओवर में 215 रन पर आउट हो गया. उसकी तरफ से ब्रेंडन टेलर ने सर्वाधिक 50 रन बनाये. पाकिस्तान की यह टूर्नामेंट में पहली जीत है जिससे वह पूल बी की तालिका में सबसे निचले स्थान से कुछ उपर चढ़ने में सफल रहा.

 

जिम्बाब्वे को चौथे मैच में तीसरी हार का सामना करना पड़ा. जिम्बाब्वे के सामने कम लक्ष्य होने के कारण सारा दारोमदार पाकिस्तान के गेंदबाजों पर था. इरफान ने दोनों सलामी बल्लेबाजों चामू चिभाभा (नौ) और सिकंदर रजा (आठ) को सातवें ओवर तक पवेलियन भेज दिया. टेलर ने इसके बाद हैमिल्टन मासकाद्जा (29) और सीन विलियम्स (33) के साथ अगले दो विकेटों के लिये क्रमश: 52 और 54 रन की दो अर्धशतकीय साझेदारियां की. इरफान ने मासकाद्जा को आउट किया. मिसबाह ने उनका शानदार कैच लपका.

 

इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे पाकिस्तान की शुरूआत अच्छी नहीं रही. उसके सलामी बल्लेबाज नासिर जमशेद (एक) और अहमद शहजाद (शून्य) पहले पांच ओवर में ही पवेलियन लौट गये और तब स्कोर केवल चार रन था. धीमी गति के रन बनाने के लिये अक्सर आलोचकों के निशाने पर रहे मिसबाह ने इसके बाद एक छोर संभाले रखा. उन्होंने हारिस सोहेल (44 गेंदों पर 27) के साथ 54 और उमर अकमल (42 गेंदों पर 33 रन) के साथ 69 रन की दो अर्धशतकीय साझेदारियां की. लेकिन रन बेहद धीमी गति से बन रहे थे और पाकिस्तान यहां तक कि जिम्बाब्वे के खराब क्षेत्ररक्षक का फायदा भी नहीं उठा पाया. रियाज के क्रीज पर आने के बाद ही रन गति में तेजी आयी.

 

उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया. उनसे पहले शोएब मकसूद ने 21 रन बनाये लेकिन शाहिद अफरीदी ने फिर से निराश किया. वह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे और इस तरह से विश्व कप में अपने जन्मदिन पर शून्य पर आउट होने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. जिम्बाब्वे की तरफ से टेंडाई चतारा सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 35 रन देकर तीन विकेट लिये. अपने दस ओवरों में से उन्होंने दो मेडन ओवर किये. बायें हाथ के स्पिनर सीन विलियम्स ने दस ओवर में 48 रन देकर दो विकेट लिये. पाकिस्तान की पारी में कुल पांच ओवर मेडन गये.

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pakistan beat Zimbabwe
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नहीं होगा भारत को हराना: सौरव गांगुली
ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नहीं होगा भारत को हराना: सौरव गांगुली

      कोलकाता: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व...

कोच मिकी आर्थर पर उमर अकमल ने लगाया टीम से बाहर करने का आरोप
कोच मिकी आर्थर पर उमर अकमल ने लगाया टीम से बाहर करने का आरोप

      कराची: पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल...

हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच
हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच

फोटो: (ट्विटर) राजकोट: सौराष्ट्र के पूर्व...

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017