यूनिस के दोहरे शतक से पाक मजबूत

By: | Last Updated: Friday, 31 October 2014 3:30 PM

अबु धाबी: बेहतरीन फॉर्म में चल रहे यूनिस खान के दोहरे शतक से पाकिस्तान ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है और ऑस्ट्रेलिया के सामने दूसरा टेस्ट और श्रृंखला में हार से बचने की कड़ी चुनौती है.

यूनिस ने अपना पांचवां दोहरा शतक जड़ते हुए 213 रन की पारी खेली जिससे पाकिस्तान ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी छह विकेट पर 570 रन पर घोषित की.

 

दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट पर 22 रन बनाए थे. डेविड वार्नर 16 जबकि नाईटवाचमैन नाथन लियोन एक रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम अब भी 548 रन से पिछड़ रही है जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं.

 

ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स (05) का विकेट गंवाया जिन्होंने तेज गेंदबाज इमरान खान की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया.

 

इससे पहले यूनिस के अलावा पाकिस्तान की ओर से कप्तान मिसबाह उल हक (101) और अजहर अली (109) ने भी शतक जड़े.

 

पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले यूनिस ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर दबदबा बनाया. उन्होंने साढ़े आठ घंटे की अपनी पारी के दौरान 349 गेंद का सामना करते हुए 15 चौके और दो छक्के मारे.यूनिस ने ग्लेन मैक्सवेल पर छक्का जड़ने के बाद उनके अगले ओवर में एक रन के साथ अपना दोहरा शतक पूरा किया. वह इसके बाद पीटर सिडल की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटे. यू

 

कप्तान मिसबाह उल हक ने भी मैक्सवेल पर रिवर्स स्वीप के साथ 166 गेंद में अपना शतक पूरा किया. वह हालांकि शतक जड़ने के तुरंत बाद स्टीव स्मिथ को उन्हीं की गेंद पर कैच देकर पवेलियन लौट गए.

 

मिसबाह ने 168 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और एक छक्का मारा. उन्होंने यूनिस के साथ चौथे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी की.

 

मिसबाह अपनी इस पारी के दौरान 63 रन बनाते ही पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बने. उन्होंने इमरान खान के 48 टेस्ट में 2408 रन के रिकार्ड को तोड़ा. यह मिसबाह का 31वां मैच है.

 

पहली पारी में विशाल स्कोर बनाने के बाद अब पाकिस्तान की नजरें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1994 के बाद से पहली श्रृंखला जीतने पर टिकी है. पाकिस्तान ने दुबई में पहला टेस्ट 221 रन से जीता था.

 

इससे पहले सुबह के सत्र में ऑस्ट्रेलिया को एकमात्र सफलता अजहर अली :109: के रूप में मिली.पाकिस्तान ने दिन की शुरूआत दो विकेट पर 304 रन से की और शुक्रवार की नमाज के कारण लंबे ढाई घंटे के सत्र में 101 रन जोड़े. यूनिस ने अली के साथ तीसरे विकेट के लिए 236 रन की साझेदारी की. इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का जावेद मियांदाद और तस्लीम आरिफ का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने फैसलाबाद में 1980 में 223 रन की साझेदारी की थी.

 

ऑस्ट्रेलिया के क्षेत्ररक्षकों ने एक बार फिर खराब प्रदर्शन किया. डेविड वार्नर ने तेज गेंदबाज मिशेल जानसन के दिन तीसरे ओवर में ही प्वाइंट पर यूनिस का कैच टपका दिया. यूनिस इस समय 112 रन बनाकर खेल रहे थे.

 

नौ रन बाद पीटर सिडल की गेंद ने यूनिस के बल्ले का बाहरी किनारा लिया लेकिन गेंद विकेटकीपर ब्रैड हैडिन तक नहीं पहुंची. कैच लपकने की कोशिश में हैडिन के दायें कंधे में चोट लगी.

 

हैडिन को इसके बाद मैदान से जाना पड़ा और वार्नर ने विकेटकीपर की जिम्मेदारी संभाली. वार्नर ने आफ स्पिनर नाथन लियोन की गेंद पर यूनिस को स्टंप करने का मौका गंवाया जो क्रीज से काफी आगे निकल चुके थे. यूनिस इस समय 125 रन बनाकर खेल रहे थे.

 

वार्नर ने हालांकि मिशेल स्टार्क की गेंद पर अली का शानदार कैच लपका. अली ने 250 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे.

 

ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क ने 86 रन देकर दो विकेट चटकाए.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pakistan_australia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017