रिकॉर्ड जीत के साथ पाकिस्तान का क्लीन स्वीप

By: | Last Updated: Monday, 3 November 2014 10:52 AM
pakistan_australia test series

अबु धाबी: पाकिस्तान ने आज यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में 356 रन की रिकॉर्ड जीत से सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप करने के साथ आईसीसी टेस्ट टीम रैकिंग में भी तीसरा स्थान हासिल किया. स्टीवन स्मिथ (97) ने पाकिस्तान की जीत का इंतजार बढ़ाया लेकिन उनका विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया पारी सिमटने में देर नहीं लगी.

 

 

उसने आखिरी पांच पांच विकेट 43 गेंद और आठ रन के अंदर गंवाये. ऑस्ट्रेलिया के सामने 603 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी पूरी टीम पांचवें दिन लंच के तुरंत बाद 246 रन पर ढेर हो गयी. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्पिनरों के सामने फिर से बगलें झांकते हुए नजर आयें बायें हाथ के स्पिनर जुल्फिकार बाबर ने 120 रन देकर पांच विकेट लिये. लेग स्पिनर यासिर शाह (44 रन देकर तीन विकेट) और ऑफ स्पिनर मोहम्मद हफीज (38 रन देकर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ दिया जिससे पाकिस्तान रनों के हिसाब से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज करने में सफल रहा.

 

इससे पहले उसने 2006 में कराची में भारत को 341 रन से हराया था. पाकिस्तान ने दुबई में खेला गया पहला टेस्ट मैच 221 रन से जीता था और इस तरह से वह 20 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रहा. उसने 1994 में अपनी सरजमीं पर तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीती थी. इससे पाकिस्तान आईसीसी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गया है.

 

 

ऑस्ट्रेलिया की स्पिनरों के खिलाफ कमजोरी फिर से खुलकर सामने आ गयी. उसने एशियाई सरजमीं पर पिछले साल फरवरी से छह टेस्ट मैच गंवाये हैं. पिछले साल भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी धरती पर 4-0 से क्लीन स्वीप किया था. ऑस्ट्रेलिया ने सुबह चार विकेट पर 143 रन से आगे खेलना शुरू किया. कल के अविजित बल्लेबाजों स्मिथ और मिशेल मार्श (47) ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को शुरू में सफलता हाथ नहीं लगने दी. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 107 रन जोड़े. स्मिथ ने स्पिनरों के खिलाफ अपने पांवों का अच्छा इस्तेमाल किया लेकिन दूसरे सत्र में उनके आउट होते ही पाकिस्तान की बड़ी जीत सुनिश्चित हो गयी. उन्होंने अपनी पारी 204 गेंद खेली तथा 12 चौके लगाये. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में सर्वाधिक 87 रन बनाने वाले मार्श ने भी पाकिस्तान के तेज और स्पिन आक्रमण का पूरे विश्वास के साथ सामना किया. उन्होंने और स्मिथ ने पहले घंटे में 55 रन जोड़े.

 

पाकिस्तान को पहले सत्र में एकमात्र सफलता मार्श के रूप में मिली जो हफीज ने उसे दिलायी. मार्श ने उनकी गेंद पर फ्लिक करके असद शफीक को कैच थमाया. उन्होंने अपनी 130 गेंद की पारी में छह चौके लगाये. यासिर ने लंच के बाद दूसरी गेंद पर ही स्मिथ को पगबाधा आउट कर दिया. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने रेफरल का सहारा लिया लेकिन गेंद विकेट के आगे उनके पैड से टकरायी थी और इसलिये संदेह की कोई गुंजाइश नहीं बची थी.

 

स्मिथ के आउट होते ही पाकिस्तान की बड़ी जीत सुनिश्चित हो गयी. कल ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों को आउट करने वाले बाबर ने अगले ओवर की छठी गेंद पर ब्रैड हैडिन : 13 : को बोल्ड किया जबकि यासिर की गेंद मिशेल जानसन : शून्य : के बल्ले को चूमती हुई विकेटों में समायी. यासिर ने मिशेल स्टार्क को भी बोल्ड किया जबकि बाबर ने नाथन लियोन को पगबाधा आउट करके जीत की औपचारिकता पूरी की.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pakistan_australia test series
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017