भारतीय स्नूकर और आडवाणी के लिये सुनहरा रहा बीता साल

By: | Last Updated: Thursday, 18 December 2014 3:37 PM

नई दिल्लीः भारतीय क्यू खेलों के इतिहास में पहले ही जीवित किवदंती बन चुके पंकज आडवाणी ने 2014 में अपने नाम चार और विश्व खिताब करके इस साल को खेल और अपने लिये यादगार बना दिया .

 

पिछले 12 महीने क्यू खेलों में भारत के पोस्टर ब्वाय के नाम रहे जिसने ब्रिटेन में दो साल स्नूकर खेलने के बाद लगातार विश्व खिताब जीते .

 

आडवाणी के चार विश्व खिताब के अलावा यह साल चीन के किशोर यान बिंगताओ की कामयाबी के लिये भी याद किया जायेगा . चौदह बरस के बिंगताओ ने पिछले महीने बेंगलूर में आईबीएसएफ विश्व स्नूकर चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में आडवाणी को हराया और बाद में सबसे युवा स्नूकर चैम्पियन भी बना .

 

फाइनल में उसने पाकिस्तान के मोहम्मद सज्जाद को मात दी .

 

आडवाणी ने कहा कि वह इस साल अपने प्रदर्शन से खुश है और इस सफलता को भविष्य में दोहराना मुश्किल होगा . उन्होंने कहा ,‘‘ मेरे लिये यह साल अच्छा रहा . मुझे पता नहीं कि इस सफलता को फिर दोहरा सकूंगा या नहीं . यह साल यादगार रहा और मैने बहुत कुछ जीता .’’ उन्होंने इस साल बिलियर्डस और स्नूकर में अलग अलग प्रारूपों में सहजता के साथ खेलने के अलावा दोनों खेलों के दीर्घ और लघु प्रारूपों में भी अपनी महारत साबित की .

 

उन्होंने जून में मिस्र में 6 रेड्स और स्काटलैंड में विश्व टीम चैम्पियनशिप , विश्व बिलियर्डस टाइम एंड प्वाइंट और फिर आईबीएसएफ स्नूकर टूर्नामेंट खेला . उन्होंने मई में सीसीआई आमंत्रण बिलियर्डस चैम्पियनशिप जीती . इसके बाद मिस्र में आईबीएसएफ विश्व 6 रेड स्नूकर चैम्पियनशिप जीतने के साथ ही वह बिलियर्डस और स्नूकर के दीर्घ और लघु प्रारूप में विश्व खिताब जीतने वाले वह पहले खिलाड़ी बने .

 

इसके बाद अगस्त में उन्होंने स्काटलैंड के ग्लास्गो में हुई पहली विश्व बिलियर्डस टीम चैम्पियनशिप में टीम को स्वर्ण पदक दिलाया . टीम में आडवाणी, रूपेश शाह, देवेंद्र जोशी और अशोक शांडिल्य शामिल थे .

 

भारतीय स्नूकर टीम ने आडवाणी के बिना भी अगस्त के आखिर में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर एशियाई स्नूकर टीम चैम्पियनशिप जीती . टीम में कमल चावला, फैसल खान और धरमिंदर लिली शामिल थे .

 

लीड्स में विश्व शतरंज चैम्पियनशिप में आडवाणी ने सिंगापुर के पीटर गिलक्रिस्ट को हराकर खिताब जीता . वह कैरियर का तीसरा ग्रैंड डबल पूरा करने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी बन गए .

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pankaj advani
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017