विश्व बिलियर्डस में आडवाणी की रिकॉर्ड जीत, तीन ग्रैंड डबल बनाए

By: | Last Updated: Thursday, 30 October 2014 10:02 AM

लीड्स: भारत के दिग्गज क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने विश्व बिलियर्डस चैम्पियनशिप (टाइम फॉर्मेट) में रिकार्ड 12वां विश्व खिताब जीता और साथ ही एक ही साल में लंबे और छोटे दोनों प्रारूपों का खिताब जीतकर तीसरा ग्रैंड डबल पूरा किया.

बेंगलूर के आडवाणी ने इंग्लैंड के उभरते हुए खिलाड़ी रोबर्ट हाल को एकतरफा फाइनल मुकाबले में 1928-893 से हराया. उन्होंने इसके साथ ही अपनी मां को उनके जन्मदिन पर शानदार तोहफा दिया. आडवाणी ने पिछले हफ्ते पीटर गिलक्रिस्ट को हराकर 150 अप प्रारूप का विश्व खिताब जीता था.

 

सेमीफाइनल में आडवाणी के शहर के ही बालचंद्र भास्कर को हराने वाले हाल के पास भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी का कोई जवाब नहीं था और इंग्लैंड के खिलाड़ी को अपने पहले फाइनल में निराशा का सामना करना पड़ा.

 

आडवाणी के लिए हालांकि दिन काफी अच्छा रहा. वह तीसरी बार ग्रैंड डबल पूरा करके यह उपलब्धि हासिल करने वाले एकमात्र बिलियर्डस खिलाड़ी बने. आडवाणी ने माइक रसेल को पीछे छोड़ा जिन्होंने 2010 और 2011 में ग्रैंड डबल जीता था.

 

आडवाणी ने इससे पहले 2005 में माल्टा और 2008 में अपने गृहनगर बेंगलूर में ग्रैंड डबल पूरे किए थे. आडवाणी ने अपना सर्वश्रेष्ठ खेल फाइनल के लिए बचाकर रखा था. यह भारतीय खिलाड़ी पांच घंटे के फाइनल के पहले सत्र में 185 के ब्रेक की मददसे 746-485 से आगे चल रहा था.

 

दूसरे सत्र का खेल शुरू होने पर आडवाणी ने 94, 182, 289 और 145 के ब्रेक बनाए और दो घंटे से भी कम समय में 1000 अंक बटोरे. मैच में जब एक घंटे से भी अधिक का समय शेष था तभी आडवाणी की जीत सुनिश्चित हो गई थी.

 

दूसरे सत्र में शानदार प्रदर्शन के बारे में पूछने पर आडवाणी ने कहा, ‘‘पहले हाफ में 260 अंक की बढ़त बनाने के बाद मुझे पता था कि चीजें मेरे नियंत्रण में हैं. लेकिन हाल में वापसी करने की क्षमता है इसलिए मैंने फैसला किया कि प्रत्येक मौके पर मैं अधिक से अधिक अंक जुटाने की कोशिश करूंगा. मैंने अपने भाई श्री से बात की जो आनलाइन मैच देख रहा था. उससे मिली सलाह से भी फायदा हुआ.’’ कई रिकार्ड के बारे में पूछने पर रोमांचित आडवाणी ने कहा, ‘‘मुझे नहंी पता कि क्या कहना चाहिए. मैंने यहां आने से पहले अपने खेल और फिटनेस :शारीरिक और मानसिक दोनों: पर काफी मेहनत की है और निश्चित तौर पर इसका फायदा मिला.’’ अपनी मां के जन्मदिन पर 12वां विश्व खिताब जीतने के संदर्भ में आडवाणी ने कहा, ‘‘यह विशेष है. एक दर्जन विश्व खिताब और तीसरे ग्रैंड डबल के अलावा यह इसलिए भी विशेष है क्योंकि इसे मैंने अपनी मां के जन्मदिन पर जीता है. जन्मदिन मुबारक हो मां. काश आप मौजूद रहती.’’

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pankaj record win
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017