आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ह्यूज आईसीयू में, क्रिकेट जगत ने की दुआ

By: | Last Updated: Tuesday, 25 November 2014 4:04 PM

सिडनी/एडिलेड: आस्ट्रेलिया के सबसे प्रतिष्ठित घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट-शेफिल्ड शील्ड के एक मुकाबले के दौरान मंगलवार को सिडनी क्रिकेट मैदान पर साउथ आस्ट्रेलिया टीम के बल्लेबाज फिलिप ह्यूज को सिर में एक बाउंसर गेंद पर गम्भीर चोट लगी. वह मैदान में गिर पड़े. उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी हालत गम्भीर बनी हुई है.

 

भारतीय टीम सहित दुनिया भर के शीर्ष क्रिकेट खिलाड़ियों ने ह्यूज की बेहतरी के लिए दुआ की है. न्यू साउथ वेल्स टीम के खिलाफ हो रहे इस चार दिवसीय मैच के दौरान जब ह्यूज को चोट लगी थी, तब वह 63 रनों पर नाबाद थे.

 

सिडनी के सेंट विंसेंट अस्पताल में ऑपरेशन के बाद भी ह्यूज की गंभीर बनी हुई है. आस्ट्रेलियाई टीम के चिकित्सक पीटर ब्रूकनर ने भी इसकी पुष्टि की है. इस खबर ने पूरे क्रिकेट जगत को झकझोंर दिया है.

 

समाचार पत्र डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक ह्यूज को डॉक्टरों ने जानबूझकर इंड्यूस्ड कोमा (कोमा की अस्थाई स्थिति) में रखा है, जिससे कि उनका शरीर जीवनरक्षक दवाइयों के प्रति सहज हो सके और उसपर दवाइयों का बेहतर असर हो सके.

 

ब्रूकनर के मुताबिक ह्यूज को अस्पताल के सघन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में रखा गया है. ह्यूज मंगलवार को दोपहर करीब ढाई बजे तेज गेंदबाज सीन एबॉट के एक बाउंसर को खेलने के प्रयास में चोटिल हुए थे. गेंद सीधे उनके हेलमेट पर लगी और वह कुछ सेकेंड के बाद वहीं पिच पर गिर गए. इस घटना के बाद खेल रोक दिया गया. ह्यूज को स्ट्रेचर के जरिए सीमा रेखा के पास ले जाया गया और प्राथमिक इलाज दिया गया.

 

इसके बाद ह्यूज को तत्काल एंबुलेंस से सेंट विंसेंट अस्पताल ले जाया गया. इससे पहले उन्हें अस्पताल ले जाने के लिए तत्काल तीन एंबुलेस और एक हेलीकॉप्टर भी सिडनी ग्राउंड पर पहुंचे. आखिरकार उन्हें एंबुलेस से अस्पताल ले जाया गया. अस्पताल के मुताबिक इस दौरान एंबुलेस में उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया.

 

आस्ट्रेलियाई कप्तान और फिलिप के अच्छे दोस्त माने जाने वाले माइकल क्लार्क भी फिलिप के साथ अस्पताल पहुंचे. ह्यूज आस्ट्रेलिया की ओर से 2009-2013 के बीच 26 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और भारत के साथ होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिए उनका टीम में चुना जाना तय माना जा रहा था.

 

ह्यूज की हालत गंभीर- ब्रुकनर :

आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के चिकित्सक ब्रुकनर ने बताया है कि अस्पताल में ह्यूज की हालत नाजुक बनी हुई है. ब्रुकनर ने जारी बयान में कहा, “ह्यूज को सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा दी जा रही है. पूरा क्रिकेट समाज इस कठिन घड़ी में ह्यूज, उनके परिवार और दोस्तों के साथ है.”

 

भारतीय टीम ने की ह्यूज के जल्द ठीक होने की कामना :

आस्ट्रेलिया दौरे पर आई भारतीय क्रिकेट टीम ने एडिलेड में सीए अध्यक्ष एकादशक के साथ हुए दो दिवसीय अभ्यास मैच के समाप्त होने पर ह्यूज और उनके परिवार के प्रति संवेदना जताते हुए उनके जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की है.

 

भारतीय टीम की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, “हम फिलिप ह्यूज और उनके परिवार को इस कठिन घड़ी से जल्द से जल्द उबरने के लिए शुभकामनाएं देते हैं. पूरे क्रिकेट समाज की तरह हम भी ह्यूज, उनके दोस्त और परिवार से साथ हैं.”

 

मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोशल साइट ट्विटर पर ह्यूज के प्रति संवेदना जताते हुए लिखा, “मेरी प्रार्थना ह्यूज के साथ है. इस मुश्किल घड़ी से संघर्ष के लिए आपको तथा आपके परिवार को शक्ति मिले.”

 

भारत के पूर्व खिलाड़ी वी.वी एस लक्ष्मण और दिग्गज पूर्व लेग स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ने भी ट्वीट कर ह्यूज के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की है.

 

क्रिकेट जगत ने की बेहतरी के लिए दुआ:

सिडनी के अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रहे ह्यूज के जल्द स्वस्थ्य होने के लिए दुनिया भर के क्रिकेट दिग्गजों और चर्चित हस्तियों ने अपनी शुभकामनाएं भेजी हैं.

 

ह्यूज के साथ-साथ कई हस्तियों ने न्यू साउथ वेल्स के तेज गेंदबाज सीन एबॉट से भी संवेदना व्यक्त की है जिनकी बाउंसर पर ह्यूज को यह चोट लगी.

 

ह्यूज के साथी खिलाड़ी डेविड वॉर्नर ने ट्विटर पर लिखा, “मेरी संवेदना मेरे साथी ह्यूज के साथ है. मुझे विश्वास है वह एक योद्धा और चैम्पियन की तरह इस मुश्किल परिस्थिति से बाहर आएंगे.”

 

आस्ट्रेलियाई टीम के कोच डारेन लेहमन ने लिखा, “हमारी प्रार्थना ह्यूज और उनके परिवार के साथ है. वह एक युवा खिलाड़ी हैं और निश्चित ही वापसी करेंगे.”

 

पूर्व आस्ट्रेलियाई महान स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न ने लिखा, “ह्यूज की चोट के बारे में सुना. मेरी प्रार्थना ह्यूज और उनके परिवार के साथ है. ह्यूज आप मजबूती से वहां बने रहें. हम सब आपके स्वास्थ्य के लिए प्रयासरत हैं.”

 

वहीं तेज गेंदबाज एबॉट से संवेदना व्यक्त करते हुए पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ ने लिखा, “मैं ह्यूज के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करता हूं. मेरी संवेदना एबॉट के साथ भी है.”

 

साथी खिलाड़ी आस्ट्रेलियाई स्टीव स्मिथ ने लिखा, “ह्यूज एक योद्धा हैं और मुझे भरोसा है कि वह वापसी करेंगे.”

 

ब्रिटेन के मशहूर टीवी एंकर और क्रिकेट प्रशंसक पियर्स मोर्गन ने लिखा, “आस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी के बारे में पीड़ादायक समाचार. मैं उनके लिए प्रार्थना कर रहा हूं.”

 

माइकल वान ने लिखा, “ह्यूज को चोट लगने की खबर के साथ मेरी नींद खुली. मेरी संवेदना उनके परिवार के साथ हैं.”

 

पूर्व खिलाड़ी और कमेंटेटर डीन जोंस ने भी अपनी संवेदना जताते हुए सोशल साइट पर लिखा, “ह्यूज अभी अच्छी स्थिति में नहीं हैं. ह्यूज आप मजबूती से इस परिस्थिति का सामना कीजिए. यह आपकी गलती नहीं है.”

 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी अब्राहम डिविलियर्स ने ट्वीट किया, “इस भयानक घटना के बाद मैं ह्यूज के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं.”

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Phil hughes_Cricketing World_Pray for cricketer
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricketing World Phil Hughes
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017