श्रद्धांजलि: लेकिन क्रिकेट की किताबों में हमेशा ज़िंदा रहेंगे फ्लिप...

By: | Last Updated: Thursday, 27 November 2014 12:06 PM

नई दिल्ली: दो दिन मौत से लड़ने के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिलिप ह्यूज्स आज मौत से हार गए. मंगलवार को घरेलू मैच के दौरान फिलिप को बाउंसर से सिर पर चोट लगी थी. फिलिप हेलमेट पहने हुए थे फिर भी 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली गेंद उनके सिर में लगी. गंभीर हालत में फिलिप को सेंट विंसेंट अस्पताल में भर्ती कराया गया था. दो दिन कोमा में रहने के बाद आज उनकी मौत हो गई.

आज से तीन दिन बाद फ्लिप का 26वां जन्मदिन भी था. लेकिन अपने जन्मदिन से महज़ 3 दिन पहले फ्लिप इस दुनिया को अलविदा कह गए.

 

दुनिया भर के क्रिकेट समुदाय ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिल ह्यूग्स के दुखद निधन के बाद शोक की लहर दौड़ गई है. लेकिन इस युवा क्रिकेटर की इस दुखद मौत के बाद भी इसकी बल्लेबाजी और प्रतिभा क्रिकेट जगत को हमेशा याद रहेगा. फ्लिप को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए एबीपी न्यूज़ फिलिप ह्यूजस के क्रिकेट करियर के कुछ रिकॉर्ड्स और अच्छे परफॉर्मेंस हम आपके सामने रख रहा है.

 

# अपने करियर की आखिरी पारी में जब फ्लिप को चोट लगी उससे वक्त वो 63 रन बनाकर दमदार तरीके से खेल रहे थे. 

 

# क्रिकेट फील्ड पर आखिरी 4 मैच खेलते हुए फ्लिप ने 249 रन बनाए. जिसमें उन्होनें 3 अर्धशतक भी लगाए थे.

 

# ह्यूज्स को ऑस्ट्रेलियाई टीम की टेस्ट-कैप साल 2009 में साउथ-अफ्रीका के खिलाफ मिली. साउथ-अफ्रीका की तेज़ तिकड़ी स्टोन, मोर्कल और एनटीनी के सामने इस मैच की पहली पारी में फ्लिप महज़ 0 रन बनाकर आउट हो गए थे. लेकिन इस मैच की दूसरी पारी में फ्लिप ने शानदार 75 रन बनाए.

 

# अपने करियर के दूसरे ही टेस्ट में फ्लिप ने लगातार दो शतक लगाकर क्रिकेट जगत को अपने आगमन का पैगाम दे दिया. उनके नाम सबसे कम उम्र में एक मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने का रकॉर्ड अब भी जिंदा है.

 

# फ्लिप ने अपने वनडे करियर के पहले मैच में ही शतक लगाकर वनडे में भी खुद को साबित कर दिया था, इस शतक के साथ ही फ्लिप अपने डेब्यू मैच में ही शतक लगाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भी बन गए थे. फ्लिप ने श्रीलंका के खिलाफ 112 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी.

 

# इस पारी के महज़ 12 दिन बाद श्रीलंका के खिलाफ 5वें वनडे में भी ह्यूज्स ने एक और शतक लगाया.

 

# इंग्लैंड में मिडिलसैक्स के साथ काउंटी चैंपियनशिप में खेली 5 पारियों में 143.5 के औसत से 574 रन बनाए थे. जिसमें उन्होनें सर्वाधिक 195 रन की पारी भी खेली थी.

 

# हाल ही में लिस्ट ए क्रिकेट में भी ह्यूज्स ने 202 रन बनाकर अपने लिस्ट ए क्रिकेट का सर्वाधिक रिकॉर्ड बनाया था.

 

# न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वैलिंग्टन के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए महज़ 106 रनों की जरूरत थी, तब ह्यूज्स ने एकतरफा ताबड़तोड़ 86 रन बनाकर अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई.

 

# श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान जब ऑस्ट्रेलियाई कीपर मैथ्यू वेड ने गेंदबाज़ी के लिए कीपिंग गल्वस उतारे तो कीपिंग की जिम्मेदारी खुद फ्लिप ह्यूज्स ने संभाली.

 

# ऑस्ट्रेलिया के लिए साख का सवाल रही एशेज सीरीज़ के साल 2013 के दौरान पहले टेस्ट में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम के 9 खिलाड़ी महज़ 117 रन पर आउट होकर पवेलियन लौट गए थे. तब ऐस्टन अगार के साथ मिलकर फ्लिप ह्यूज्स ने 163 रनों की 10वें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी तय की.

 

ऐसे जुझारू, होनहार खिलाड़ी को एबीपी न्यूज़ की तरफ से श्रद्धांजलि.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Philip Hughes_Australia_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Australia Philip Hughes Record
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017